ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशNCERT नकली किताब कांड के सरगना BJP नेता पर चौतरफा शिकंजा

NCERT नकली किताब कांड के सरगना BJP नेता पर चौतरफा शिकंजा

एनसीईआरटी की डुप्लीकेट किताब छापने के मास्टरमाइंड भाजपा नेता संजीव गुप्ता और उसके भतीजे सचिन गुप्ता पर अब चौतरफा शिकंजा कस रहा है। पुलिस-एसटीएफ कानूनी तौर पर घेराबंदी कर रही है। एनसीईआरटी नकली...

NCERT नकली किताब कांड के सरगना BJP नेता पर चौतरफा शिकंजा
हिन्दुस्तान,मेरठSun, 30 Aug 2020 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

एनसीईआरटी की डुप्लीकेट किताब छापने के मास्टरमाइंड भाजपा नेता संजीव गुप्ता और उसके भतीजे सचिन गुप्ता पर अब चौतरफा शिकंजा कस रहा है। पुलिस-एसटीएफ कानूनी तौर पर घेराबंदी कर रही है। एनसीईआरटी नकली किताबों के छपाई केंद्र को अवैध करार दे चुकी है। जीएसटी टैक्स के मुद्दे पर जांच में जुटी है। जांच एजेंसियों का दावा है कि कितने भी हथकंडे अपनाने के बावजूद आरोपियों का बचना मुश्किल है।

21 अगस्त को एसटीएफ ने मेरठ-गजरौला में दो प्रिंटिंग प्रेस व एक गोदाम पर छापा मारकर करीब 15 लाख डुप्लीकेट किताबें पकड़ी थीं। इस मामले के मुख्य आरोपी संजीव और सचिन गुप्ता हैं। दोनों फरार हैं। परतापुर पुलिस ने एनबीडब्लू के लिए कोर्ट में आवेदन किया है। उम्मीद है कि सोमवार को दोनों के गैर जमानती वारंट जारी हो सकते हैं। इसके बाद पुलिस दोनों पर ईनाम घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर देगी। इधर, पुलिस की दबिश हर रोज दोनों आरोपियों के घरों पर दी जा रही है।

अलग-अलग महकमे जुटा रहे सुबूत
एनसीईआरटी मुख्यालय नई दिल्ली से जांच रिपोर्ट भी सोमवार तक आने की उम्मीद है। रिपोर्ट में संजीव-सचिन गुप्ता के छपाई केंद्र को अवैध माना है। पुलिस ने गजरौला में यूपीएसआईडीसी से भी कागजात जुटा लिए हैं, जिसमें संजीव गुप्ता की प्रिंटिंग प्रेस पर कई लाख रुपये बकाया होने की बात कही गई है। जीएसटी महकमा यह पता करने में जुटा है कि दोनों प्रिंटिंग प्रेस के लिए आने वाले कागज, स्याही और अन्य वस्तुओं पर टैक्स दिया जा रहा था या नहीं। कुल मिलाकर भंडाफोड़ होने के बाद भाजपा नेता को चारों तरफ से घेराबंदी हो रही है।

पुलिस के अलावा एनसीईआरटी, जीएसटी समेत कई महकमे अपनी-अपनी जांच कर रहे हैं। पुलिस के पास आरोपियों के खिलाफ पुख्ता सुबूत हैं। अदालत में ये सुबूत रखे जाएंगे।- आनंद प्रकाश मिश्रा, इंस्पेक्टर थाना परतापुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें