ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपीएम श्री योजना से बदलेगी इस जिले के 40 विद्यालयों की सूरत, जानें क्या है योजना

पीएम श्री योजना से बदलेगी इस जिले के 40 विद्यालयों की सूरत, जानें क्या है योजना

पीएम श्री योजना से गोरखपुर जिले के 40 विद्यालयों की सूरत आने वाले समय में पूरी तरह बदल जाएगी। बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हर विद्यालय पर करीब दो-दो करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जानें डीटेल।

पीएम श्री योजना से बदलेगी इस जिले के 40 विद्यालयों की सूरत, जानें क्या है योजना
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 03 Feb 2023 08:30 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पीएम श्री योजना से गोरखपुर जिले के 40 विद्यालयों की सूरत आने वाले समय में पूरी तरह बदल जाएगी। बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हर विद्यालय पर करीब दो-दो करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इन्हें मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। इनमें एक माध्यमिक और अन्य प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। हर विकास खंड से दो-दो विद्यालयों का चयन मॉडल स्कूल के रूप में किया जाना है। इसके लिए विभिन्न मानकों के पर प्राप्तांक के आधार पर इनका चयन किया जाना है। 

इनका चयन कर शासन को भेजने की अंतिम तिथि 31 जनवरी थी। बेसिक शिक्षा विभाग से सभी विकास खंडों से चार-चार स्कूलों की सूची तैयार कर भेजी गई है। बेसिक शिक्षा के कुल 80 स्कूलों में से 40 का चयन पीएम श्री के अन्तर्गत करके उन्हें अपग्रेड किया जाएगा। गोरखपुर जिले के लिए बीएसए रमेन्द्र कुमार सिंह ने डीसी निर्माण के जिला समन्वयक इं. रमेश चन्द्रा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

आठ बिंदुओं पर होगा फोकस इन विद्यालयों में नई शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत बच्चों को उनकी दक्षता के अनुरूप चाइल्ड पैडागॉजी आधारित पाठ्यक्रम से शिक्षण कार्य संचालित होगा। रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सौर ऊर्जा, ठोस एवं द्रव्य अपशिष्ट, जैविक खेती, प्लास्टिक मुक्त आदि अवधारणाओं को विकसित किया जाएगा।

UP: जेलों में बंद कैदियों को हुनरमंद बनाएगा कौशल विकास मिशन, फ्री में देंगे ट्रेनिंग

क्या है पीएम श्री स्कूल योजना
प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम- एसएचआरआई) केंद्र सरकार की योजना है। इसमें देश के हर ब्लाक से दो विद्यालयों का चयन कर उन्हें आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रथम चरण में योजना को पांच सालों के लिए (2022-2027) लागू किया गया है।

सिर्फ एडी ही मिला अर्ह
विभिन्न मानकों के आधार पर जिले में माध्यमिक विद्यालयों में सिर्फ एक विद्यालय एडी गर्ल्स इंटर कॉलेज ही खरा उतरा है। पीएम श्री के लिए भेजी गई सूची में इस वजह से सिर्फ एडी गर्ल्स इंटर कॉलेज का ही नाम है।

डीसी निर्माण, जिला समन्वयक, इं. रमेश चन्द्रा ने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक से चार-चार विद्यालयों को उनके प्राप्तांक के आधार पर चयनित कर इसकी सूची शासन को भेजी गई है। हर ब्लॉक में दो-दो विद्यालयों का चयन होना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें