ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपीएम मोदी पहुंचे काशी, आज 13202 करोड़ की देंगे सौगातें

पीएम मोदी पहुंचे काशी, आज 13202 करोड़ की देंगे सौगातें

प्रधानमंत्री मोदी रात में काशी पहुंच गए हैं। उन्होंने रात में निरीक्षण किया। शुक्रवार को पीएम काशी को अमूल प्लांट सहित 13202 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। 

पीएम मोदी पहुंचे काशी, आज 13202 करोड़ की देंगे सौगातें
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,वाराणसीFri, 23 Feb 2024 05:22 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार रात 9.45 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे। वह गुजरात से दो दिवसीय दौरे पर काशी आये हैं। शुक्रवार को पीएम काशी को अमूल प्लांट सहित 13202 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री इससे पूर्व बीएचयू में काशी सांसद ज्ञान, सांसद संस्कृत व सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे। इसके बाद संत शिरोमणि रविदास की जन्मस्थली सीरगोवर्धनपुर स्थित मंदिर में जाकर मत्था टेकेंगे। संत निरंजन दास से मुलाकात कर लंगर छकेंगे और जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इस मौके पर वह संत रविदास की 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। 

प्रधानमंत्री की बाबतपुर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगवानी की। इसके बाद मंत्री, विधायक और अफसरों की ओर से स्वागत किया गया। इसके बाद उनका काफिला सड़क मार्ग से हरहुआ, शिवपुर, गिलट बाजार, सर्किट हाउस, कचहरी, फुलवरिया फोरलेन होते करीब 25 किमी का सफर कर बरेका अतिथिगृह पहुंचा। इस दौरान छह स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ताओं के नेतृत्व में ढोल नगाड़े के बीच गुलाब की पंखुड़ियों से प्रधानमंत्री का स्वागत किया गया। 
 
संस्कृत छात्रों को किताबें, ड्रेस, वाद्ययंत्र देंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दिन में करीब 9 बजे बरेका से बीएचयू के लिए रवाना होंगे। वे भिखारीपुर, सुंदरपुर, नरिया व मालवीय चौराहा लंका होते बीएचयू परिसर स्थित स्वतंत्रता भवन सभागार पहुंचेंगे। यहां 9.30 बजे से आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार देंगे। संस्कृत छात्रों को किताबें, निःशुल्क ड्रेस सेट, वाद्ययंत्र और 66 छात्रों में योग्यता छात्रवृत्ति भी वितरित करेंगे। सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता गैलरी के अवलोकन के साथ प्रतिभागियों के साथ ‘संवर्ती काशी’ विषयक उनके चित्रों पर बातचीत करेंगे। पीएम विभिन्न समूह के लोगों को संबोधित भी करेंगे। यहां करीब 1.15 घंटे के कार्यक्रम के बाद वह सड़क मार्ग से ही सीरगोवर्धनपुर रवाना होंगे। 
 
करीब 1.30 घंटे सीर में रहेंगे पीएम
प्रधानमंत्री दिन में 11:15 बजे संत रविदास की 647वीं जयंती पर सीरगोवर्धनपुर स्थित उनकी जन्मस्थली पर पूजा व दर्शन करेंगे। यहां उनका करीब 1.30 घंटे का कार्यक्रम प्रस्तावित है। इस दौरान दिन में 11:30 बजे संत की प्रतिमा अनावरण के सार्वजनिक समारोह को संबोधित करेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से वह बीएचयू परिसर स्थित हेलीपैड पर लौटेंगे। सेना के हेलीकॉप्टर से बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे। एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से करखियांव औद्योगिक पार्क पहुंचेंगे। 
 
बनास काशी संकुल का उद्घाटन करेंगे
पीएम मोदी दिन में 1.45 बजे करखियांव औद्योगिक पार्क में बने अमूल के बनास काशी संकुल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद आयोजित समारोह में पूर्वांचल को 13202.7 करोड़ रुपये की 36 परियोजनाओं की सौगात देंगे। इनमें 11007 करोड़ की 24 योजनाओं का लोकार्पण और 2195.07 करोड़ की 12 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इसमें पांडेयपुर में नए मेडिकल कॉलेज और बीएचयू में नेशनल सेंटर ऑफ एजिंग की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम दोपहर करीब 3.45 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना होंगे। 
 
भेल की इकाई का शिलान्यास टला, बीएचयू का जोड़ा गया 
प्रधानमंत्री के हाथों अब भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के एडवांस रिसर्च ऐंड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का शिलान्यास नहीं होगा। वहीं अंतिम चरण में बीएचयू आईएमएस में 35 करोड़ रुपये से 11 तरह के भिन्न-भिन्न डायग्नोस्टिक मशीनों के लोकार्पण को शामिल कर लिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें