ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगी महाकुंभ की सुरक्षा, ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मियों को मिलेगा आरएफआईडी

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगी महाकुंभ की सुरक्षा, ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मियों को मिलेगा आरएफआईडी

प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ-2025 की सुरक्षा का खाका तैयार हो गया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से पुलिस निगरानी करेगी। ड्यूटी पर लगे एक-एक पुलिसकर्मी पर नजर रहेगी। इसके लिए 400 करोड़ बजट है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगी महाकुंभ की सुरक्षा, ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मियों को मिलेगा आरएफआईडी
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजSun, 27 Nov 2022 06:14 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ-2025 की सुरक्षा का खाका तैयार हो गया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से पुलिस निगरानी करेगी। ड्यूटी पर लगे एक-एक पुलिसकर्मी पर नजर रहेगी। प्रयागराज पुलिस ने अत्याधुनिक उपकरणों, ड्रोन, पुलिस के लिए आवास समेत अन्य जरूरत की चीजों के लिए 400 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। मुख्यमंत्री के सामने भी इसका प्रेजेंटेशन दिखाया था।

महाकुंभ की तैयारी में जुटी पुलिस ने सबसे ज्यादा सुरक्षा पर जोर दिया है। एसएसपी शैलेश पांडेय ने बताया कि आईट्रिपलसी को और अपडेट दिया जाएगा। आधुनिक और अच्छी गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। कैमरों की मदद से पुलिस संदिग्धों को ट्रेस कर लेगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से निगरानी की जाएगी। ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मी रडार पर होंगे। हर पुलिसकर्मी को आरएफआईडी कार्ड दिया जाएगा। इससे कंट्रोल रूम को पता चल जाएगा कि कौन पुलिसकर्मी ड्यूटी प्वाइंट से हटा है। यातायात व्यवस्था के लिए विशेष इंतजाम किया जाएगा।

लेखपाल की बच्ची को अगवा करने की कोशिश, मां ने दिखाई बहादुरी, चार बदमाशों से भिड़ी

महाकुंभ से पूर्व पुलिस आवास और थानों में सुधार होना है। कुंभ 2019 के दौरान झूंसी में पुलिसकर्मियों के रहने को बैरक बनाया गया था। इस बार नैनी समेत अन्य थानों में आवासीय सुविधा मिलेगी। मार्गों पर बने थाने जैसे शिवकुटी और जार्जटाउन खस्ताहाल हैं। इन थानों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके अलावा कोतवाली समेत कई थानों में भी आवासीय परिसर बनाया जाएगा। वहीं जल पुलिस के लिए स्पेशल बोट और सुरक्षा उपकरणों की मांग की गई है। कुंभ में मिली डाइविंग सूट समेत अन्य उपकरण अयोध्या व वाराणसी भेज दिया गया था। महाकुंभ में हादसे रोकने के लिए अत्याधुनिक उपकरण और ड्रोन खरीदे जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें