ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकोरोना वायरस के साथ गर्मी से भी बचाएगी IIT कानपुर की 'सुरक्षा'

कोरोना वायरस के साथ गर्मी से भी बचाएगी IIT कानपुर की 'सुरक्षा'

पीपीई किट पहनने से कोरोना योद्धाओं का गर्मी से बुरा हाल हो जाता है। अब यह समस्या दूर हो जाएगी। आईआईटी ने एक ऐसी 'सुरक्षा' किट तैयार की है, जो कोरोना वायरस से तो पूरी तरह सुरक्षित रखेगी ही,...

कोरोना वायरस के साथ गर्मी से भी बचाएगी IIT कानपुर की 'सुरक्षा'
अभिषेक सिंह, कानपुर।Wed, 06 May 2020 07:14 AM
ऐप पर पढ़ें

पीपीई किट पहनने से कोरोना योद्धाओं का गर्मी से बुरा हाल हो जाता है। अब यह समस्या दूर हो जाएगी। आईआईटी ने एक ऐसी 'सुरक्षा' किट तैयार की है, जो कोरोना वायरस से तो पूरी तरह सुरक्षित रखेगी ही, वेंटीलेशन के चलते गर्मी से भी राहत देगी। इसकी कीमत भी बाजार में उपलब्ध अन्य पीपीई किट से काफी कम होगी।

आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों संग डॉ. पवन मल्होत्रा ने कोविड-19 की लड़ाई में लगे डॉक्टरों की समस्या को देखते हुए यह 'सुरक्षा' किट तैयार की है। डॉ. मल्होत्रा ने बताया कि जो भी किट हैं, वे काफी हद तक कोरोना से बचाती हैं लेकिन अधिकतर की जांच नहीं हुई है। साथ ही किट पहनने वाले डॉक्टर का वेंटीलेशन न होने के कारण गर्मी से बुरा हाल हो जाता है। इसको देखते हुए आईआईटी की लैब में वैज्ञानिकों के साथ मिलकर 'सुरक्षा' किट तैयार की है।

इसमें लगा मैटेरियल वायरस प्रूफ है, जिसका लैब में सफल प्रयोग किया जा चुका है। इसके मैटेरियल में वेंटीलेशन भी होता है। मतलब इस किट में हवा का आदान-प्रदान होता रहता है। इसे पहनने वाले डॉक्टर समेत अन्य कोरोना योद्धाओं को बहुत अधिक गर्मी व पसीना का अहसास नहीं होगा। इसका प्रोटोटाइप आईआईटी में तैयार किया गया है और उत्पादन नोएडा में किया जा रहा है।

'सुरक्षा' कंपलीट है पीपीई किट
आईआईटी की 'सुरक्षा' किट कंपलीट पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्वूपमेंट) किट है। इसके साथ पैरों के लिए शू, चेहरे के लिए फेस शील्ड, हाथों के लिए ग्लव्स भी शामिल हैं। ये सभी वायरस प्रूफ हैं।

एप्रूवल मिलते ही आएगी बाजार में
डॉ. पवन मल्होत्रा ने बताया कि किट को हर सुरक्षा बिंदु पर परखने के बाद एप्रूवल के लिए डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) को भेजा गया है। एप्रूवल आते ही 'सुरक्षा' किट बाजार में आ जाएगी।

100 रुपए से कम होगी कीमत
डॉ. मल्होत्रा के मुताबिक यह 'सुरक्षा' किट काफी सस्ती और सुरक्षित है। इसकी कीमत 100 रुपए से भी कम होगी और यह पूरी तरह वायरस प्रूफ होगी। बताते चलें कि डॉक्टर पवन मल्होत्रा आईआईटी के साथ मिलकर ऐसे उत्पादों पर रिसर्च करते रहते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें