ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपीएम मोदी ने दी विश्‍वस्‍तरीय गोमतीनगर रेलवे स्‍टेशन की सौगात, राजनाथ बोले- लखनऊवासियों को बधाई

पीएम मोदी ने दी विश्‍वस्‍तरीय गोमतीनगर रेलवे स्‍टेशन की सौगात, राजनाथ बोले- लखनऊवासियों को बधाई

लखनऊवासियों को सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी विश्वस्तरीय गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के पहले फेज की सौगात दी। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में मौजूद रहे। उन्‍होंने लखनऊ वासियों को बधाई दी।

पीएम मोदी ने दी विश्‍वस्‍तरीय गोमतीनगर रेलवे स्‍टेशन की सौगात, राजनाथ बोले- लखनऊवासियों को बधाई
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,लखनऊMon, 26 Feb 2024 02:09 PM
ऐप पर पढ़ें

Gomtinagar Railway Station: लखनऊवासियों को सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी विश्वस्तरीय गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के पहले फेज की सौगात दी। इसके साथ ही लखनऊ में रेलवे क्रॉसिंगों पर जाम से निपटने के लिए 13 अंडरपास और दो ओवरब्रिज, डालीगंज और लखनऊ सिटी स्टेशन का भी लोकार्पण किया गया। उन्‍होंने मल्हौर, मानकनगर और मोहनलालगंज रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प, यात्री सुविधाओं, नई ट्रेनों की शुरुआत और ट्रेनों के स्टॉपेज बढ़ाने जैसी सुविधाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया। इस मौके पर लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लखनऊवासियों को बधाई दी। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ वासियों के लिए आज विशेष दिन है क्योंकि गोमती नगर रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में बनकर तैयार हुआ है और PM मोदी ने उसका लोकार्पण किया है, इसके लिए मैं लोगों को बधाई देता हूं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 1500 रोड ओवर ब्रिज/रोड अंडर ब्रिज की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित गोमती नगर स्टेशन का भी उद्घाटन किया।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा ने रविवार को हजरतगंज स्थित मंडल कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया था कि लखनऊ मंडल के कुल 24 अमृत स्टेशनों और रेलवे क्रॉसिंगों पर बनने वाले 41 ओवरब्रिज-अंडरपास का लोकार्पण किया जाएगा। इन जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। स्टेशनों के पुनर्विकास, अंडरपास, ओवरब्रिज के निर्माण पर कुल 1872 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें लखनऊ के तीन अमृत रेलवे स्टेशन शामिल हैं। 66.49 करोड़ रुपये से मल्हौर, मानकनगर व मोहनलालगंज स्टेशनों का कायाकल्प होगा। 367 करोड़ रुपये से 15 रेलवे क्रॉसिंगों पर अंडरपास, ओवरब्रिज बनाए जाएंगे।

इन 13 रेलवे क्रॉसिंगों पर बनेंगे अंडरपास
लखनऊ-कानपुर की पिपरसंड-लुन्हा क्रॉसिंग
गोंडियाखेड़ा-लुन्हा क्रॉसिंग
सुजानौर गढ़ी चुनौटी क्रॉसिंग
लखनऊ-बाराबंकी रूट की पत्रकारपुरम क्रॉसिंग
 लखनऊ-सुलतानपुर रूट की डिबापुर-चौधरीखेड़ा क्रॉसिंग
लखनऊ-कानपुर की कनौर रोड-पिपरसंड क्रॉसिंग
आलमबाग-कनौसी रेलवे क्रॉसिंग
लखनऊ-शुक्लागंज बाईपास
कृष्णानगर-छपराखेड़ा क्रॉसिंग
लताखेड़ा-पंडितखेड़ा क्रॉसिंग
नादरगंज-समदर क्रॉसिंग
अमौसी-खुर्रमपुर क्रॉसिंग
पिपरसंड-गुल्लुखेड़ा क्रॉसिंग

गोमतीनगर रेलवे स्टेशन पर 385 करोड़ खर्च
गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय यात्री सुविधाओं के मानक पर 385 करोड़ रुपर्य से विकसित किया जा रहा है। यहां पर छह प्लेटफॉर्म सहित बनाए गए हैं। हर प्लेटफॉर्म को कॉर्नकोर्स से जोड़ा गया है। स्वचालित सीढ़ियां और ढेरों यात्री सुविधाओं से लैस किया है। यात्रियों के आवागमन के लिए मुख्य द्वार को लोकार्पण के बाद खोल दिया जाएगा।

इन दो रेलवे क्रॉसिंगों पर ओवरब्रिज बनेंगे
भरवारा-जगपालखेड़ा क्रासिंग 
उतरेठिया आलमनगर की पारा क्रॉसिंग

लखनऊ सिटी स्टेशन आठ करोड़ की लागत से तैयार
लखनऊ सिटी रेलवे स्टेशन पर नई यात्री सुविधाओं के साथ ही पुरानी सुविधाओं को आठ करोड़ से अपग्रेड किया गया है। प्रवेश द्वार सुंदरीकरण, प्लेटफॉर्म अपग्रेडेशन, कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन डिस्पले बोर्ड, डिजिटल घड़ियों, उद्घोषणा प्रणाली, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, एसी आदि यात्री सुविधाएं शामिल हैं।

डालीगंज स्टेशन नई यात्री सुविधाओं से लैस हुआ
डालीगंज स्टेशन को नई यात्री सुविधाओं से लैस किया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लखनऊ मैलानी खंड पर स्थित डालीगंज स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को लगभग 17 करोड़ की लागत से अपग्रेड किया गया हैं। यहां से प्रतिदिन लगभग 1000 के करीब यात्रियों का आवागमन हो रहा है।

कार्यक्रम को लेकर सीएम से मिले डीआरएम
लखनऊ के आधा दर्जन स्टेशनों पर पीएम की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होगी। यह जानकारी उत्तर रेलवे के डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा ने सीएम योगी से मुलाकात के दौरान दी। पीएम द्वारा यूपी में 554 रेलवे स्टेशनों और 1505 आरयूबी और आरओबी का शिलान्यास और लोकापर्ण किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें