DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर:बुढ़वा मंगल पर गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने उमड़े श्रद्धालु
उत्तर प्रदेश

गोरखपुर:बुढ़वा मंगल पर गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने उमड़े श्रद्धालु

मुख्‍य संवाददाता ,गोरखपुर Published By: Ajay Singh
Tue, 26 Jan 2021 08:05 AM
गोरखपुर:बुढ़वा मंगल पर गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने उमड़े श्रद्धालु

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ को मंगलवार की भोर से बुढ़वा मंगल के पर्व पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु गुरु गोरखनाथ को श्रद्धा की पवित्र खिचड़ी चढ़ाएंगे। श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर मंदिर परिसर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। इसके साथ इस बात की हिदायत भी गई है कि श्रद्धालुओं कोई दिक्कत न हो। मंगलवार की शाम से दूर दराज के श्रद्धालुओं को जत्था मंदिर पहुंचने लगा। मंदिर की धर्मशालाओं में श्रद्धालुओं के ठहरने का इंतजाम किया है।

बुढ़वा मंगल पर महायोगी भगवान गोरखनाथ को ब्रह्ममूहुर्त में खिचड़ी चढ़ाई जाएगी। बुढ़वा मंगल पर्व को लेकर मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर सभी जरूरी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। मंगलवार की सुबह 4 बजे से ही खिचड़ी चढ़ाए जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। जिला प्रशासन एवं पुलिस की सुरक्षा इंतजाम के अलावा गोरक्षपीठ ने भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए योगी सेवक की तैनाती की है। इसके अलावा स्काऊट गाइड एवं एनसीसी के छात्र छात्राओं की ड्यूटी भी लगाई गई है। डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने खिचड़ी मेला की ड्यूटी में तैनात सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे पूर्व में निर्धारित ड्यूटी के आधार पर बुढ़वा मंगल पर्व पर अपने दायित्व का संपादन करेंगे। ध्यान रखेंगे कि किसी श्रद्धालु को कोई दिक्कत न हो।

बुढ़वा मंगल पर खिचड़ी चढ़ाने का खिचड़ी जितना पुण्य

खिचड़ी पर्व के दूसरे मंगलवार को बुढ़वा मंगल के रूप में मनाया जाता है। मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ एवं मंदिर सचिव द्वारिका तिवारी कहते हैं कि मान्यता है कि बुढ़वा मंगल के दिन श्रद्धालुओं द्वारा खिचड़ी चढ़ाना उतना ही पुण्यकारी होता है जितना मकर संक्रांति के दिन। कालातंर से बुढ़वा मंगल की परम्परा चली आ रही है। इस दिन दूर दराज से श्रद्धालु मन्दिर में दर्शन के लिए आते है। गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी चढ़ाते हैं।

गोरखनाथ मेले में उमड़ रहे श्रद्धालु

गोरखनाथ मंदिर में चल रहे मकर संक्रांति के मेले में गोरखपुर के ग्रामीण क्षेत्रों और पूर्वांचल के दूसरे जिलों से भी श्रद्धालुओं के आगमन का सिलसिला जारी है। सोमवार को भी हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ा कर मेले का आनंद उठाया। झूले, सर्कस समेत लजीज व्यंजन और खरीददारी का आनंद उठाया। मेले में सिंगार प्रसाधन और खिलौनों की दुकानों पर भी काफी भीड़ दिखी।

संबंधित खबरें