ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआरटीई के तहत दाखिले के लिए होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आरटीई के तहत दाखिले के लिए होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत दाखिला लेने वाले निजी स्कूलों को आरटीई की वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे पात्र छात्रों को लाभ होगा। नई व्यवस्था के तहत स्कूलों को...

आरटीई के तहत दाखिले के लिए होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ। Fri, 28 Feb 2020 11:15 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत दाखिला लेने वाले निजी स्कूलों को आरटीई की वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे पात्र छात्रों को लाभ होगा।

नई व्यवस्था के तहत स्कूलों को रजिस्ट्रेशन के साथ ही प्राइमरी व कक्षा एक में कितने सेक्शन व सीटें हैं, इसकी भी जानकारी ऑनलाइन अपलोड करना होगी। उसके बाद स्कूलों को जानकारी दी जाएगी कि उनको आरटीई की कितनी सीटों पर दाखिला लेना है। राज्य परियोजना निदेशक की ओर से सभी स्कूलों को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। 

12 सौ स्कूलों में होते हैं दाखिले:

जिले के 1200 से अधिक निजी स्कूलों में आरटीई के तहत दाखिले लिए जाते हैं। अभी तक खंड शिक्षा अधिकारी व नगर शिक्षा अधिकारी की ओर से स्कूलों की मैपिंग कराई जाती थी। स्कूल में चलने वाली कक्षाओं व सीटों की संख्या विभाग को भेजी जाती थी। इस साल से विभाग ने स्कूलों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू की है। 

जानकारों की मानें तो आरटीई में दाखिले के लिए बड़ी संख्या में स्कूल गलत जानकारियां विभाग को भेज देते थे। इससे दाखिले के समय अभिभावकों को परेशानी उठना पड़ती थी। ज्यादातर स्कूल अपनी लोकेशन ही बदल देते थे या फिर सीटों की कम संख्या विभाग को भेजते थे ताकि कम छात्रों का दाखिला लेना पड़े। अब स्कूल प्रबंध सीटों की संख्या, प्राइमरी व कक्षा एक में संचालित कक्षाओं की जानकारी ऑनलाइन देंगे। 

विभागीय कर्मचारियों के मुताबिक पिछली बार कई बंद स्कूलों में भी बच्चों के दाखिले हो गए थे। स्कूलों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद यह समस्या भी खत्म हो जाएगी।

अब तक 96 स्कूलों ने कराया रजिस्ट्रेशन
आरटीई की वेबसाइट पर निजी स्कूलों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होने के बाद अब तक 1200 से अधिक स्कूलों में से महज 99 स्कूलों ने ही अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। हालांकि पिछले दो दिनों से वेबसाइट बंद होने की वजह से भी स्कूल अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं। साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी बहुत देरी से शुरू हुई है। इसकी जानकारी बहुत से स्कूलों को नहीं हो पाई है। ऐसे में विभाग की ओर से स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें