DA Image
30 मार्च, 2021|9:03|IST

अगली स्टोरी

पंचायत चुनाव: भदोही में देर रात तक जूझने के बाद जिला प्रशासन ने जारी की आरक्षण सूची

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण की सूची मंगलवार को जारी कर दी गई। पूर्वांचल के अन्य जनपदों में सूची दोपहर बाद जारी कर दी गई थी, लेकिन कालीन नगरी भदोही में देर रात माथा पच्ची के बाद लिस्ट जारी की गई।

 जिले में 546 प्रधान, 26 जिला पंचायत सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया होगी। प्रधान पद के लिए कालीन नगरी में अनूसूचित जाति के लिए 125, पिछड़ी जाति के लिए डेढ़ सौ व सामान्य के लिए 271 सीटें निर्धारित की गई हैं। आरक्षण की प्रक्रिया को सोमवार की शाम तक पूरा कर लिया गया था। जिसकी निगरानी डीएम आर्यका अखौरी खुद कर रही हैं।

मंगलवार को दोपहर बाद सूची जारी होने की आशा थी। पूर्वांचल के अन्य जनपदों में शाम तक लिस्ट आने के कारण कालीन नगरी के लोगों की धड़कनें बढ़ गई, लेकिन लगातार बैठकों के बाद भी देर शाम तक जिला प्रशासन की ओर से सूची को जारी नहीं किया गया। रात में साढ़े 10 बजे के बाद अधिकारियों ने डीएम की संस्तुति पर लिस्ट जारी की।

देर रात तक बजते रहे फोन
भदोही। मेरा गांव ओबीसी, सामान्य, अनुसूचित जाति अथवा महिलाओं के लिए सुरक्षित किया गया, यह जानने की उत्सकुता हर किसी में देखी गई। संबंधित अधिकारियों, मीडिया कर्मियों को लोगों ने दोपहर बाद से लेकर देर रात तक फोन किया। अंत में दूसरे दिन बुधवार को स्थिति क्लियर होने की जानकारी पर माने। उधर, गांवों में प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य पद के लिए ताल ठोंकने वालों ने प्रचार प्रचार तेज कर दिया है।

ब्लाक कार्यालयों पर देर शाम तक रहे डटे
भदोही। जिला प्रशासन की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद खंड विकास कार्यालयों में गांवों की लिस्ट चस्पा होनी है। ऐसे में भदोही, सुरियावां, डीघ, औराई, अभोली, ज्ञानपुर कार्यालयों पर दोपहर से लेकर देर शाम तक लोग डटे रहे। अधिकारियों से आरक्षण के बारे में जानकारी मांगी, जिस पर उन्होंने अंतिम फैसला डीएम की ओर से होने की बात कही।

यह भी पढेंः पंचायत चुनावः वाराणसी में जिला पंचायत की 24 और ब्लाक प्रमुख की 5 सीटें रिजर्व, प्रधानों का गांव वार आरक्षण जानिये

भदोही। राज्य निर्वाचन विभाग की ओर से फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख पदों को लेकर आरक्षण की स्थिति क्लियर कर दी गई थी। हालांकि इस पर अंतिम फैसला मंगलवार की रात डीएम आर्यका अखौरी ने लिया। जिला पंचायत अध्यक्ष पद इस बार सामान्य वर्ग केलिए आरक्षित है। जबकि ब्लाक प्रमुख पद केलिए भदोही, ज्ञानपुर व औराई ब्लाक सामान्य, डीघ अनुसूचित जाति महिला,  सुरियावां सामान्य तथा अभोली ब्लाक पिछड़ी जाति महिला के लिए सुरक्षित किया गया है।

जिला पंचायत वार्ड के आरक्षणों की स्थिति
भदोही। भदोही ब्लाक के 28 गांवों के नगर पालिका परिषद भदोही में शामिल होने के कारण इस बार जिले में जिला पंचायत सदस्य की कुल 26 सीटें हो गई हैं। इसके पूर्व यह संख्या 27 थी। वार्ड नंबर एक को सुरक्षित, महिला सुरक्षित, तीन सामान्य, चार सामान्य, पांच सुरक्षित, छह सामान्य, सात पिछड़ी जाति महिला, आठ सुरक्षित महिला, नौ अनुसूचित जाति महिला, 10 महिला सुरक्षित, 11, 12 व 13 सामान्य, 14 व 15 पिछड़ी जाति तथा 16 सामान्य, 17 महिला, 18 अनुसचित जाति, 19 व 20 सामान्य, 21 व 22 पिछड़ी जाति, 23 व 24 पिछड़ी जाति महिला, 25 अनुसूचित जाति तथा 26 अनुसूचित जाति महिला के लिए सुरक्षित किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Panchayat elections: After battling till late in the night in Bhadohi the district administration released the reservation list