DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए हर जिले में तैनात होगा ऑक्सीजन रीफिलर : सीएम योगी
उत्तर प्रदेश

होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए हर जिले में तैनात होगा ऑक्सीजन रीफिलर : सीएम योगी

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Deep Pandey
Tue, 04 May 2021 04:15 PM
होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए हर जिले में तैनात होगा ऑक्सीजन रीफिलर : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सभी जिलों में एक-एक ऑक्सीजन रीफिलर को होम आइसोलेशन के मरीजों को आपूर्ति करने के लिए नामित किया जाए। यदि किसी मरीज का परिजन सिलेंडर रीफिलिंग के लिए प्रयासरत हो तो उसकी मदद की जाए। पुलिस द्वारा किसी प्रकार के उत्पीड़न किये जाने की शिकायत न आए। 

मुख्यमंत्री मंगलवार को टीम 19 की बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि  प्रदेश के कुछ जिलों के कई अस्पतालों में अव्यवस्था की शिकायतें प्राप्त हुई हैं। सीएमओ यह सुनिश्चित करें कि कोविड अस्पतालों में वरिष्ठ चिकित्सक नियमित अंतराल पर भ्रमण करते रहें। सभी निजी एवं सरकारी कोविड अस्पताल में एक व्यक्ति की जिम्मेदारी तय की जाए कि वह दिन में कम से कम एक बार मरीज के स्वास्थ्य की अद्यतन जानकारी उसके परिवारीजन को अवश्य दे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सभी जिलों में बेड्स की वर्तमान क्षमता को दोगुना करना होगा। लखनऊ में एचएएल द्वारा 250 बेड का हॉस्पिटल जल्द ही क्रियाशील ही जायेगा। लखनऊ और वाराणसी में डीआरडीओ के सहयोग से सभी सुविधाओं से युक्त नया कोविड अस्पताल भी तैयार किया गया है। केजीएमयू में 140 बेड और बढ़ जाएंगे। 

सीएम ने कहा कि ऑक्सीजन ऑडिट की प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर अनावश्यक खपत में कमी आई है। हर जिले की मांग, आपूर्ति और खपत का दैनिक विवरण मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध कराया जाए। अयोध्या में बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को पुनः संचालित कराया जा रहा है।

ग्लोबल टेंडर के जरिए होगी टीके की खरीद

सीएम ने कहा कि वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक के भारतीय विकल्पों के साथ- साथ अन्य वैश्विक संस्थाओं से संपर्क में है। इसके लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया जा रहा है।  आइसीसीसी, कोविड प्रबंधन की रीढ़ है। लखनऊ सहित सभी जिलों में आइसीसीसी के कार्मिक मरीजों/परिजनों को समुचित जानकारी दें। डीएम व सीडीओ हर दिन यहां भ्रमण कर निरीक्षण जरूर करें। दैनिक बैठक यहीं होनी चाहिए। 

सीएम ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में नए केस में गिरावट आ रही है जबकि डिस्चार्ज होने वालों की संख्या बढ़ रही है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में 25,858 नए कोविड केस की पुष्टि हुई है, जबकि इसी अवधि में 38,683 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। 

संबंधित खबरें