DA Image
23 जनवरी, 2020|10:37|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मकर संक्रांति: काशी के गंगा घाट पर सेना ने फहराया तिरंगा, डुबकी को उमड़ी भीड़, VIDEO

people gathers at varanasi to take holy deep in river ganges on makar sankranti

काशी में मकर संक्रांति के अवसर पर गंगा में डुबकी लगाने वालों की भारी भीड़ उमड़ी। हर घाट पर भोर से ही लोग जुटे रहे। दशाश्वमेध घाट, भैंसासुर घाट, अस्सी और पंचगंगा जैसे प्रसिद्ध घाटों पर श्रद्धालुओं का रेला दिखाई दिया। स्नान के बाद लोगों ने दान भी किया। वहीं, 39 जीटीसी के सेना के जवानों ने मकर संक्रांति पर लोगों को गंगा सफाई के बारे में जागरूक किया और घाट पर तिरंगा लहराया।

इसके अलावा गंगा घाट पर एक अलग नजारा भी दिखा। लोग परिवार के साथ पिकनिक मानते भी दिखाई दिए। मंगलवार की आधीरात के बाद से ही बाहर से आने वालों की भीड़ घाटों पर पहुंच गई थी। पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, सलेमपुर, बस्ती आदि जगहों से आए महिलाओं-पुरुषों ने गंगा में डुबकी लगाकर तिल, गुड़, चिवड़ा के अलावा गरीबों में गर्म कपड़ों का भी दान किया। उधर, स्नान में भीड़ उमड़ने की वजह से दशाश्वमेध घाट पर जल पुलिस, एनडीआरएफ के जवान भी मुस्तैद रहे।

गंगा स्नान और दानपुण्य का योग
कहा जाता है कि मकर संक्रांति पर गंगा स्नान व आराध्य देवी-देवता के स्मरण के बाद दान-पुण्य करना चाहिए। इस दिन प्रात:काल तिल का तेल व उबटन लगाकर तिल मिश्रित जल से स्नान करना शुभ फलदायी माना जाता है। तिल का दान व उपयोग करने से समस्त पापों का शमन होता है।

खिलाई गई खिचड़ी

मकर संक्रांति को लेकर विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से गरीबों, असहायों में खिचड़ी बांटी गई। लोगों ने उपहार में तिलकुट और मिठाईयां भी दीं। सिगरा स्थित झूलेलाल मंदिर के पास खिचड़ी सेवा कार्यक्रम के तहत भगवान झूलेलाल को खिचड़ी का भोग लगाया। गोदौलिया चौराहे पर स्टॉल लगाकर तीर्थयात्रियों को नाश्ता कराया गया और चाय पिलाई गई। लोगों ने खूब पतंगे भी लड़ाई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:People In Large Number Gathered At Varanasi To Take Holy Deep In River Ganges