ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के 25 लाख उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक फ्री मिलेगी बिजली, केंद्र सरकार की इस योजना से होगा बड़ा लाभ

यूपी के 25 लाख उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक फ्री मिलेगी बिजली, केंद्र सरकार की इस योजना से होगा बड़ा लाभ

यूपी के 25 लाख उपभोक्ताओं को बड़ा लाभ मिलने जा रहा है। उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार की ओर से हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित घरेलू...

यूपी के 25 लाख उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक फ्री मिलेगी बिजली, केंद्र सरकार की इस योजना से होगा बड़ा लाभ
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,लखनऊFri, 23 Feb 2024 10:39 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के 25 लाख उपभोक्ताओं को बड़ा लाभ मिलने जा रहा है। उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार की ओर से हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित घरेलू उपभोक्ताओं को मुफ्त सोलर बिजली योजना का लाभ सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के उपभोक्ताओं को मिलेगा। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत एक करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं के छतों पर सोलर पैनल लगाने का जो लक्ष्य तय किया है, उसमें अकेले 25 फीसदी हिस्सेदारी यूपी को दी गई है। यूपी के 25 लाख उपभोक्ता इस योजना से आच्छादित किए जाएंगे।

यूपी में इस योजना को संचालित करने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत विभाग को दी गई है। केंद्र सरकार “पीएम सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना” पर 75 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। सोलर पैनल लगवाने वाले उपभोक्ताओं को हर माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली के साथ ही पैनल लगाने में केंद्र व राज्य सरकार की सब्सिडी का लाभ मिलेगा। सब्सिडी का लाभ सिर्फ घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को दिया जाना है।

यूपी में सबसे अधिक सोलर पैनल पश्चिमी यूपी में लगेंगे

यूपीनेडा ने केंद्र सरकार द्वारा तय लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिजली वितरण कंपनियों को लक्ष्य वितरित कर दिया है। सबसे अधिक पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम को 7.25 लाख, दक्षिणांचल को 4.50 लाख, मध्यांचल को 5.50 लाख, पूर्वांचल को 5.0 लाख, केस्को को 1.50 लाख, टोरंट पावर को 1.0 लाख तथा एनपीसीएल को 25 हजार उपभोक्ताओं को योजना से आच्छादित करने का लक्ष्य दिया गया है।

महज 15 हजार रुपये खर्च करने होंगे एक किलोवाट सोलर पैनल पर 

इस योजना के तहत यदि कोई उपभोक्ता एक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाता है तो उसे महज 15 हजार रुपये अपने पास से खर्च करने होंगे। कुल 60 हजार की लागत में 30 हजार रुपये केंद्र सरकार और 15 हजार रुपये राज्य सरकार से सब्सिडी मिलेगी। एक किलोवाट और दो किलोवाट के पैनल पर लागत का 75 फीसदी सब्सिडी दिए जाने की व्यवस्था की गई है। तीन किलोवाट के पैनल पर सब्सिडी 60 फीसदी, चार किलोवाट पर 45 फीसदी, पांच किलोवाट पर 36 फीसदी सब्सिडी दिए जाने का इंतजाम है। किलोवाट बढ़ने के साथ ही सब्सिडी की दर कम होती जाएगी। 10 किलोवाट के पैनल पर कुल 18 फीसदी सब्सिडी दिए जाने की व्यवस्था दी गई है। 

छह घंटे में पंजीकृत किए जा रहे हैं वेंडर

यूपीनेडा ने इसके लिए सभी सेंटरों पर वेंडर इम्पैनलमेंट की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। यूपीनेडा के पास इस समय 501  वेंडर पंजीकृत हैं। जिनकी सूची यूपीनेडा की वेबसाइट पर अपलोड की गई है। वेंडरों की संख्या बढ़ाने के लिए वेंडर इम्पैनलमेंट की प्रक्रिया महज छह घंटे में पूरी की जा रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें