ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपीएम मोदी कल लखनऊ को विश्वस्तरीय स्टेशन की देंगे सौगात, 13 अंडरपास और 2 ओवरब्रिज का भी करेंगे लोकापर्ण

पीएम मोदी कल लखनऊ को विश्वस्तरीय स्टेशन की देंगे सौगात, 13 अंडरपास और 2 ओवरब्रिज का भी करेंगे लोकापर्ण

पीएम मोदी कल लखनऊ को विश्वस्तरीय स्टेशन की सौगात देंगे। विश्वस्तरीय गोमतीनगर रेलवे स्टेशन की सौगात देंगे। 385 करोड़ से विश्वस्तरीय यात्री सुविधाओं से लैस गोमतीनगर रेलवे का पहले फेज का लोकापर्ण करेंगे।

पीएम मोदी कल लखनऊ को विश्वस्तरीय स्टेशन की देंगे सौगात, 13 अंडरपास और 2 ओवरब्रिज का भी करेंगे लोकापर्ण
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 25 Feb 2024 10:13 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊवासियों को 26 फरवरी को पीएम विश्वस्तरीय गोमतीनगर रेलवे स्टेशन की सौगात देने जा रहे है। 385 करोड़ से विश्वस्तरीय यात्री सुविधाओं से लैस गोमतीनगर रेलवे का पहले फेज का लोकापर्ण होगा। साथ ही लखनऊ में रेलवे क्रॉसिंगों पर लगने वाले जाम से निपटने के लिए 13 अंडरपास और दो ओवरब्रिज का लोकापर्ण करेंगे। इसी के साथ ढेरों यात्री सुविधाओं से लैस डालीगंज और लखनऊ सिटी स्टेशन का भी अमृत भारत स्टेशन योजना का लोकापर्ण करेंगे। वहीं मल्हौर, मानकनगर व मोहनलालगंज रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होगा। यात्री सुविधाएं और नई ट्रेनों की शुरूआत और ट्रेनों के स्टॉपेज बढ़ेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सुविधाओं का लोकार्पण सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में करेंगे।

लखनऊ मंडल के 24 स्टेशन और 41 ओवरब्रिज-अंडरपास शामिल
उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा ने रविवार को हजरतगंज स्थित मंडल कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि लखनऊ मंडल के कुल 24 अमृत स्टेशनों और रेलवे क्रॉसिंगों पर बनने वाली 41 ओवरब्रिज-अंडरपास का लोकार्पण किया जाएगा। इन जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। श्री शर्मा ने आगे बताया कि स्टेशनों के पुनर्विकास, अंडरपास, ओवरब्रिज के निर्माण कार्यों पर कुल 1872 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। इसमें लखनऊ के तीन अमृत रेलवे स्टेशन शामिल हैं। 66.49 करोड़ रुपये से मल्हौर, मानकनगर व मोहनलालगंज रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होगा तथा 367 करोड़ रुपये से 15 रेलवे क्रासिंगों पर अंडरपास, ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। कार्यक्रम में सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा व गतिशक्ति के एडीआरएम वीएस यादव उपस्थित रहे।
लखनऊ सिटी आठ करोड़ की लागत से तैयार
लखनऊ सिटी रेलवे स्टेशन लगभग आठ करोड़ की लागत से नयी यात्री सुविधाओं के साथ ही पुरानी सुविधाओं को अपग्रेड किया गया है। जहां यात्रियों को मुख्यप्रवेश द्वार के सौंदर्गीकरण, प्लेटफार्म सरफेस का अपग्रेडेशन, कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन डिस्पले बोर्ड, डिजिटल घड़ियों, यात्री उद्घोषणा प्रणाली, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, एयर कंडीशनर समेत ढेरों यात्री सुविधाओं से लैस किया गया है। 
डालीगंज स्टेशन नई यात्री सुविधाओं से लैस हुआ
अमृत भारत स्टेशन योजना के डालीगंज स्टेशन नई यात्री सुविधाओं से लैस किया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लखनऊ मैलानी खंड पर स्थित डालीगंज स्टेशन को लगभग सत्तरह करोड़ की लागत से नयी सुविधाओं के साथ ही पुरानी सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया गया। डालीगंज रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग 1000 के करीब यात्रियों का आवागमन हो रहा है।

गोमतीनगर रेलवे स्टेशन 385 करोड़ खर्च होंगे
गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय यात्री सुविधाओं के मानक पर विकसित करने के लिए 385 करोड़ रुपर्य खर्च किए गए जाएंगे। यहां पर छह प्लेटफार्म सहित बनाए गए है। हर प्लेटफार्म को कॉर्नकोर्स से जोड़ा गया है। यात्रियों के लिए स्वाचलित सिढ़ियां और ढेरों यात्री सुविधाओं से लैस किया है। यात्रियों के आवागमन के लिए सोमवार को मुख्य द्वार लोकापर्ण के बाद खोल दिया जाएगा। 
पीएम के कार्यक्रम को लेकर सीएम से मिले डीआरएम

26 फरवरी को लखनऊ के आधा दर्जन रेलवे स्टेशनों पर पीएम का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कार्यक्रम है। इस दौरान पीएम रेलवे स्टेशनों, अंडरपास और ओवरब्रिज का लोकपर्ण करेंगे। यह जानकारी उत्तर रेलवे के डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान पीएम द्वारा सोमवार को यूपी में 554 रेलवे स्टेशनों और 1505 आरयूबी और आरओबी का शिलान्यास और लोकापर्ण किया जाएगा। इस कार्यक्रम से अवगत कराते हुए सीएम का डीआरएम ने मार्गदर्शन प्राप्त किया।  

इन 13 रेलवे क्रॉसिंगों पर बनेंगे अंडरपास 
-लखनऊ कानपुर के पिपरसंड-लुन्हा क्रॉसिंग पर 
-गोंडियाखेड़ा-लुन्हा क्रॉसिंग पर 
-सुजानौर गढ़ी चुनौटी क्रॉसिंग पर 
-लखनऊ बाराबंकी रूट की पत्रकारपुरम क्रॉसिंग पर 
-लखनऊ सुलतानपुर के डिबापुर-चौधरीखेड़ा क्रॉसिंग पर 
-लखनऊ कानपुर के कनौर रोड-पिपरसंड क्रॉसिंग पर 
-आलमबाग-कनौसी रेलवे क्रॉसिंग पर 
-लखनऊ-शुक्लागंज बाइपास पर 
-कृष्‍णानगर-छपराखेड़ा क्रॉसिंग पर 
-लताखेड़ा-पंडितखेड़ा क्रॉसिंग पर 
-नादरगंज-समदर क्रॉसिंग पर 
-अमौसी-खुर्रमपुर क्रॉसिंग पर 
-पिपरसंड-गुल्लुखेड़ा क्रॉसिंग पर 
इन दो रेलवे क्रॉसिंगों पर ओवरब्रिज बनेगा
-भरवारा क्रॉसिंग जगपालखेड़ा क्रॉसिंग पर 
-उतरेटिया आलमनगर के पारा क्रॉसिंग पर
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें