ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकल गोरखपुर से पूर्वांचल को साधेंगे पीएम मोदी, AIIMS-फर्टिलाइजर सहित मिलेंगी 100 अरब की सौगातें

कल गोरखपुर से पूर्वांचल को साधेंगे पीएम मोदी, AIIMS-फर्टिलाइजर सहित मिलेंगी 100 अरब की सौगातें

उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी का मजबूत गढ़ माने जाने वाले पूर्वांचल पर पीएम मोदी और सीएम योगी की खास नज़र है। इसकी एक वजह तो ये है कि पीएम मोदी जहां...

कल गोरखपुर से पूर्वांचल को साधेंगे पीएम मोदी, AIIMS-फर्टिलाइजर सहित मिलेंगी 100 अरब की सौगातें
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Mon, 06 Dec 2021 03:05 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी का मजबूत गढ़ माने जाने वाले पूर्वांचल पर पीएम मोदी और सीएम योगी की खास नज़र है। इसकी एक वजह तो ये है कि पीएम मोदी जहां वाराणसी से सांसद हैं वहीं गोरखपुर सीएम योगी का शहर है। पूर्वांचल के दो बड़े शहर पीएम मोदी और सीएम योगी से जुड़े होने के अलावा यूपी के सियासी गणित में यह फार्मूला भी आम है कि इस इलाके की 160 विधानसभा सीटों में से सर्वाधिक जीतने वाले के लिए ही लखनऊ के सिंहासन की राह आसान होगी। लिहाजा, पूर्वांचल में पीएम मोदी और सीएम योगी के ताबड़तोड़ दौरे हो रहे हैं। कल यानी सात सितम्‍बर को पीएम मोदी एक बार फिर गोरखपुर पहंच रहे हैं जहां वे पूर्वी उत्तर प्रदेश को करीब 100 अरब रुपये के विकास कार्यों की सौगात देंगे।

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में पूर्वांचल की 160 विधानसभा सीटों में से भाजपा को 115 सीटें मिली थीं। 2007 में पूर्ण बहुमत हासिल करने वाली बसपा को इस इलाके से तकरीबन सौ सीटें मिली थीं। 2012 में स्पष्ट बहुमत पाने वाले सपा की जीत का द्वार भी पूर्वी उत्तर प्रदेश ही बना था। सपा को तब करीब 110 सीटें इस इलाके से मिली थीं। जाहिर सी बात है कि भाजपा पूर्वांचल के महत्व को बखूबी समझती है इसीलिए 2022 के चुनावी संग्राम के केंद्र में उसने पूरब को ही रखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी पूर्वांचल पर ही फोकस कर रहे हैं।

कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8603 करोड़ रुपये की लागत से रिकॉर्ड समय में गोरखपुर में नवनिर्मित हिन्दुस्तान उवर्रक रसायन लिमिटेड के खाद कारखाने का लोकार्पण करेंगे। वहीं 1011 करोड़ से गोरखपुर में ही बने पूर्वी उत्तर प्रदेश के पहले एम्स और 36 करोड़ की लागत वाले आरएमआरसी की अंतरराष्ट्रीय हाईटेक लैब का लोकार्पण करेंगे। इसी के साथ यह दिन उत्तर प्रदेश के विकास के इतिहास के पन्नों पर स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो जाएगा।

पीएम मोदी के कार्यक्रम के बारे में खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मीडिया को विस्‍तार से जानकारी दीी उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री पूर्वी उत्तर प्रदेश के उन सपनों को साकार करने आ रहे हैं जिन्हें पिछली सरकारों की नाकामियों ने नकारा सा बना दिया था। पीएम के हाथों तीन बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन पूर्वी उत्तर प्रदेश की दृष्टि से अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। विपक्ष पर हमलावर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विपक्ष के लिए जो नामुमकिन था, उसे पीएम मोदी ने मुमकिन कर दिखाया है। विपक्ष जिसे असंभव कहता था, पीएम मोदी ने उसे संभव बना दिया है। विपक्ष जिसे अब तक वोट बैंक ही समझता था, उन किसानों, महिलाओं, नौजवानों, बच्चों की खुशहाली व क्षेत्र के उन्नयन के लिए प्रधानमंत्री ने परियोजनाएं उपलब्ध कराई हैं।

बिहार और नेपाल की बड़ी आबादी को लाभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी के हाथों लोकार्पित होने जा रही इन तीनों परियोजनाओं से पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार और नेपाल की बड़ी आबादी भी काफी लाभान्वित होगी। 600 एकड़ में फैले खाद कारखाना के निर्माण पर 8600 करोड़ रुपये से अधिक, 112 एकड़ में बने एम्स पर 1011 करोड़ और आरएमआरसी के लैब पर करीब 36 करोड़ रुपये की लागत आई है। इन विकास परियोजनाओं से एक बहुत बड़ी आबादी को तो सुविधा होगी ही, साथ ही रोजगार की दिशा में बड़ी सौगात मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें