Petrol and diesel price increased in Uttar Pradesh - UP में पेट्रोल 2.33 रुपये और डीजल 98 पैसे महंगा,नई दरें आज से लागू DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP में पेट्रोल 2.33 रुपये और डीजल 98 पैसे महंगा,नई दरें आज से लागू

petrol and diesel

उत्तर प्रदेश सरकार ने बढ़ते घाटे को देखते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्तर प्रदेश मूल्य संवर्धित कर (वैट) की दरें बढ़ा दी हैं। इससे पेट्रोल 2.33 रुपये और डीजल 98 पैसे महंगा हो जाएगा। इसके बाद पेट्रोल 73.65 रुपये और डीजल 65.34 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। बढ़ी हुई दरें आज से लागू हो गई हैं।

अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर आलोक कुमार सिन्हा ने इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी है। इसके आधार पर पेट्रोल पर 26.80 प्रतिशत या प्रति लीटर 16.74 रुपये और डीजल पर 17.48 फीसदी या 9.41 रुपये, जो भी अधिक हो, के हिसाब से वैट लिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की देर रात कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिये इस प्रस्ताव को मंजूरी दी। वाणिज्य कर विभाग ने तर्क दिया था कि पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट की दर कम होने से वाणिज्य कर विभाग को घाटा हो रहा है। इसलिए वैट की दरें पुन: बढ़ा दी जाएं। इस आधार पर यह फैसला हुआ है। इससे वाणिज्य कर विभाग को सालाना 3000 करोड़ रुपये का फायदा होगा।

उत्तराखंड और मध्य प्रदेश ने पहले बढ़ाया
उत्तर प्रदेश से पहले उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और कनार्टक जैसे राज्यों में जुलाई में ही वैट की दरें पेट्रोलियम पदार्थों पर बढ़ाई जा चुकी हैं। वाणिज्य कर विभाग ने इसके आधार पर उत्तर प्रदेश में भी वैट की दरों में बढ़ाने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री को भेजते हुए मंजूरी का अनुरोध किया था।

वर्ष 2018 में कम हुई थीं वैट की दरें
उत्तर प्रदेश में 4 अक्तूबर 2018 को कैबिनेट की मंजूरी के बाद वैट की दरें कम कर दी गई थी। केंद्र सरकार ने क्रूड ऑयल की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए राज्यों से अपने यहां वैट की दरें कम कर लोगों को राहत देने को कहा था। राज्य सरकार ने इसके आधार पर वैट की दरें कम की थीं। उस समय पेट्रोल पर 23.78 प्रतिशत और डीजल पर 14.05 प्रतिशत वैट की दरें की गई थीं। इस हिसाब से उस समय पेट्रोल पर 3.02 और डीजल पर 3.34 प्रतिशत वैट की दरें कम की गई थीं। उस समय कीमतें अधिक होने से पेट्रोल 2.50 रुपये और डीजल 2.50 रुपये सस्ता हुआ था। इससे सरकार को सालाना 4000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था, लेकिन इस समय कीमतें कम हैं इसलिए पेट्रोल 2.33 रुपये व डीजल 98 पैसे महंगा होगा।

मौजूदा कीमत
पेट्रोल        71.30 रुपये प्रति लीटर
डीजल        64.36 रुपये प्रति लीटर

अब मिलेगा
पेट्रोल        73.65 रुपये प्रति लीटर
डीजल        65.34 रुपये प्रति लीटर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Petrol and diesel price increased in Uttar Pradesh