ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशPM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सोलर पैनल में सब्सिडी मिलने के नियम तय, इन कनेक्शन पर सबसे कम

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सोलर पैनल में सब्सिडी मिलने के नियम तय, इन कनेक्शन पर सबसे कम

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 75 प्रतिशत तक सब्सिडी की योजना के ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं। दो किलोवाट से अधिक लोड का सोलर पैनल लगवाने पर सरकारी छूट कम होती जाएगी। जानें सब्सिडी की डिटेल।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सोलर पैनल में सब्सिडी मिलने के नियम तय, इन कनेक्शन पर सबसे कम
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,कानपुरThu, 22 Feb 2024 02:09 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 75 प्रतिशत तक सब्सिडी की योजना के कानपुर में ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं। दो किलोवाट से अधिक लोड का सोलर पैनल लगवाने पर सरकारी छूट कम होती जाएगी। अगर आप अधिक भार क्षमता के कनेक्शन पर कम लोड का सोलर पैनल लगवाना चाहें तो लगवा सकते हैं। बिजली के स्वीकृत लोड से अधिक भार क्षमता का सोलर पैनल नहीं लग सकता है।

पोर्टल पर आवेदन कर चुनें वेंडर
उपभोक्ता योजना का लाभ लेने के लिए https://upnedasolarrooftopportal.com पोर्टल पर आवेदन कर पंजीकरण करा सकते हैं। इसमें पैनल लगवाने वाले वेंडरों की सूची दिखेगी। https://upnedasolarrooftopportal.com/Approved-Firms लिंक पर सूची दिखेगी। उसमें आवेदन कर जानकारी दर्ज करें। पैनल लगवाने वाली कंपनी के लोग पैनल लगा देंगे। पहले पैनल लगवाने की कीमत देनी होगी। सब्सिडी खाते में आएगी। 

ये भी पढ़ें: पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना केस्को में लागू, 1.20 लाख का पैनल 30 हजार में लगवाएं

जितने बड़े किलोवाट का मीटर लगा उतनी कम सब्सिडी
एक किलोवाट पैनल लगवाने का खर्च 60 हजार है। 75 प्रतिश्त तक छूट दो किलोवाट तक के उपभोक्ताओं के लिए है। यदि जिन उपभोक्ता के पास तीन किलोवाट का मीटर है तो सोलर पैनल लगवाने पर 60 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। चार से 10 किलोवाट के मीटर को सब्सिडी 45, 36, 30, 26, 23, 20, 18 प्रतिशत है।

केस्को, प्रबंध निदेशक, सैमुअल पॉल एन ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सब्सिडी सबसे ज्यादा एक और दो किलोवाट के पैनल पर है। उपभोक्ता का बिजली कनेक्शन अधिक लोड का है तो भी वह दो किलोवाट तक का पैनल लगवा सकता है। एक किलोवाट में 60 हजार के खर्च के बदले 15 हजार और दो किलोवाट के कनेक्शन में 1.20 लाख में 30 हजार ही लगेंगे। सब्सिडी खाते में भेजी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें