DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशपीएम मोदी का यूपी दौरा: पीएम मोदी ने की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना की शुरुआत, बोले-अब गरीब के बच्‍चे भी बनेंगे डॉक्‍टर

पीएम मोदी का यूपी दौरा: पीएम मोदी ने की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना की शुरुआत, बोले-अब गरीब के बच्‍चे भी बनेंगे डॉक्‍टर

लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम,लखनऊ Ajay Singh
Mon, 25 Oct 2021 02:25 PM
पीएम मोदी का यूपी दौरा: पीएम मोदी ने की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना की शुरुआत, बोले-अब गरीब के बच्‍चे भी बनेंगे डॉक्‍टर

उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हर राजनीतिक दल ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज एक दिन के यूपी दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान उन्‍होंने सबसे पहले सिद्धार्थनगर पहुंचकर यूपी अलग-अलग जिलों में बने नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण किया। इसके बाद वे वाराणसी पहुंचे। यहां उन्‍होंने पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुुभारंभ किया है। इसके साथ ही पीएम ने पूर्वांचल को 5189 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के तहत सरकार पांच साल में 64,180 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। 

लाइव अपडेट्स-

-पीएम मोदी ने कहा कि बिहार नेपाल तक आवाजाही सुविधाजनक हो गई है। व्यापार और ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो गई है। वरुणा नदी पर दो पुल बनने से दर्जनों गांवों से आना जाना आसान हुआ है। एयरपोर्ट जाने में सुविधा होगी। कालीन नगरी और विंध्यवासिनी जाने में सुविधा होगी। पुलों, पार्किंग की की सुविधाएं आज दी गई हैं। घरों से गंदा का पानी गंगा में न जाए उसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं। रामनगर में भी एसटीपी ने काम करना शुरू कर दिया गया है। गंगा के साथ ही वरुणा की स्वच्छता के लिए प्रयास किया जा रहा है। वरुणा को बचाने के लिए चैनलाइजेशन के लिए काम किया गया। 13 छोटे बड़े नालों को साफ किया जा रहा है। वरुणा के किनारे पक्के घाट, सीढियां बनाई जा रही हैं।

-पीएम मोदी ने कहा कि जो काम दशकों पहले हो जाने चाहिए, उसे अब किया जा रहा है। हम पिछले सात साल से लगातार सुधार कर रहे हैं। अब बहुत बड़े स्केल पर इस काम को करना है। इस तरह का हेल्थ सिस्टम बनता है तो रोजगार के अवसर भी पैदा होते हैं। यह मिशन आर्थिक आत्मनिर्भरता का भी माध्यम है।स्वास्थ्य सेवा पैसा कमाने का जरिया नहीं है। पहले जनता का पैसा घोटालों में जाता था। आज बड़े बड़े प्रोजेक्ट में पैसा लग रहा है। आजादी के बाद 70 साल में जितने डॉक्टर मेडिकल कॉलेज से पढ़कर निकले हैं उससे ज्यादा अगल दस साल में मिलने जा रहे हैं। जब ज्यादा डॉक्टर होंगे तो गांव गांव में डॉक्टर उपलब्ध होंगे। यही नया भारत है जहां आकांक्षाओं से बढ़ते हुए नए नए काम हो रहे हैं। आज जिस तरह से काम हो रहा है, पहले भी हुआ होता तो काशी की स्थिति कैसी होती। देश की सांस्कृति शहर को उसके हाल पर छोड़ रखा था। लटकते तार, जाम, प्रदूषण, अव्यवस्था सबकुछ वैसे ही चलता रहता। मन वही है लेकिन काया को सुधारने का इमानदारी से हो रहा है। काशी में जितना काम सात साल में हुआ, उतना कई दशकों में नहीं हुआ है। रिंग रोड के अभाव में किस तरह विकास अवरुद्द होता था लोगों ने देखा है। रिंग रोड बनने से आजमगढ़, गोरखपुर कोलकाता गाजीपुर कही भी जाने के लिए शहर वालों को परेशान करने की जरूरत नहीं है।

-पीएम मोदी ने विपक्ष पर तंज कसते हुुए कहा कि यूपी में स्वास्थ्य सेवाओं पर उतना ध्यान नहीं दिया गया जितनी जरूरत थी। जिन लोगों की देश में लंबे समय तक सरकार रही। उन लोगों ने सुविधाओं से वंचित रखा। छोटे शहरों में अगर अस्पताल थे तो इलाज करने वाले नहीं थे।  बड़े शहरों में भागों तो वहां भीड़ रहती थी। आज हेल्थ सिस्टम को सुधारा जा रहा है। कोशिश है कि बीमारी जल्द पकड़ में आए और देरी न हो। कोशिश है कि ब्लाक, तहसील स्तर तक सुविधाएं उपलब्ध हों। 
 हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जा रहा हैं। यहां बीमारियों को शुरुआत में ही पकड़ने की सुविधा होगी। यहां फ्री दवा, फ्री सलाह सबकुछ फ्री मिलेगा। बीमारी जल्द पता चलती है तो उसका इलाज आसान होगा। सवा सौ जिलों में रेफरल की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा राज्यों में भी सर्जरी से जुड़े नेटवर्क को सशक्त किया जा रहा है। 

-पीएम मोदी ने कहा कि आज यूपी सहित पूरे देश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रचर को ताकत देने के लिए हमारी तैयारी उच्च स्तर की हो, आत्मनिर्भरता आए, इसके लिए काशी से आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रचर मिशन को लांच करने का मौका मिला है। इसके साथ ही काशी को भी सौगात देने का मौका मिला है। 

-पीएम मोदी ने कहा देश ने सौ करोड़ वैक्सीन के बड़े पड़ाव को पूरा किया है। बाबा विश्वनाथ और अन्नपूर्णा के आशीर्वाद और काशीवासियों के अखंड विश्वास से मुफ्त वैक्सीन सभी को वैक्सीन अभियान आगे बढ़ रहा है।  कुछ देर पहले नौ मेडिकल कॉलेज देने का सौभाग्य मिला है। इससे पूर्वांचल के गरीबों-वंचितों को बड़ा फायदा मिलेगा। बड़े शहरों की भागदौड़ कम होगी।  काशी से शुरू होने जा रही इन योजनाओं में महादेव का आशीर्वाद है। जहां महादेव का आशीर्वाद है वहां तो कल्याण ही कल्याण है। जब महादेव का आशीर्वाद होता है तो कष्टों से मुक्ति भी स्वाभाविक है। 

-प्रधानमंत्री ने वाराणसी के लिए 5,189 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन का शुभारंभ किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

-सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी में स्वागत किया। प्रधानमंत्री यहां प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री वाराणसी के लिए 5200 करोड़ से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

-पीएम मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय, राज्यपाल आनंदबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्य सरकार के कई मंत्री भी मौजूद हैं।

-सिद्धार्थनगर के बाद पीएम मोदी वाराणसी पहुंच गए हैं। थोड़ी देर में वह पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुुभारंभ करेंगे।

-यूपी की पूर्ववर्ती सपा सरकार पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि पहले उत्‍तर प्रदेश में चौबीसों घंटे भ्रष्‍टाचार की साइकिल चलती रहती थी। 

-पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में जो पहले सरकार में थे उनकी प्राथमिकता अपने लिए कमाना और अपने परिवार की तिजोरी भरना था। हमारी प्राथमिकता गरीब का पैसा बचाना और गरीब के परिवार को मूलभूत सुविधाएं देना है। 

-पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश में मेडिकल की सीटें 90 हजार से भी कम थीं, देश में बीते सात वर्षों में मेडिकल की 60 हजार नई सीटें जोड़ी गई हैं। 

-पीएम मोदी ने कहा कि योगी जी की सरकार से पहले यूपी में जो सरकार थी उसने अपने कार्यकाल में सिर्फ छह मेडिकल कॉलेज बनवाए थे। योगी जी के कार्यकाल में 16 मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं। 30 नए मेडिकल कॉलेजों पर तेज़ी से काम चल रहा है।

-पीएम मोदी ने कहा कि जिस पूर्वांचल को पहले की सरकारों ने बीमारियों से जूझने के लिए छोड़ दिया था, वो ही अब पूर्वी भारत का मेडिकल हब बनेगा। जिस पूर्वांचल की छवि पिछली सरकारों ने खराब कर दी थी, वो ही पूर्वांचल पूर्वी भारत को सेहत का नया उजाला देने वाला है।

-पीएम मोदी ने कहा कि क्या कभी किसी को याद पढ़ता है कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में कभी एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हुआ हो? पहले ऐसा क्यों नहीं होता था और अब ऐसा क्यों हो रहा है, इसका एक ही कारण है- राजनीतिक इच्छाशक्ति और राजनीतिक प्राथमिकता। 

-पीएम मोदी ने कहा कि नौ नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण से क़रीब 2500 नए बेड तैयार हुए हैं, 5,000 से अधिक डॉक्टर और पैरामेडिक्स के लिए रोज़गार के नए अवसर बने हैं। इसके साथ ही हर वर्ष सैकड़ों युवाओं के लिए मेडिकल की पढ़ाई का नया रास्ता खुला है। 

-पीएम मोदी ने सिद्धार्थनगर से नौ मेडिकल कालेजों के शुभारंभ और वाराणसी से प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर स्‍वस्‍थ भारत योजना के शुभारंभ का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि आपके लिए आरोग्‍य की डबल डोज लेकर आया हूं। 

-सिद्धार्थनगर में पीएम मोदी ने जैसे ही बोलना शुरू किया मोदी-मोदी के नारे लगने लगे। नारों की आवाज जब काफी तेज हो गई तो पीएम कुछ देर के लिए रुक गए। फिर मुस्‍कुराते हुए उन्‍होंने कहा कि आपकी इच्‍छा सिर आंखों पर...उन्‍होंने कहा कि यह उत्‍साह काफी समय तक बचाकर रखना है। 

-पीएम मोदी ने बटन दबाकर सिद्धार्थनगर के माधव प्रसाद त्रिपाठी चिकित्सा महाविद्यालय के अलावा देवरिया, एटा, फतेहपुर, हरदोई, गाजीपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर और मिर्जापुर मेडिकल कालेज का लोकार्पण किया। 

-अपने स्‍वागत भाषण में सीएम योगी ने कहा कि 1947 के पहले उत्तर प्रदेश में 3-4 मेडिकल कॉलेज थे, 1947 से 2016 तक उत्तर प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बन पाए थे। 

-पीएम मोदी मंच पर पहुंचे। सीएम योगी ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा अर्पित कर प्रधानमंत्री का स्‍वागत किया।

-पीएम मोदी सिद्धार्थनगर पहुंच गए हैं। साथ में राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्‍यनाथ, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सहित कई बड़े नेता मौजूद हैं। थोड़ी ही देर में पीएम मंच पर पहंचेंगे। इसके बाद वह नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे। 

-सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गोरखपुर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए सुबह 8.50 बजे रवाना हुए।

- सड़क के दोनों तऱफ की प्राचीन इमारतों को उनके मूल स्वरुप के साथ खूबसूरत बनाया गया है।

-प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गौदोलिया से दशाश्वमेध घाट तक खूबसूरत गुलाबी पत्थरों से बने गलियारे का शुभारंभ भी करेंगे। 

-योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे में आई कमियों को दूर करने की कोशिश की जाएगी। 

-योजना का उदेश्य यही है कि महामारी के दौरान पूरा देश मजबूती से इसके खिलाफ लड़ सके

-इस योजना के तहत सरकार पांच साल में 64,180 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। 

-पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।

-नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करने के साथ ही प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत करेंगे।

-गोरखपुर से सीएम योगी संग पीएम मोदी सवा दस बजे सिद्धार्थनगर पहुंचेंगे।

-पीएम आज सबसे पहले सुबह 9.40 पर गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें