ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशझुलसाने वाली गर्मी झेलने के लिए तैयार रहें इस जिले के लोग, आज से नौतपा शुरू, दो दिन आंधी-पानी की भी संभावना

झुलसाने वाली गर्मी झेलने के लिए तैयार रहें इस जिले के लोग, आज से नौतपा शुरू, दो दिन आंधी-पानी की भी संभावना

पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी से लोग बिलबिला उठा हैं। गर्मी के चलते लोगों ने घरों से निकलना बंद कर दिया है। केवल रोज-मर्रा के लोग ही बाहर निकल रहे हैं। इस कारण सड़कों पर भी सन्नाटा नजर आ रहा है।

झुलसाने वाली गर्मी झेलने के लिए तैयार रहें इस जिले के लोग, आज से नौतपा शुरू, दो दिन आंधी-पानी की भी संभावना
Dinesh Rathourहिन्दुस्तान,मुरादाबादSat, 25 May 2024 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी से लोग बिलबिला उठा हैं। गर्मी के चलते लोगों ने घरों से निकलना बंद कर दिया है। केवल रोज-मर्रा के लोग ही बाहर निकल रहे हैं। इस कारण सड़कों पर भी सन्नाटा नजर आ रहा है। कल से गर्मी और सताएगी। शनिवार यानि 25 मई से शुरू हो रहा नौतपा दो जून तक रहेगा। इसमें सूर्य देव शुक्रवार की मध्य रात्रि 3 बजकर 16 मिनट को कृतिका नक्षत्र से निकलकर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे। यहां 7 जून की मध्य रात्रि 1 बजकर 06 मिनट तक रहेंगे। इसके बाद मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे। नौपता के दौरान सूर्य धरती के काफी नजदीक आ जाते हैं, जिससे झुलसाने वाली गर्मी पड़ती है। यह जानकारी देते हुए ज्योतिर्विद पंडित सुरेंद्र शर्मा, हिमगिरी कॉलोनी निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित केदार नाथ मिश्रा एवं आचार्य पंडित गौरव कौशिक ने बताया कि इस दौरान सूर्य का ताप इतना बढ़ जाता है कि शरीर को झुलसाने लगता है। भीषण गर्मी पड़ने का मतलब अच्छी बारिश के संकेत हैं।

आंधी-बारिश के आसार

सूर्य रोहिणी नक्षत्र में आने और शनि की वक्री चाल के चलते नौतपा खूब तपेगा। हालांकि आखिरी दो दिन आंधी, तूफान और बारिश होने की संभावना है। 

दही, दूध, नारियल पानी का सेवन करें 

नौतपा में पड़ने वाली भीषण गर्मी से शरीर का तापमान भी प्रभावित होता है। इसे नियंत्रित रखने के लिए दही, दूध, नारियल का पानी, ग्लूकोज, ठंडे पानी के साथ ठंडी चीजों का अधिक सेवन करे ताकी शरीर का तापमान भी नियंत्रित रह सके और पानी की कमी न हो। साथ ही इन चीजों के साथ पंखा, कपड़े, चप्पल, जल, सत्तू, छतरी आदि का दान भी करना चाहिए। 

इन चीजों के सेवक से बचें

नौतपा के दौरान तली, भुनी और मसालेदार चीजों का सेवन गर्मी बढ़ाकर पाचन क्रिया प्रभावित करता है। इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए।