ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के आयुर्वेद-यूनानी अस्पतालों की ओपीडी का समय बदला, जानें कब से कब तक खुलेगा

यूपी के आयुर्वेद-यूनानी अस्पतालों की ओपीडी का समय बदला, जानें कब से कब तक खुलेगा

उत्तर प्रदेश के आयुर्वेद-यूनानी अस्पतालों की ओपीडी का समय बदल दिया गया है। शासन ने आदेश जारी किया। आदेश के अनुसार सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक ओपीडी खुलेगी। अस्पतालों में इसी समय मरीज देखे जाएंगे।

यूपी के आयुर्वेद-यूनानी अस्पतालों की ओपीडी का समय बदला, जानें कब से कब तक खुलेगा
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 19 Nov 2023 08:29 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के सभी आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सालयों की ओपीडी के खुलने और बंद होने का समय बदल गया है। अब इन अस्पतालों की ओपीडी में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक मरीज देखे जाएंगे। इस संबंध में आयुष विभाग के विशेष सचिव हरिकेश चौरसिया ने आदेश जारी कर दिया है। दरअसल, प्रदेश के आयुर्वेद व यूनानी अस्पतालों की ओपीडी खोले जाने के लिए फिलहाल अक्तूबर से मार्च तक सुबह 10 से शाम 4 बजे तक का समय निर्धारित है। 

निदेशक आयुर्वेद व निदेशक यूनानी की ओर से शासन को इन अस्पतालों की ओपीडी का समय बदलकर सुबह 9 से अपराह्न 3 बजे किए जाने का अनुरोध किया गया था। मगर शासन ने यह समय सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक कर दिया है। बता दें कि इससे पहले चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा द्वारा सभी सरकारी अस्पतालों में सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक ओपीडी में मरीज देखे जाने का आदेश जारी किया जा चुका है।

छठ खत्म होते ही बढ़ेगी स्टोशनों पर भीड़, काबू करने को उतारी सीनियर अफसरों की फौज

केजीएमयू में अब सिर्फ पांच रुपये में चाय और बिस्कुट
लखनऊ के केजीएमयू में मरीज और तीमारदारों को सुबह की चाय और बिस्कुट के लिए महज पांच रुपये खर्च करने होंगे। धन्वंतरि सेवा संस्थान की ओर से यह व्यवस्था रविवार से शुरू हो जाएगी। धन्वंतरि सेवा संस्थान प्रबंधक संतोष का कहना है कि अभी मरीज-तीमारदारों को 10 रुपये में भोजन दिया जा रहा है। अब पांच रुपये में चाय-बिस्कुट मिलेगा। केजीएमयू में गेट नंबर दो के पास रोजाना 12 से दो बजे के बीच रियायती दर पर भोजन सुविधा है। अब यहां चाय-बिस्कुट भी मिलेगा। इसके बदले पांच रुपये शुल्क चुकाने होंगे। फिलहाल यह सुविधा सुबह आठ से 10 बजे तक मिलेगी।

नींद से जुड़ी बीमारी में ऑपरेशन संभव
लखनऊ के लोहिया संस्थान में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया में सर्जरी पर कार्यशाला में निदेशक डॉ. सोनिया नित्यानंद ने खर्राटे, स्लीप एपनिया क्लीनिक ईएनटी कॉक्लियर इंप्लांट की कार्यप्रणाली सराही। चंडीगढ़ पीजीआई में ईएनटी विभाग के डॉ. संदीप बंसल ने नींद से जुड़ी बीमारी से निजात दिलाने में ऑपरेशन के विकल्पों पर चर्चा की। यहां सीएमएस डॉ. एके सिंह, डीन डॉ. प्रद्युम्न सिंह, डॉ. ज्योत्सना अग्रवाल आदि रहे।