ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी की भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों पर मिलेगी ये सुविधा, तैयारी में जुटा रेल प्रशासन

यूपी की भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों पर मिलेगी ये सुविधा, तैयारी में जुटा रेल प्रशासन

बड़े स्टेशनों की तर्ज पर छोटे स्टेशनों पर भी पे एंड यूज टॉयलेट की सहूलियत मिलेगी। इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडल के छोटे स्टेशनों की सूची तैयार की जा रही है।

यूपी की भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों पर मिलेगी ये सुविधा, तैयारी में जुटा रेल प्रशासन
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,प्रयागराजSun, 03 Dec 2023 08:49 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे अब बड़े स्टेशनों की तर्ज पर छोटे स्टेशनों पर भी पे एंड यूज टॉयलेट की तैयारी में है। उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडलों के स्टेशनों की सूची तैयार की जा रही है जहां पे एंड यूज टॉयलेट की सुविधा दी जाए। जिन छोटे स्टेशनों पर यात्रियों की अधिक भीड़ होती है, जहां ट्रेनों का ठहराव अधिक होने के साथ रूट अहम है, वहां इसे लेकर तैयारी है। इसके लिए तीनों मंडलों से रिपोर्ट मांगी गई है। 

पे एंड यूज टॉयलेट रेलवे ई-ऑक्शन के जरिए देगा। रेलवे ने इसके जरिए छोटे उद्यमियों और स्टार्टअप योजना को प्रोत्साहित करने की तैयारी की है। ई-ऑक्शन के जरिए क्रेताओं को आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही रेलवे इस मद में सुविधाएं भी बढ़ा रहा है। प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल समेत बड़े स्टेशनों पर यह सुविधा पहले से है। अन्य रेलवे स्टेशनों का चयन होने के बाद टेंडर प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

3 महीने के लिए नहीं चलेंगी ये ट्रेनें

मौसम बदलते  ही रेलवे ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे ये मानकर चल रहा है कि आने वाले समय में भयंकर कोहरा पड़ेगा। इस कारण कई ट्रेनों को दिसंबर से लेकर फरवरी तक के लिए निरस्त कर दिया है। इसके अलवा कई ट्रेनों के रूट भी बदले गए हैं। 

यात्रीगढ़ कृपया ध्यान दें; दिसंबर से नहीं चलेंगी यूपी बिहार की ये ट्रेनें, देखें लिस्ट

प्रयागराज संगम-बरेली, कानपुर इंटर सिटी एक्सप्रेस, प्रयागराज संगम-योगनगरी ऋषिकेश हरिद्वार एक्सप्रेस, प्रयागराज संगम-चंडीगढ़, आनंद विहार-दरभंगा लिच्छवी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। जबकि कानपुर शताब्दी, हटिया-आनंद विहार एक्सप्रेस, नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस और त्रिवेण समेत कई के फेरे घटाए गए हैं। एनसीआर के पीआरओ के मुताबिक कानपुर सेंट्रल- चित्रकूट धाम 22441-22442 निरस्त रहने के कारण 14109 चित्रकूट धाम-कानपुर सेंट्रल का संचालन 1 दिसंबर से 29 दिसंबर तक बदले समय पर होगा। ये ट्रेन 16 बजकर 10 मिनट पर चित्रकूट से चलेगी और रात के 21 बजकर 35 मिनट पर कानपुर पहुंचेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें