ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: पीएम मोदी आज करेंगे ग्राउंड ब्रेक्रिंग सेरेमनी का शुभारंभ, 34 लाख रोजगार का रास्‍ता होगा साफ 

यूपी: पीएम मोदी आज करेंगे ग्राउंड ब्रेक्रिंग सेरेमनी का शुभारंभ, 34 लाख रोजगार का रास्‍ता होगा साफ 

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के जरिये आस्था को सम्मान देने के बाद अब PM नरेन्‍द्र मोदी सोमवार को चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी के जरिए 14 हजार निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

यूपी: पीएम मोदी आज करेंगे ग्राउंड ब्रेक्रिंग सेरेमनी का शुभारंभ, 34 लाख रोजगार का रास्‍ता होगा साफ 
Ajay Singhविशेष संवाददाता,लखनऊMon, 19 Feb 2024 06:24 AM
ऐप पर पढ़ें

Ground Breaking Ceremony-4: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के जरिये आस्था को सम्मान देने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी के जरिए 14 हजार निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसके जरिए राज्य में 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की 14 हजार परियोजनाओं में निवेश होगा और इससे 34 लाख लोगों के रोजगार का रास्ता साफ होगा। यूपी को वन ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में इसे बहुत अहम माना जा रहा है। 

प्रधानमंत्री सोमवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले भव्य आयोजन में इन परियोजनाओं की नींव रखने के साथ राज्य को तेजी से विकास व तरक्की का मंत्र देंगे। प्रधानमंत्री मोदी सीएम योगी के साथ यहां आयोजित होने वाली प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे। योगी सरकार ने पिछले साल  10 से 12 फरवरी के बीच वैश्विक निवेशक सम्मेलन कराया था। उसमें हुए एमओयू को ही धरातल पर उतारते हुए औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास होने जा रहा है। यह परियोजनाएं जल्द लगनी शुरू हो जाएंगी। 

लक्ष्य की ओर कदम बढ़ाएगा उत्तर प्रदेश 
22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद योगी सरकार के लिए यह एक और बड़ा अवसर है, जब पूरी दुनिया की नजरें उत्तर प्रदेश की ओर लगी होंगी। जीबीसी की इस मेगा इवेंट शुभारंभ पर पीएम मोदी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देंगे तो साथ ही निवेशकों को सफलता के मंत्र भी बताएंगे। सीएम योगी भी उत्तर प्रदेश में उद्योगों के अनुरूप माहौल के साथ ही भविष्य की योजनाओं को लेकर अपनी बात रखेंगे। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी पीएम मोदी का स्वागत करेंगे, जबकि हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन धीरज हिंदुजा, सैमसंग, साउथ वेस्ट एशिया के सीईओ जेपी पार्क, आईएनजीकेए के सीईओ सुसैन पल्वरर, टोरेंट ग्रुप के एमडी जीनल मेहता और एडवर्ब टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन जलज मेहता भी प्रदेश में औद्योगिक विकास की उपलब्धियों के विषय में अपने विचार रखेंगे। भारत सरकार के रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह भी यहां अपने विचार रखेंगे। इसके बाद पीएम मोदी परियोजनाओं को डिजिटल ग्राउंड ब्रेकिंग के माध्यम से शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर पीएम को प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर आधारित एक शॉर्ट फिल्म भी दिखाई जाएगी।   

4000 उद्यमी शिरकत करेंगे 
जीबीसी कार्यक्रम में 4000 उद्योगपति, फॉर्च्यून ग्लोबल/इण्डिया 500 कंपनियां, विदेशी निवेशक भागीदार, राजदूत, उच्चायुक्त एवं अन्य प्रतिष्ठित अतिथि शामिल होंगे। अतिथियों के स्वागत के लिए भव्य इंतजाम किए गए हैं। 

प्रदर्शनी में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का लगेगा माडल 
प्रदर्शनी स्थल पर 10 अलग-अलग पवेलियन बनाए गए हैं।  जिनमें एआई पवेलियन, टेक्सटाइल, डाटा सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी, वेयरहाउस एंड लॉजिस्टिक्स, फिल्म सिटी, इन्वेस्ट यूपी-टॉप इन्वेस्टर्स, मेडिकल डिवाइसेज, ईवी एंड रिन्यूएबल एनर्जी और डिफेंस, एयरोस्पेस शामिल हैं। आयोजन में स्टील के शिपिंग कंटेनर्स को बेस बनाकर जर्मन हैंगर बनाए गए हैं। साथ ही यहां श्रीराम जन्मभूमि मंदिर समेत डिफेंस के तमाम इक्विप्मेंट्स के 3डी रेप्लिका मॉडल्स को दर्शाया जाएगा। इसके साथ ही यीडा क्षेत्र में बनने जा रही फिल्म सिटी की भी पहली झलक यहां देखने को मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें