ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपगड़ी पहने सिख का बिना हेलमेट में काट दिया चालान, ऑनलाइन सिस्‍टम का दोष; जानें फिर क्‍या हुआ

पगड़ी पहने सिख का बिना हेलमेट में काट दिया चालान, ऑनलाइन सिस्‍टम का दोष; जानें फिर क्‍या हुआ

गोरखपुर में ऑनलाइन सिस्‍टम ने पगड़ी पहने सिख का भी बिना हेलमेट में चालान काट दिया। ऐसा चौथी बार होने के बाद सरदार हरप्रीत सिंह ने एसएसपी से मिलकर शिकायत की। एसएसपी ने इस पर शासन से गाइडलाइन मांगी है।

पगड़ी पहने सिख का बिना हेलमेट में काट दिया चालान, ऑनलाइन सिस्‍टम का दोष; जानें फिर क्‍या हुआ
वरिष्‍ठ संवाददाता,गोरखपुरFri, 20 May 2022 04:33 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर के पैडलेगंज के सरदार हरप्रीत सिंह का चार बार बिना हेलमेट में ऑनलाइन चालान कट गया जबकि वह पगड़ी (पग) पहने हुए थे। मोबाइल पर मैसेज आने के बाद वह मामले को लेंकर एसपी ट्रैफिक के पास पहुंचे तब उनका चालान निरस्त किया गया।

चौथी बार चालान कटने पर मंगलवार को उन्होंने एसएसपी से मिलकर समस्या बताई। अब एसएसपी ने ऑनलाइन सिस्टम में आ रही इस दिक्कत को लेकर शासन और मुख्यालय को पत्र लिखकर भेजा है। फिलहाल केंद्रीय गाइडलाइन के मुताबिक पगड़ी पहनने वालों के चालान निरस्त कर काम इस समस्या का निपटारा काम चलाया जा रहा है। पग बांधने के नाते सिखों को हेलमेट न लगाने की छूट कानून में मिली हुई है। जब मैनुअल चालान होता था तब कोई दिक्कत नहीं थी। इधर इंटीग्रेटड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू होने के बाद इसकी शिकायत खूब आ रही है। अब चूंकि आईटीएमएस कैमरे से चालान कटता है जिसमें सेंसर केवल हेलमेट की ही पहचान करता है। ऐसे में सिर पर बंधी पगड़ी को बिना हेलमेट में ही ट्रेस करता है। इसलिए सिखों के भी धड़ाधड़ चालान बिना हेलमेट में हो रहे हैं।

एसएसपी ने शासन से मांगे दिशा-निर्देश

मामला संज्ञान में आने के बाद एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने शासन और पुलिस मुख्यालय को पत्र लिखा है। उन्होंने इस समस्या का हल निकालने की गुजारिश की है। एसएसपी ने बताया कि तकनीक की खामियां हैं। जल्द ही इसका समाधान निकाल लिया जाएगा। शासन को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश मांगा गया है। एसएसपी ने बताया कि केंद्रीय गाइडलाइन में सिखों के पग को हेलमेट माना गया है। फिलहाल केंद्रीय गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें