ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआईआईटी कानपुर के कंसंट्रेटर पर पीएमओ का भरोसा, ओएनजीसी ने दिया 5500 का आर्डर

आईआईटी कानपुर के कंसंट्रेटर पर पीएमओ का भरोसा, ओएनजीसी ने दिया 5500 का आर्डर

आईआईटी कानपुर के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) ने भी भरोसा जताया है। पीएमओ के निर्देश पर ही ओएनजीसी (ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन) ने 5500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार करने का आर्डर...

आईआईटी कानपुर के कंसंट्रेटर पर पीएमओ का भरोसा, ओएनजीसी ने दिया 5500 का आर्डर
वरिष्ठ संवाददाता, कानपुरWed, 19 May 2021 12:35 PM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी कानपुर के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) ने भी भरोसा जताया है। पीएमओ के निर्देश पर ही ओएनजीसी (ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन) ने 5500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार करने का आर्डर दिया है, जिसे 25 मई तक पूरा करना है। जिसे ओएनजीसी देश के अलग-अलग सरकारी अस्पतालों में वितरित करेगा। यह कंसंट्रेटर आईआईटी की इंक्यूबेटेड कंपनी ने तैयार किया है। इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार भी 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ले चुकी है।

आईआईटी के इंक्यूबेटर इंडिमा फाइबर ने संस्थान के पूर्व छात्र व ई-स्पिन नैनोटेक प्रालि के फाउंडर डॉ. संदीप पाटिल व तुषार वाघ की मदद से सीडी ऑक्सी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार किया है। डॉ. संदीप पाटिल ने बताया कि इस कंसंट्रेटर के प्रोडक्शन के लिए डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) की संस्तुति मिल चुकी है। वहीं 4 मई को देश के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार की ओर से भी इस कंसंट्रेटर के निर्माण की अनुमित मिल गई है। पीएमओ की ओर से कंसंट्रेटर निर्माण में काफी सहयोग मिला है। डॉ. पाटिल ने बताया कि ओएनजीसी के अलावा मध्य प्रदेश और तेलंगाना सरकार ने भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का ऑर्डर दिया है।

बना रहे थे सेना के लिए, जरूरत पड़ी तो कोरोना को दी प्राथमिकता
कंपनी के डॉ. सुनील ढोले ने बताया कि पिछले काफी समय से लाइटवेट ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर रिसर्च चल रहा था। यह कंसंट्रेटर विशेष रूप से भारतीय सेना के लिए तैयार किए जा रहे थे लेकिन अचानक आई महामारी में कंसंट्रेटर की कमी को देखते हुए प्राथमिकता में बदलाव किया। यह 9 से 10 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट तैयार करता है। जबकि वर्तमान में आ रहे अधिकांश कंसंट्रेटर प्रति मिनट 5 लीटर ऑक्सीजन ही तैयार करते हैं। इसकी कीमत भी लगभग बाकी कंसंट्रेटर के समान 65 हजार रुपए के करीब है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें