DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी : पीएम नरेंद्र मोदी संग अंबानी, बिड़ला, अडानी करेंगे निवेश सम्मेलन में शिरकत

PM Modi (PTI photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जुलाई को लखनऊ में प्रदेश में औद्योगिक निवेश की 55 हजार करोड़ रुपये की आधारशिला रखेंगे। इस मौके पर आयोजित होने वाले समारोह को औद्योगिक विकास विभाग ने पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी नाम दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की पहल पर 64 निवेश परियोजनाएं लगने को पूरी तरह तैयार हैं।
यूपी में औद्योगिक प्रोजेक्ट लगाने वाले दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला, गौतम अडानी व राकेश भारती मित्तल समेत दर्जन भर से ज्यादा उद्योगपति व कई केंद्रीय मंत्री भी शिरकत करेंगे। 64 परियोजनाओं के लगने से यूपी में दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। यह आयोजन उसी इंदिरा प्रतिष्ठान में होगा, जहां इस साल इंन्वेस्टर्स समिट में इन्हीं उद्यमियों ने निवेश की इच्छा जताई थी।
औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने शुक्रवार को पिकप भवन में बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के दौरान देश के ख्याति प्राप्त उद्योगपतियों ने उत्तर प्रदेश में निवेश की इच्छा जताई थी। इसके लिए राज्य सरकार के साथ एमओयू किए थे। उन्होंने कहा कि वे स्वयं लगातार उद्यमियों के संपर्क में हैं और उनसे फोन पर बात करके जानकारी हासिल कर रहे हैं कि उन्हें उद्यम स्थापित करने में कोई दिक्कत तो नहीं है।
श्री महाना ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को 'राइजिंग यूपी पावरिंग न्यू इण्डिया' का नाम दिया है। बैठक में प्रमुख सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास राजेश कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री के आगमन और शिलान्यास संबंधी तैयारियों के बारे में प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने आश्वस्त किया कि औद्योगिक विकास विभाग इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित करने में कोई कोर कसर नहीं रखेगा। 
ये हस्तियां करेंगी शिरकत 
रिलायन्स ग्रुप के चेयरमैन  मुकेश अम्बानी, इंफोसिस के एक्सक्यूटिव चेयरमैन नन्दन नीलेकणि, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चन्द्रा, अडानी ग्रुप के संस्थापक एवं चेयरमैन गौतम अडानी, टाटा संस के चेयरमैन  एन चन्द्रशेखरन तथा भारती इंटरप्राइजेज के वाइस चेयरमैन और सीआईआई के चेयरमैन राकेश भारती मित्तल सहित देश और प्रदेश के लगभग 1500 से अधिक लोग शामिल होंगे। 
कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे 
पहली 'ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी' को केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री  सुरेश प्रभु, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, इलेक्ट्रानिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, राज्यपाल  राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ तथा औद्योगिक विकास मंत्री  सतीश महाना सम्बोधित करेंगे। सीआईआई, फिक्की एवं इनकम्पास इवेन्ट पार्टनर होंगे। 
मेहमानों के लिए  होटल में बुकिंग जल्द 
सतीश महाना ने कहा कि अतिथियों के ठहरने आदि के लिए होटल व गेस्ट हाउस की बुकिंग फौरी तौर पर करा ली जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को सुचारु रूप से कराने के लिए पुलिस, एलआईयू, होमगार्ड, ट्रैफिक पुलिस, फायरमैन, आईजीपी गार्ड, सम्पर्क अधिकारी स्कार्ट अफसर, मेडिकल स्टाफ, खाद्य निरीक्षक, आईटी अफसर और ड्यूटी अधिकारियों को पूरी तरह जरूरी जिम्मेदारियों से परिचित करा दिया जाए, ताकि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन बेहतर ढंग से कर सकें। 
    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PM Narendra Modi will accompany Ambani Birla Adani to join investment summit in modi