ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशप्रयागराज माघ मेलाः मौनी अमावस्या पर आज से स्पेशल ट्रेनें, मेला क्षेत्र में वाहन प्रतिबंधित

प्रयागराज माघ मेलाः मौनी अमावस्या पर आज से स्पेशल ट्रेनें, मेला क्षेत्र में वाहन प्रतिबंधित

माघ मेला के सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर पूर्वांचल और झांसी से दो-दो स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे शुक्रवार से दो मेला स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। गोरखपुर, भटनी, झांसी से ट्रेनें चलेंगी।

प्रयागराज माघ मेलाः मौनी अमावस्या पर आज से स्पेशल ट्रेनें, मेला क्षेत्र में वाहन प्रतिबंधित
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,प्रयागराजFri, 20 Jan 2023 03:22 PM
ऐप पर पढ़ें

माघ मेला के सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर पूर्वांचल और झांसी से दो-दो स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे शुक्रवार से दो मेला स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। एक ट्रेन गोरखपुर से और दूसरी ट्रेन भटनी से प्रयागराज के लिए चलेगी। 20 जनवरी को गोरखपुर और भटनी से प्रयागराज रामबाग के बीच दो जोड़ी माघ मेला स्पेशल पैसेंजर चलाने की समय सारिणी जारी की गई है। 05115 गोरखपुर-प्रयागराज रामबाग पैसेंजर स्पेशल 20 जनवरी को शाम 4 बजे गोरखपुर से चलेगी।

यह ट्रेन चौरी चौरा, देवरिया, भटनी, सलेमपुर होते हुए बनारस के रास्ते 21 जनवरी को भोर में 2 बजे प्रयागराज रामबाग पहुंचेगी। 05116 ट्रेन नंबर प्रयागराज रामबाग गोरखपुर पैसेंजर स्पेशल 21 जनवरी को रात 8 बजे प्रयागराज से चलेगी। यह ट्रेन झूंसी, इंडिया, ज्ञानपुर रोड, माधोसिंह के रास्ते बनारस, भटनी और देवरिया होते हुए 22 जनवरी को सुबह 5.10 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। 

105113 भटनी-प्रयागराज रामबाग पैसेंजर स्पेशल 20 जनवरी को रात 8.45 बजे भटनी से चलेगी। यह ट्रेन सलेमपुर, बेल्थरा रोड, मऊ के रास्ते बनारस होते हुए भोर में 3.25 बजे प्रयागराज रामबाग पहुंचेगी। 05114 प्रयागराज रामबाग भटनी पैसेंजर स्पेशल 21 जनवरी को सुबह 9.20 बजे रामबाग से रवाना होगी। यह ट्रेन झूंसी, इंडिया खास, ज्ञानपुर रोड, माधोसिंह के रास्ते बनारस और मऊ होते हुए दोपहर बाद 0330 बजे भटनी पहुंचेगी।

इसी तरह झांसी से प्रयागराज के लिए शुक्रवार को दो स्पेशल ट्रेन चलेंगी। पहली ट्रेन गाड़ी संख्या 01891 सुबह 9.15 बजे रवाना हो गई और दूसरी ट्रेन 01893 शाम सात बजे चलेगी। यहां पहली ट्रेन 20 जनवरी की शाम 5.50 बजे एवं दूसरी स्पेशल 21 जनवरी की सुबह 4.40 बजे प्रयागराज जंक्शन पहुंच जाएगी।

बंद रहेगा संगम स्टेशन

मौनी अमावस्या पर शनिवार 21 जनवरी को प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन बंद रहेगा। श्रद्धालुओं को यहां से प्रवेश नहीं मिलेगा। हालांकि जिन यात्रियों ने पहले से रिजर्वेशन कराया हुआ है वह टिकट दिखाकर जा सकेंगे। यहां ट्रेनों की तो आवाजाही रहेगी लेकिन श्रद्धालु, प्रयाग स्टेशन से ट्रेनें पकड़ सकेंगे।

आज रात से मेले में वाहनों के प्रवेश पर होगी रोक

सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर माघ मेला में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिए गए हैं। संगम नोज पर सबसे ज्यादा सुरक्षा के इंतजाम होंगे। यहां कमांडों की तैनाती की जाएगी। ड्रोन से पूरे क्षेत्र की निगरानी की तैयारी है। पानी के रास्ते सुरक्षा और कड़ी की गई है। बोट से जल पुलिस के जवान घाटों की सुरक्षा में तैनात होंगे।

गुरुवार को मौनी अमावस्या पर उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिसकर्मियों संग बैठक की गई। स्नानार्थियों की सुरक्षा, सुविधाओं के मद्देनजर भी पुलिस अधिकारियों की बैठक में मंथन हुआ। मेला क्षेत्र में करीब एक हजार स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी की जा रही है।

शुक्रवार रात आठ बजे से मेला क्षेत्र में प्राइवेट वाहनों का प्रवेश रोक दिया जाएगा। श्रद्धालुओं के वाहनों को पार्किंग स्थल में खड़ा कराया जाएगा। सुरक्षा के लिहाज से मौनी अमावस्या पर अक्षयवट बंद रहेगा। श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए नहीं जाने दिया जाएगा।

18 घाट बनकर हुए तैयार

मेले के लिए 18 घाट बनकर तैयार हो चुके हैं। मेले में इस बार प्रवेश और निकासी के मार्ग पर यातायात का सख्ती से पालन कराया जाएगा। काली मार्ग से ही लोग प्रवेश करेंगे और त्रिवेणी मार्ग से आवश्यक रूप से निकासी होगी।

पुष्प वर्षा होगी

शासन के निर्देश पर कुम्भ की रिर्हसल के रूप में प्रयागराज में आयोजित हो रहे माघ मेले के सबसे बड़े स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा होगी। लखनऊ से शासन का हेलीकॉप्टर प्रयागराज आएगा। तीन से चार राउंड पुष्पवर्षा कराई जाएगी।

मेलाधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने बताया कि मौनी अमावस्या के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा कराई जाएगी। तीन से चार राउंड पुष्पवर्षा होगी। हमारा प्रयास है कि प्रयागराज आने वाले सभी श्रद्धालु यहां से सुखद अनुभूति लेकर जाएं। मेला सुरक्षित कराने के लिए पूरी टीम प्रतिबद्ध है।

एक करोड़ आएंगे श्रद्धालु 

माघ मेले के सबसे बड़े स्नान पर्व के लिए एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आगमन का अनुमान है। स्नान पर्व से दो दिन पहले ही मेले में भीड़ आने लगी है। शुक्रवार को पूरे दिन मेले में श्रद्धालु आते रहे और फिर स्नान के लिए अपने रिश्तेदारों के यहां पहुंचे। दोपहर तक मेला क्षेत्र में काफी भीड़ हो गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें