ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशवाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, 14 हजार करोड़ की देंगे सौगात, कल कई मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, 14 हजार करोड़ की देंगे सौगात, कल कई मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को एक बार फिर हजारों करोड़ की सौगात देंगे। पीएम मोदी विशेष विमान से गुरुवार रात 10.02 पर बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे। वह कई आयोजन में शामिल होंगे।

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, 14 हजार करोड़ की देंगे सौगात, कल कई मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,वाराणसीThu, 22 Feb 2024 10:32 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर में अपने संसंदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच गए हैं। रात 10.02 पर पीएम मोदी के विमान ने बाबतपुर एयरपोर्ट पर लैंड किया। पीएम मोदी यहां से सड़क मार्ग से बीएलडब्ल्यू स्थित गेस्ट हाउस जाएंगे। यहां रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार को विभिन्न आयोजनों में शामिल होने के साथ ही अमूल डेयरी समेत पूर्वांचल को 14 हजार करोड़ की सौगात देंगे। अमूल डेयरी का उद्घाटन करने के बाद पीएम निर्माणाधीन भेल परिसर पहुंचेंगे। यहां भेल के एडवांस रिसर्च एंड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की प्रदर्शनी देखने के बाद खुली जीप पर सवार होंगे। जीप से सभास्थल के पूर्वी छोर पर पहुचेंगे। वहां से जनता के बीच होते हुए मंच पर जाएंगे। पीएम मोदी इसके अलावा सीर स्थित रविदास मंदिर और बीएचयू भी जाएंगे। पीएम के कार्यक्रमों को देखते हुए कई मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित किया गया है।  

प्रधानमंत्री का प्रयास ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ने का है। पीएम की जीप के लिए मार्ग निर्माण में तेजी दिखी। हालांकि शाम की बारिश से काम रुक गया था। मंच भी तैयार हो गया है। वीआईपी व दूसरे लोगों के लिए कुर्सियां लग गईं हैं। देर शाम एसपीजी ने मंच, सेफ हाउस और वीआईपी गैलरी आदि अपने कब्जे में ले लिया।

गर्मागर्म भोजन की व्यवस्था रद्द 
अमूल डेयरी प्लांट के उद्घाटन पर एक लाख लोगों को गर्मागर्म भोजन कराने की व्यवस्था सुरक्षा कारण से रद्द कर दी गई है। अब सभास्थल पर ब्लॉकवार लंच पैकेट दिए जाएंगे। यह निर्णय एसपीजी के सुझाव पर जिला प्रशासन ने लिया। इस निर्णय से अमूल के अधिकारियों को अवगत कराते हुए उन्हें प्लांट परिसर से टेंट व स्टॉल हटाने का निर्देश दिया गया।

30 एकड़ में अमूल प्लांट बना 
बनास काशी संकुल 30 एकड़ में फैला हुआ है। प्लांट की प्रतिदिन 8 लाख लीटर दूध प्रॉसेसिंग क्षमता है। प्लांट का निर्माण 622 करोड रुपये में हुआ है। इसमें ईटीपी व एक मेगावाट का रूफटॉप सोलर पैनल स्थापित है। प्लांट के जरिए 750 लोगों को प्रत्यक्ष और 81,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिल रहा है।

कल से इन मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित 
करखियांव कार्यक्रम स्थलः
बाबतपुर मार्ग पर सुबह आठ से शाम छह बजे तक डायवर्जन लागू रहेगा। दो पहिया वाहन के अलावा अन्य वाहन बाबतपुर नहीं जाएंगे। वे परमपुर अंडरपास की तरफ डायवर्ट होंगे। हरहुआ फ्लाईओवर से बाबतपुर मार्ग पर भारी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। फ्लाईओवर से केवल एयरपोर्ट और रैली के वाहन जा सकेंगे। लखनऊ व जौनपुर की तरफ जाने वाले वाहन हरहुआ चौराहा से डायवर्ट होंगे। जौनपुर से आने वाले वाहनों को त्रिलोचन तिराहा से आगे करखियांव नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को थानागद्दी, सिंधोरा होते हुए आगे रवाना किया जाएगा।

सामने घाट पुल से शहर में नहीं आएंगे वाहन: बीएचयू के स्वतंत्रता भवन तथा सीर में पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए शुक्रवार सुबह छह से दोपहर दो बजे तक सामनेघाट पुल से बीएचयू चौराहे की तरफ वाहन नहीं आएंगे। बड़े वाहनों तथा बस आदि को भिखारीपुर, बीएलडब्ल्यू की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। ये वाहन लठिया से मोहनसराय, रोहनिया, चांदपुर होकर आगे जाएंगे। मंडुवाडीह चौराहे की ओर भी वाहन नहीं जाएंगे।

पार्किंगः वाराणसी की ओर से आने वाली बसें कैथौली तिराहा से दाहिने ऑक्सफोर्ड स्कूल के मैदान व छोटे वाहन आद्यौगिक क्षेत्र में पार्क होंगे। प्राइवेट बसें भवनाथपुर में पार्क होंगी। जौनपुर से आने वाले छोटे वाहनों को विंध्यवासिनी ढाबा के पीछे खाली मैदान व पास धारक वाहनों को एग्रो परिसर में पार्क किया जाएगा। जौनपुर की बसें मकरा गांव में व भवनपाथपुर गांव में पार्क होंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें