ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपीएम मोदी पूर्वांचल को देंगे अरबों की सौगात, आज गोरखपुर और वाराणसी का करेंगे दौरा

पीएम मोदी पूर्वांचल को देंगे अरबों की सौगात, आज गोरखपुर और वाराणसी का करेंगे दौरा

पीएम मोदी शुक्रवार को गोरखपुर और वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं। वह गोरखपुर में गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में शिरकत करने के साथ दो वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

पीएम मोदी पूर्वांचल को देंगे अरबों की सौगात, आज गोरखपुर और वाराणसी का करेंगे दौरा
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,गोरखपुर वाराणसीFri, 07 Jul 2023 12:05 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गोरखपुर और वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं। वह गोरखपुर में गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद गोरखपुर जंक्शन से दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही 498 करोड़ की लागत से स्टेशन के पुर्नविकास कार्य की आधारशिला भी रखेंगे। गोरखपुर में पीएम के दौरे की तैयारियों की कमान खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभाल रखी है। गुरुवार की शाम को उन्होंने गोरखपुर पहुंच कर गीता प्रेस से लेकर रेलवे जंक्शन तक तैयारियों का जायजा लिया।

वाराणसी में पीएम मोदी 12 हजार करोड़ का गिफ्ट देंगे। इस दौरान स्वनिधि, आयुष्मान व आवास के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र व चाबी सौंपेंगे। जनसभा में आगामी लोस चुनाव अभियान का शंखनाद भी करेंगे। कार्यकर्ताओं के साथ टिफिन बैठक करने के साथ ही प्रबुद्ध वर्ग से संवाद करेंगे। रात्रि विश्राम भी वाराणसी के बीएलडब्ल्यू में करेंगे। 

रोड-शो जैसी तैयारी
प्रधानमंत्री दोपहर करीब दो बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से गीता प्रेस जाएंगे। इसके बाद गोरखपुर जंक्शन आएंगे। वहां पर कार्यक्रम के बाद एयरपोर्ट से वाराणसी के लिए रवाना होंगे। दोनों कार्यक्रमों में सीमित लोगों के प्रवेश के चलते मुख्यमंत्री और पार्टी की मंशा है कि एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थलों तक जाने के दौरान रास्ते में गर्मजोशी से स्वागत और जनभागीदारी ऐसी हो कि रोड शो जैसा माहौल बन जाए।

इससे बड़ी जनसभा की कमी नहीं महसूस होगी। एयरपोर्ट से गीता प्रेस तक 9.5 किलोमीटर और फिर वहां से गोरखपुर जंक्शन तक करीब 3.5 किमी की दूरी पीएम सड़क मार्ग से तय करेंगे। ऐसे में रास्ते भर दोनों तरफ सुरक्षा के सख्त इंतजाम हैं। छतों पर स्नाइपर मुस्तैद रहेंगे तो वहीं ड्रोन और एंटी ड्रोन से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है।

इन ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी
22549/50 गोरखपुर-लखनऊ वाया अध्योध्या वंदे भारत को जंक्शनी से हरी झंडी दिखाएंगे, शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन संचालन।
12461 जोधपुर-अहमदाबाद वाया साबरमती वंदे भारत को वर्चुअल हरी झंडी दिखाएंगे, मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन संचालन।

वाराणसी में 29 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास
प्रधानमंत्री गोरखपुर में आयोजित कार्यक्रम के बाद विशेष विमान से शुक्रवार शाम लगभग पांच बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे। प्रधानमंत्री बाबतपुर एयरपोर्ट से सेना के हेलीकॉप्टर से हरहुआ चौराहा के पास वाजिदपुर जाएंगे। यहां करीब 30 हजार लोगों की जनसभा में उत्साह भरेंगे।

पीएम मोदी काशी समेत आसपास के जिलों को 12 हजार करोड़ रुपये का सावन गिफ्ट देंगे। उक्त धनराशि से 29 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास होगा। वाजिदपुर में आयोजित सभा मंच से पीएम तीन लाभार्थियों को पीवीसी आयुष्मान कार्ड देते हुए इस योजना का पूरे प्रदेश के लिए शुभारंभ करेंगे। पीएम स्वनिधि व ग्रामीण आवास के तीन-तीन लाभार्थियों को प्रमाणपत्र व चाबी प्रदान करने के साथ वह तीनों योजनाओं के 30 लाभार्थियों से उनके अनुभव भी जानेंगे। 

लोकार्पण-शिलान्यास, बैठक के बाद रात्रि विश्राम
प्रधानमंत्री वाजिदपुर की जनसभा में 12110 करोड़ रुपये का सावन का गिफ्ट देंगे। इसमें 10 हजार 720 करोड़ की 19 परियोजनाओं का लोकार्पण व 1389 करोड़ की 10 प्रोजेक्ट का शिलान्यास होना है। सभा के बाद वह बरेका गेस्ट हाउस जाएंगे। वहां भाजपा के प्रमुख कार्यकर्ताओं, जनप्रतिनिधियों के साथ टिफिन बैठक के बाद रात्रि विश्राम करेंगे। वह शनिवार सुबह साढ़े सात बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से विशेष विमान से दिल्ली लौट जाएंगे।

अरबों की रेल परियोजनाएं माल ढुलाई में बनाएंगी सुगम यातयात 
प्रधानमंत्री 6760 करोड़ से अधिक रुपये में तैयार पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-सोन नगर रेलवे लाइन (डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर) का लोकार्पण कर माल की तेज और सुगम आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगी। पीएम तीन अन्य रेलवे लाइनें भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिनका विद्युतीकरण या दोहरीकरण 990 करोड़ से अधिक की लागत से पूरा किया गया है। इनमें ग़ाज़ीपुर शहर-औड़िहार रेल लाइन, औड़िहार-जौनपुर और भटनी-औड़िहार रेल लाइन भी शामिल हैं। ये परियोजनाओं रेल यात्रा को सुगम बनाने के साथ विस्तार की दिशा में मिसाल साबित होगी। 

फोरलेन यात्रा को बनाएगी आसान, बुनियादी सुविधाएं होंगी मजबूत 
प्रधानमंत्री एनएच-56 के वाराणसी-जौनपुर खंड के चारलेन चौड़ीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जो 2750 करोड़ से अधिक की लागत से पूरा हुआ है। इससे वाराणसी से लखनऊ तक की यात्रा आसान और तेज हो जाएगी। इसके साथ ही 18 पीडब्ल्यूडी सड़कों का निर्माण और नवीनीकरण, मोहन कटरा से कोनिया घाट तक सीवर लाइन और रमना में आधुनिक सेप्टेज प्रबंधन प्रणाली, 30 दो तरफा बैकलाइट एलईडी यूनिपोल, एनडीडीबी मिल्क प्लांट रामनगर में गाय के गोबर पर आधारित बायो-गैस संयंत्र और दशाश्वमेध घाट पर अद्वितीय फ्लोटिंग चेंजिंग रूम जेटी है, जो भक्तों को गंगा नदी में स्नान करने की सुविधा प्रदान करेगी। 

शिक्षा व पुलिसिंग को मिलेगा बढ़ावा 
बीएचयू परिसर में अंतर्राष्ट्रीय गर्ल्स हॉस्टल भवन का निर्माण, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी) का करसड़ा में व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र,  पुलिस स्टेशन सिंधौरा, पीएसी भुल्लनपुर, फायर स्टेशन पिंडरा और सरकारी आवासीय विद्यालय करसड़ा में आवासीय भवन और सुविधाएं और आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन भवन आदि के निर्माण से शिक्षा व पुलिसिंग को बढ़ावा मिलेगा। 

780 करोड़ से आरओबी व सड़कों की रखेंगे आधारशिला 
प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें 780 करोड़ रुपये की लागत से चौखंडी, कादीपुर और हरदत्तपुर रेलवे स्टेशनों के पास 3 दो-लेन रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) का निर्माण, व्यासनगर-पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रेल फ्लाईओवर व 15 पीडब्ल्यूडी सड़कों का निर्माण और नवीनीकरण शामिल है। साथ ही प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के तहत 550 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली 192 ग्रामीण पेयजल योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

इससे 192 गांवों के 7 लाख लोगों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। प्रधानमंत्री मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट के पुन: डिजाइन और पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे। पुनर्विकास घाटों में सार्वजनिक सुविधाएं, प्रतीक्षा क्षेत्र, लकड़ी भंडारण, अपशिष्ट निपटान और पर्यावरण के अनुकूल दाह संस्कार की व्यवस्था होगी। अन्य परियोजनाएं जिनकी आधारशिला रखी जाएगी, उनमें दशाश्वमेध घाट के फ्लोटिंग चेंजिंग रूम जेटी की तर्ज पर गंगा में छह महत्वपूर्ण स्नान घाटों पर फ्लोटिंग चेंजिंग रूम जेटी और सीआईपीईटी परिसर करसड़ा में छात्रों के छात्रावास का निर्माण शामिल है।

प्रदेशभर के पांच लाख पीएमएवाई लाभार्थियों को मिलेगा प्रवेश 
प्रधानमंत्री प्रदेशभर के लाभार्थियों को पीएम स्वनिधि के ऋण, पीएमएवाई ग्रामीण घरों की चाबियां और आयुष्मान भारत कार्ड भी वितरित करेंगे। इससे 5 लाख पीएमएवाई लाभार्थियों का गृह प्रवेश, पात्र लाभार्थियों को 1.25 लाख पीएम स्वनिधि ऋण का वितरण और 2.88 करोड़ आयुष्मान कार्ड का वितरण शुरू होगा। 

बरेका में कार्यकर्ताओं संग टिफिन बैठक 
प्रधानमंत्री शुक्रवार की शाम करीब साढ़े सात बजे बरेका अतिथि गृह परिसर स्थित अधिकारी क्लब सभागार में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ टिफिन बैठक करेंगे। बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी व प्रदेश महामंत्री धर्मपाल सिंह, महापौर अशोक तिवारी के नेतृत्व में नवनिर्वाचित 63 पार्षद, महानगर मंडल के महामंत्री व संसदीय क्षेत्र के विधायक व एमएलसी सहित 125 कार्यकर्ता रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें