ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयूपी के इस जिले में मुस्कान के लिए लाखों खर्च कर रहे लोग, इलाज का ले रहे फायदा

यूपी के इस जिले में मुस्कान के लिए लाखों खर्च कर रहे लोग, इलाज का ले रहे फायदा

बीए कर रही मेरठ के शास्त्रीनगर निवासी सोनिका के दांत टेढ़े-मेढ़े थी। इससे वह काफी शर्मिंदगी महसूस करती थी। दूसरों से बात करने में भी असहज रहती थी। हाल ही में इनका इलाज करवाकर ठीक करवाया है।

यूपी के इस जिले में मुस्कान के लिए लाखों खर्च कर रहे लोग, इलाज का ले रहे फायदा
Srishti Kunjपारुल सिंघल,मेरठWed, 05 Oct 2022 01:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बीए कर रही मेरठ के शास्त्रीनगर निवासी सोनिका के दांत टेढ़े-मेढ़े थी। इससे वह काफी शर्मिंदगी महसूस करती थी। दूसरों से बात करने में भी असहज रहती थी। हाल ही में इनका इलाज करवाकर ठीक करवाया है। पांडव नगर निवासी राधा के टेढ़े-मेढ़े दांतों की वजह से शादी में दिक्क्त न आएं इसलिए अपने लुक्स और मुस्कान को सुंदर बनाने के लिए हाल ही में दांतों का इलाज करवाया है। सोनिका, राधा तो उदाहरण भर हैं। जबकि जिले में स्थिति यह है कि तकरीबन 40 फीसदी लोगों को टेढ़े-मेढ़े दांतों की समस्या आ रही है। जिसकी वजह से उनके लुक्स, मनपसंद मुस्कान के साथ ही दांतों के फंक्शन प्रभावित हो रहे हैं। 

बीते पांच सालों में ऐसे दांतों को ठीक करवाकर मनपसंद मुस्कान पाने की चाहत शहरवासियों में तेजी से बढ़ी है। खासतौर से महिलाओं और युवतियों में इसका चलन अधिक देखा जा रहा है। विशेषज्ञ बताते हैं कि लोगों में बेतरतीब दांतों के चलते आत्मविश्वास व खूबसूरती दोनों ही कम हो जाते हैं। इसके लिए ही वह ऑर्थोडॉन्टिस्ट का रुख कर रहे हैं। डेंटिस्ट्री की सुपरस्पेशिलिटी ब्रांच ऑर्थोडॉन्टिक्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ही हर साल 5 अक्टूबर को राष्ट्रीय ऑर्थोडोंटिस्ट दिवस का आयोजन किया जाता है।

खुद को राम बता सालों के वध की दे डाली चेतावनी, फोटो एडिट कर कनपटी पर लगाई बंदूक

लाखों रुपये कर रहे खर्च गलत ढंग से विकसित, टेढ़े-मेढ़े दांतों को ठीक करवाने के लिए लोग लाखों रुपये खर्च कर रहे हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि लोग ऐसे दांतों की वजह से मुस्कुराते और बात करते समय अब सहज नहीं हो पाते हैं। जिससे उनका आत्मविश्वास भी डगमगाने लगता है। अब इनके इलाज को लेकर जागरूकता बढ़ने लगी है। मुस्कुराहट खूबसूरत बनाने तक में इलाज का खर्च वहन कर रहे हैं।

दंत चिकित्सक, डा. अलका चौधरी ने बताया कि धीरे-धीरे लोग अपनी मुस्कुराहट और दांतों की सुंदरता को लेकर सजग हो रहे हैं। अपने लुक्स और दांतों की सुंदरता पर ध्यान दे रहे हैं। इसको लेकर अब वह ऑर्थोडॉन्टिस्ट से प्रॉपर कंसल्टेशन लेते हैं। वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ ऑर्थोडॉन्टिक्स, सदस्य, डा. प्रो. शिशिर सिंह ने कहा कि तकरीबन 40 फीसदी लोगों में टेढ़े-मेढ़े दांतों की समस्या हैं। अब लोग इसको लेकर काफी सजग और जागरूक हो रहे हैं।

epaper