DA Image
30 मार्च, 2021|6:21|IST

अगली स्टोरी

पंचायत चुनाव की मतगणना यूपी बोर्ड परीक्षा के बीच में होगी ? जानिए क्या है चुनाव आयोग की तैयारी

up panchayat election 2020 administration has printed more than 54 lakh ballots in this district gra

यूपी में इस समय पंचायत चुनाव की तैयारियां चल रही हैं। अब बस पंचायतवार आरक्षण और चुनाव की तारीखों का इंतजर हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पहले ही आदेश दे रखा है कि चुनाव 30 अप्रैल से पहले हो जाए। ऐसे अब चुनाव आयाेग उसी डेट लाइन को ध्यान में रखकर तैयारियों पर जोर लगाए हैं।

यूपी बोर्ड की परीक्षा के कारण हो सकती है मतगणना में दिक्कत :
राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने नौ मंडल के कमिश्नर और डीएम के साथ पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ही बोर्ड परीक्षाएं भी हो रहीं होंगी। बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू हो रहीं हैं। यदि मतगणना की तिथि 24 अप्रैल के बाद होती है तो दिक्कत आ सकती है। ऐसी संभावना को देखते हुए सभी संबंधित अधिकारी फिर से मतगणना स्थलों को चेक कर लें। जिन विद्यालयों में सेंटर न हों, उन्हें मतगणना स्थल बनाने में परेशानी नहीं होगी।

एक चरण मेंं होगा मतदान :

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि इस बार एक चरण में ही चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। न्याय पंचायत, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के लिए मतपत्र तो अलग-अलग होंगे, लेकिन इन्हें एक ही मतपेटिकाओं में डाला जाएगा। आगरा मंडल के मैनपुरी जिले की समीक्षा के दौरान निकलकर आया कि वहां मतदानकार्मिकों की संख्या कम है। इस पर राज्य निर्वाचन आयुक्त ने समय रहते मतदानकर्मियों की संख्या बढ़ाकर अपनी पूरी तैयारी कर लिए जाने के निर्देश दिए। फिरोजाबाद और मथुरा में मतदानकर्मियों की संख्या पूरी है। वहीं आगरा में मतदान कराने के लिए 18 हजार कार्मियों की जरूरत है, जबकि तैनाती 24 हजार है। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने अति और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर ज्यादा से ज्यादा पुलिस बल की तैनाती के निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मंडलायुक्त अमित गुप्ता, जिलाधिकारी, प्रभु एन सिंह, मुख्य विकास अधिकारी जे रीभा की मौजूदगी रही। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:panchayat elections result counting in the middle of UP board examinations preparation of election commission gram pradhan chunav bdc