ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबरेली बवाल के बाद एक्शन में पुलिस-प्रशासन, खुराफातियों की हो रही तलाश, CCTV से की जा रही पहचान

बरेली बवाल के बाद एक्शन में पुलिस-प्रशासन, खुराफातियों की हो रही तलाश, CCTV से की जा रही पहचान

ज्ञानवापी प्रकरण को लेकर आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा ने गिरफ्तारी का ऐलान कर जुमे की नमाज के बाद सैकड़ों की भीड़ जमा कर ली थी। धारा 144 लागू होने पर भी भीड़ के इस जमावड़े से शहर में दहशत का...

बरेली बवाल के बाद एक्शन में पुलिस-प्रशासन, खुराफातियों की हो रही तलाश, CCTV से की जा रही पहचान
Dinesh Rathourवरिष्ठ संवाददाता,बरेलीSat, 10 Feb 2024 07:27 PM
ऐप पर पढ़ें

ज्ञानवापी प्रकरण को लेकर आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा ने गिरफ्तारी का ऐलान कर जुमे की नमाज के बाद सैकड़ों की भीड़ जमा कर ली थी। धारा 144 लागू होने पर भी भीड़ के इस जमावड़े से शहर में दहशत का माहौल बन गया लेकिन इसको लेकर अब तक कार्रवाई का निर्णय नहीं हो सका है। माहौल को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट है और देर रात तक अफसर गश्त करते रहे। शुक्रवार को हुए बवाल को लेकर पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से एक्शन में आ गया है। श्यामगंज में बवाल करने वाले खुराफातियों की सीसीटीवी के जरिए पहचान की जा रही है।

शुक्रवार दोपहर मौलाना तौकीर रजा के बुलावे पर इस्लामिया ग्राउंड के पास हजारों लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। इस दौरान ज्ञानवापी प्रकरण को लेकर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के खिलाफ नारेबाजी की गई और मौलाना तौकीर रजा ने भड़काऊ बयानबाजी की। इससे पूरे शहर में दहशत का माहौल बन गया और व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद कर दीं। हालांकि इस प्रदर्शन को रोकने के पुलिस-प्रशासन ने पूरे प्रयास किए लेकिन वहां पर भीड़ जमा होने से नहीं रोक सके। भीड़ के इस जमावड़े को धारा 144 का उल्लंघन माना जा रहा है लेकिन इस पर कार्रवाई को लेकर अफसरों ने कोई निर्णय नहीं लिया है।

मारपीट व तोड़फोड़ के कई वीडियो आए सामने

इस्लामिया ग्राउंड से लौटने के दौरान कुछ खुराफातियों ने श्यामगंज में तीन स्थानों पर मारपीट, पथराव व तोड़फोड़ कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। इसको लेकर थाना बारादरी में जगतपुर निवासी कपिल शर्मा और हजियापुर के मुस्तकीम की ओर से दो मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इन दोनों मुकदमों में 110 अज्ञात लोगों को आरोपी बनाया गया है। इनकी शिनाख्त के लिए पुलिस आसपास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है। पुलिस का कहना है कि इन घटनाओं से जुड़े कई वीडियो और फोटो भी मिले हैं, उनसे भी पहचान की जा रही है।

आधी रात में पुराना शहर पहुंचे एसएसपी

एसएसपी सुशील घुले और एसपी सिटी राहुल भाटी ने शुक्रवार रात एक बजे पुलिस व प्रशासन के अन्य अफसरों के साथ बारादरी के पुराना शहर, श्यामगंज समेत अन्य इलाकों में पैदल गश्त कर स्थिति का जायजा लिया। माहौल को देखते हुए अभी यहां पर पुलिस बल तैनात किया गया है। अफसरों का कहना है कि 12 फरवरी तक यहां सुरक्षा बल तैनात रहेगा ताकि कोई खुराफात कर माहौल न बिगाड़ सके।

सामान्य रूप से खुला बाजार, पुलिस तैनात

एक दिन पूर्व दहशत भरे माहौल के चलते शहर में सभी दुकानें बंद कर दी गई थीं। मगर शनिवार को माहौल पूरी तरह सामान्य नजर आया और सभी बाजार आम दिनों की तरह ही खुले। मौलाना तौकीर रजा के ऐलान के चलते शुक्रवार को सैलानी, मीरा की पैठ, कांकरटोला समेत आसपास के इलाके का बाजार सुबह से ही बंद था। मगर प्रदर्शन के दौरान जब हजारों की भीड़ उमड़ी और मौलाना तौकीर रजा की बयानबाजी शुरू हुई तो पूरे शहर का बाजार बंद हो गया। इसके बाद प्रदर्शन से लौटते समय श्यामगंज में हुए छिटपुट विवादों के बाद माहौल और ज्यादा तनावपूर्ण हो गया। इससे पूरे शहर में दहशत का माहौल बन गया था। जगह-जगह पुलिस बल तैनात कर दिया गया लेकिन शनिवार को माहौल बिल्कुल सामान्य नजर आया। सैलानी समेत पुराना शहर का पूरा बाजार सामान्य दिनों की तरह ही खुला। श्यामगंज और सेटेलाइट समेत अन्य सभी इलाकों की यही स्थिति रही और सभी लोग अपने रोजमर्रा के कामों में व्यस्त नजर आए। हालांकि एहतियात के तौर पर बाजारों और चौराहों पर पुलिस बल तैनात रहा।

सोशल मीडिया पर की भड़काऊ पोस्ट

इज्जतनगर क्षेत्र निवासी समुदाय विशेष के युवक ने सोशल मीडिया पर हल्द्वानी बवाल और ज्ञानवापी को लेकर भड़काऊ पोस्ट की है। हिमांशु पटेल ने इस पोस्ट के स्क्रीनशॉट लेकर पुलिस के उच्च अधिकारियों को एक्स पर पोस्ट करके शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है। उनका कहना है कि वह इस तरह की पोस्ट करके माहौल खराब करने की कोशिश कर रहा है। इस मामले में इज्जतनगर पुलिस को जांच करके कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

आधी रात में सड़क पर फटा सिलेंडर, फैली अफवाह

दिन में तनावपूर्ण माहौल के बाद शुक्रवार को आधी रात में मालियों की पुलिया के पास गैस का छोटा सिलेंडर फटने से तेज धमाका हुआ तो फिर अफवाह फैल गई। मौके पर पुलिस पहुंची तो पूरी हकीकत सामने आई। घटना शुक्रवार रात करीब एक बजे की है। मालियों की पुलिया के पास स्थित पेट्रोल पंप के सामने सड़क किनारे ट्रक के ड्राइवर और क्लीनर दो किलो के सिलेंडर पर खाना बना रहे थे। अचानक उस सिलेंडर में आग गई। इससे डरे ड्राइवर-क्लीनर ने सिलेंडर को उठाकर सड़क पर फेंक दिया तो वह तेज धमाके के बाद फट गया। इस धमाके से सड़क में छोटा गड्ढा बन गया और सिलेंडर के परखच्चे उड़ गए। धमाका सुनकर आसपास के लोग दहशत में आ गए। जानकारी होते ही श्यामगंज चौकी प्रभारी धर्मेंद्र विश्नोई और यूपी 112 पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में जब तक हकीकत सामने आती ड्राइवर और क्लीनर ट्रक लेकर वहां से भाग निकले। इसके बाद सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में पूरी सच्चाई सामने आ गई। बारादरी इंस्पेक्टर अमित पांडेय ने बताया कि सीसीटीवी से पूरी घटना साफ हो गई है। किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें