DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशपंचायत सहायक भर्ती: आखिर ऐसा क्या हुआ कि 340 ग्राम पंचायत सदस्यों को देना पड़ा इस्तीफा 

पंचायत सहायक भर्ती: आखिर ऐसा क्या हुआ कि 340 ग्राम पंचायत सदस्यों को देना पड़ा इस्तीफा 

पीलीभीत। संवाददाता Dinesh Rathour
Sat, 18 Sep 2021 10:03 PM
पंचायत सहायक भर्ती: आखिर ऐसा क्या हुआ कि 340 ग्राम पंचायत सदस्यों को देना पड़ा इस्तीफा 

पंचायत सहायक की भर्ती में ग्राम प्रधान, बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य, सचिव व जिला पंचायत सदस्य के घर का कोई भी सदस्य आवेदन नहीं कर सकता है। जिसने किए हैं, उनके आवेदन निरस्त किए जा रहे है। ऐसे में बेटे को नौकरी दिलाने की चाहत में 23 लोगों ने अपने-अपने पद से इस्तीफा दिया है। शुक्रवार तक  कुल 23 इस्तीफा डीपीआरओ कार्यालय में पहुंचे है। इसमें 20 ग्राम पंचायत सदस्य और तीन बीडीसी सदस्यों का है। इस्ताीफों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 

जिले में 720 पदों पर पंचायत सहायकों की भर्ती होनी है। इन पदों के लिए करीब 12 हजार 532 आवेदन आए है। आवेदन के बाद लगभग सभी का ग्राम पंचायतों के लिए एक-एक पंचायत सहायक का चयन भी कर लिया गया है, पर भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी के आरोपों की बम्भर शिकायतों के चलते नाम सार्वजनिक नहीं किए गए। अफसरों का दावा है कि सभी शिकायतों का निस्तारण कराए जाने के बाद ही चयनित पंचायत सहायक का नाम घोषित किया जा रहा है। वैसे तो पंचायत सहायक की भर्ती प्रक्रिया 12 सितम्बर तक करनी थी, पर शिकायतों के चलते आज तक नहीं हो पाए। कब तक फाइनल होगा, इसको लेकर भी अफसर कोई सीधा जवाब नही दे रहे है। इधर बेटे की नौकरी में बांधा बन रहे ग्राम पंचायत पद से 23 लोगों ने इस्तीफा दे दिया। 

सीडीओ प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया आवेदन प्रक्रिया के दौरान जिन लोगों ने इस्तीफा दिया है, सिर्फ उनका माना जाएगा। बाद में इस्तीफा देने वालों में किसी प्रकार की कोई सुनवाई नहीं की जाएगी। 

बदायूं में 27 बीडीसी-पंचायत सदस्यों ने दिया त्यागपत्र

बदायूं जिले में 1037 ग्राम पंचायत हैं। इनमें 1268 बीडीसी (क्षेत्र पंचायत सदस्य) हैं। पंचायत सहायक पद पर 16 बीडीसी सदस्य और 11 ग्राम पंचायत सदस्यों के बेटा और बेटी ने आवेदन किया है। इसको लेकर 27 बीडीसी और ग्राम पंचायत सदस्यों ने अपना त्यागपत्र जिला पंचायत राज विभाग को दिया है।

बरेली में बच्चों की नौकरी की खातिर 80 ग्रापं सदस्य ने छोड़ा पद

बरेली में पंचायत सहायक के लिए बच्चों के आवेदन के कारण 80 ग्राम पंचायत सदस्यों ने त्यागपत्र दे दिया है। बच्चों की अच्छी मेरिट देख पंचायत सदस्यों ने अपने पद से दिया इस्तीफा दिया है। पद छोड़ने के बाद बेटे-बेटी का पंचायत सहायक बनने का रास्ता साफ हुआ है।  

लखीमपुर खीरी में 160 पंचायत सदस्यों ने दिया इस्तीफा

लखीमपुर में पंचायत सहायक के लिए ग्राम पंचायतों के युवाओं से आवेदन मांगे गए थे। 1165 ग्राम पंचायतों के लिए बीस हजार आवेदन आ गए। बेटा-बेटी पंचायत सहायक पद पर तैनात हो इसके लिए अब तक जिले के करीब 160 ग्राम पंचायत सदस्य अपना त्यागपत्र दे चुके हैं।

बच्चों की नौकरी की खातिर 50 पंचायत सदस्यों ने दिया इस्तीफा

शाहजहांपुर में बच्चों की नौकरी की खातिर 50 से अधिक ग्राम पंचायत सदस्यों ने इस्तीफा दिया है। पंचायत सहायक पद के लिए आवेदन बेटा-बेटी के आवेदन करने के कारण इन 50 पंचायत सदस्यों ने पद से इस्तीफा दे दिया है, ताकि उनके बच्चों का आवेदन रद न होने पाए। जिले में 1069 ग्राम पंचायत सहायक पद के लिए 16 हजार आवेदन आए हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें