ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशबिजली सुरक्षा निदेशालय के ताबड़तोड़ नोटिसों से हड़कंप, परिसरों की जांच का अधिकार मिला 

बिजली सुरक्षा निदेशालय के ताबड़तोड़ नोटिसों से हड़कंप, परिसरों की जांच का अधिकार मिला 

विद्युत सुरक्षा निदेशालय ने वाराणसी के लगभग 1406 अस्पतालों, नर्सिंग होम, होटलों और रेस्टोरेंट संचालकों को नोटिस भेजा है। इन सबने अब तक निदेशालय से इलेक्ट्रिक सेफ्टी की NOC नहीं ली है।

बिजली सुरक्षा निदेशालय के ताबड़तोड़ नोटिसों से हड़कंप, परिसरों की जांच का अधिकार मिला 
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,वाराणसीTue, 18 Jun 2024 08:07 AM
ऐप पर पढ़ें

Electrical Safety Directorate Notice: विद्युत सुरक्षा निदेशालय ने वाराणसी के लगभग 1406 अस्पतालों, नर्सिंग होम, होटलों और रेस्टोरेंट संचालकों को नोटिस भेजा है। इन सबने अब तक निदेशालय से इलेक्ट्रिक सेफ्टी की एनओसी नहीं ली है। नोटिस से उनमें हड़कंप की स्थिति है। 18 जून को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बाद नोटिसों में और तेजी आएगी। 

कुछ संचालक नोटिस समाप्त कराने में लग गए है तो कुछ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।  कई संचालक विद्युत सुरक्षा निदेशालय में देखे जा रहे हैं। विद्युत सुरक्षा अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि सीएमओ कार्यालय और पूर्वांचल डिस्कॉम से सूची मांगी गई थी। उसके आधार पर नोटिस जारी की जा रही है। ऑनलाइन आवेदन करने पर परिसर की जांच की जाएगी। 

शहर में कई ऐसे होटल, रेस्टूरेंट और अस्पताल हैं जहां विद्युत सुरक्षा से संबंधित प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है। कई संचालकों के पास एनओसी नहीं है। ऐसे में दुर्घटना होने की आशंका रहती है। इसे देखते हुए नोटिस जारी की जा रही है। 

परिसर की जांच का मिला अधिकार
विद्युत सुरक्षा निदेशालय को अब कर्मिशयल परिसर की जांच का अधिकार मिल गया है। पहले वह अपनी मर्जी से जांच नहीं कर सकता था। इस संबंध में पावर कारपोरेशन की ओर से आदेश जारी हो चुका है। इस आदेश के तहत अधिकारी परिसर की जांच करेंगे। कमी मिलने पर उसमें सुधार का सुझाव दिया जाएगा। इसके बाद भी सतर्क न होने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।