DA Image
29 मार्च, 2021|11:49|IST

अगली स्टोरी

पंचायत चुनावः वाराणसी में जिला पंचायत की 24 और ब्लाक प्रमुख की 5 सीटें रिजर्व, प्रधानों का गांव वार आरक्षण जानिये

यूपी में होने वाले पंचायत चुनावों को लेकर आरक्षण लिस्ट जारी होनी शुरू हो गई है। कई जिलों में लिस्ट जारी कर दी गई है तो कुछ जिलों में जारी करने की प्रक्रिया चल रही है। वाराणसी में भी मंगलवार दोपहर बाद जिला पंचायत सदस्य, प्रमुख पद और प्रधानों की सीटों की आरक्षण सूची जारी कर दी गई है। हालांकि यह अंतिम सूची नहीं है। इस पर आपत्ति भी मांगी गई है। इसलिए परिवर्तन संभव है। 4 मार्च से 8 मार्च तक क्षेत्र पंचायत कार्यालय में आपत्ति की जा सकती है। 9 मार्च को जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय पर आपत्तियों को एकत्र किया जाएगा। 10 मार्च से 12 मार्च के बीच आपत्तियों का परीक्षण करने के बाद अंतिम सूची का प्रकाशन होगा।

जिला पंचायत में 24 सीटें आरक्षित
वाराणसी में जिला पंचायत के 48 में से 8 वार्ड खत्म कर दिए गए हैं। इस तरह जिला पंचायत सदस्यों के लिए 40 सीटों पर चुनाव होगा। इसमें से 3 सीटों को अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित किया गया है। 4 सीटें अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व की गई हैं। ओबीसी महिला के लिए भी 4 सीटें आरक्षित हुई हैं। ओबीसी के लिए 6 सीटें आरक्षित की गई हैं। महिलाओं के लिए 7 सीटें आरक्षित हैं। 16 सीटें अनारक्षित हैं। 

ब्लाक प्रमुख की आठ में से पांच सीटें रिजर्व
आठ ब्लाक प्रमुख की सीटें वाराणसी में हैं। इसमें से अनुसूचित जाति महिला के लिए 1, ओबीसी महिला के लिए 1, ओबीसी के लिए 2 और महिला के लिए 1 सीट आरक्षित की गई है। 3 सीटें अनारक्षित हैं। हरहुआ ब्लाक को अनुसूचित जाति महिला, काशी विद्यापीठ ब्लाक को ओबीसी महिला, पिंडरा और सेवापुरी को ओबीसी और अराजीलाइन को महिला के लिए आरक्षित किया गया है। चिरईगांव, बड़ागांव और चोलापुर अनारक्षित है। 

यह भी पढ़ेंः गाजीपुर पंचायत चुनावः महिलाओं को मिला दावेदारी का बड़ा मौका, अनारक्षित सीटों पर होगा महामुकाबला

वाराणसी में प्रधानों की 694 सीटें हैं। इनमें से एसटी महिला के लिए 8, एसटी के लिए 11, एससी महिला के लिए 43, एससी के लिए 81, ओबीसी महिला के लिए 66, ओबीसी के लिए 126 और महिला के लिए 116 सीटें आरक्षित की गई हैं। 243 सीटें अनारक्षित हैं।

यहां देखिये ब्लाक वार प्रधानों के लिए आरक्षित सीटों की सूची
 

इसी तरह वर्तमान में मौजूद 1199 बीडीसी यानी क्षेत्र पंचायतों में से मात्र 1007 ही अब क्षेत्र पंचायत वार्ड रह गए हैं। 61 ग्राम पंचायतों के नगर निगम सीमा में शामिल होने के बाद 694 ग्राम पंचायतों में ही अब ग्राम प्रधान का चुनाव होगा। 

पुरुष, महिला और थर्ड जेंडर वोटर बढ़े
विधानसभा फोटो मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पूरा कर दिया गया है। मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद अब जिले में वोटरों की संख्या 29,35,254 हो गई है। इसमें पुरुष वोटरों की संख्या 16,12,783 है, जबकि महिला वोटरों की संख्या 13,22,314 है, जबकि थर्ड जेंडर वोटर्स की संख्या 142 से 148 हो गई है।

गांवों के आरक्षण की तस्वीर जैसे जैसे साफ हो रही है वैसे वैसे कहीं खुशी कहीं गम जैसा माहौल है। ब्लॉकों गांवों के आरक्षण लिस्ट जारी होने के बाद कई लोग बेहद निराश हैं। ऐसे प्रत्याशियों ने जुगत भिड़ाना शुरू दिया है। यह लोग अब किंग नहीं तो किंग मेकर की भूमिका में खुद को रखने की तैयारी में हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Panchayat Election In Varanasi 24 seats of District Panchayat and five seats of block chiefs are reserved know village wise reservation of pradhan seat