ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबेंगलुरु दंगा: FB पोस्ट करने वाले के सिर पर 51 लाख का इनाम रखने वाला शाहजेब गिरफ्तार

बेंगलुरु दंगा: FB पोस्ट करने वाले के सिर पर 51 लाख का इनाम रखने वाला शाहजेब गिरफ्तार

बेंगलुरु विधायक के करीबी के सिर पर 51 लाख रुपए का इनाम रखने वाले शाहजेब रिजवी को पुलिस ने मेरठ से गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही शाहजेब पर अब राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने शिकंजा कसना...

बेंगलुरु दंगा: FB पोस्ट करने वाले के सिर पर 51 लाख का इनाम रखने वाला शाहजेब गिरफ्तार
हिन्दुस्तान,मेरठFri, 14 Aug 2020 08:35 PM
ऐप पर पढ़ें

बेंगलुरु विधायक के करीबी के सिर पर 51 लाख रुपए का इनाम रखने वाले शाहजेब रिजवी को पुलिस ने मेरठ से गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही शाहजेब पर अब राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। आयोग ने आईपीसी और एससी-एसटी एक्ट की कुल 14 धाराएं बढ़ाने का आदेश मेरठ एसएसपी को दिया है।

फलावदा थाना क्षेत्र के रसूलपुर गांव निवासी शाहजेब रिजवी ने गुरुवार को बंगलुरु विधायक के करीबी के बयान पर कहा था कि इससे मुस्लिम समाज के लोगों को ठेस पहुंची है। बेतुके बोल बोलते हुए ऐलान किया था कि अपशब्द बोलने वाले युवक का जो सिर लाकर देगा, उसे 51 लाख रुपए का नगद इनाम दिया जाएगा। पुलिस ने इस मामले में आरोपी के विरुद्ध आईपीसी की धारा 153-ए और 505(2) में मुकदमा दर्ज किया था।

सेवा न्याय उत्थान नामक संस्था ने इस मामले में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग को एक पत्र लिखा। इसमें बताया कि शाहजेब रिजवी पर बेहद हल्की धाराएं लगाई गई हैं। संस्था के पत्र का संज्ञान लेते हुए आयोग के सहायक निदेशक अरुण खन्ना ने मेरठ एसएसपी को पत्र लिखकर 14 धाराएं बढ़ाने के लिए कहा है। खन्ना के मुताबिक, जिस व्यक्ति पर इनाम राशि रखी गई है, वह अनुसूचित जाति से संबंधित है। इसलिए मामले को आयोग ने गंभीरता से लिया है।

ये धाराएं बढ़ेंगी
आईपीसी की धारा 106, 108, 111, 115, 120ए व बी, 268, 295, 295ए, 298, 503, 505(1), 506, एससी-एसटी एक्ट 1989 की धारा 3(2)5 और 151 सीआरपीसी बढ़ाने बढ़ाने के लिए आयोग ने कहा है।

कौन है शाहजेब
शाहजेब रिजवी मेरठ में फलावदा थाना क्षेत्र के रसूलपुर गांव का रहने वाला है। पूर्व में समाजवादी पार्टी अल्पसंख्यक सभा के प्रदेश सचिव रहा है। हालांकि, फिलहाल वह सपा में नहीं हैं। पिछली बार जिपं के वार्ड-6 से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गया था।

सांप्रदायिक माहौल खराब करने के प्रयास में शाहजेब रिजवी को गिरफ्तार किया गया है। आयोग का जैसा आदेश आएगा, उस अनुसार कार्रवाई की जाएगी।- अविनाश पांडेय, एसपी देहात मेरठ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें