ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबेसिक के गुरुजी पर बढ़ेगा ऑनलाइन का बोझ, हाजिरी के साथ स्‍कूल के 12 रजिस्‍टर ऑनलाइन 

बेसिक के गुरुजी पर बढ़ेगा ऑनलाइन का बोझ, हाजिरी के साथ स्‍कूल के 12 रजिस्‍टर ऑनलाइन 

बेसिक शिक्षा में मास्टर जी के ऊपर ऑनलाइन बोझ बढ़ने वाला है। हाजिरी समेत 12 अन्य कामों के रजिस्टर टैबलेट पर आ जाएंगे। सवाल यह है कि क्या मास्टर जी क्‍लास में पठन-पाठन पूरी तरह से कर पाएंगे।

बेसिक के गुरुजी पर बढ़ेगा ऑनलाइन का बोझ, हाजिरी के साथ स्‍कूल के 12 रजिस्‍टर ऑनलाइन 
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,मेरठSun, 10 Dec 2023 09:09 AM
ऐप पर पढ़ें

Online work for basic education teachers: बेसिक शिक्षा में मास्टर जी के ऊपर ऑनलाइन बोझ बढ़ने वाला है। कुछ दिनों में हाजिरी समेत स्कूल के 12 अन्य कामों के रजिस्टर भी टैबलेट पर आ जाएंगे। ऐसे में सवाल यह है कि क्या मास्टर जी बच्चों की कक्षा में पठन-पाठन पूरी तरह से कर पाएंगे। एक तरफ ऑनलाइन फीडिंग का कार्य और दूसरी तरफ बीएलओ का काम भी। ऐसे में बच्चों की शिक्षा संकट में है।

वर्तमान में भी बेसिक शिक्षा में यू डाइस, बच्चों के नाम चढ़ने, यूनिफार्म की फोटो अपलोड करने, बच्चे का आधार कार्ड सही करने व वेरीफाई का कार्य ऑनलाइन चलता है, जिसे अधिकांश शिक्षक शिक्षिकाएं घरों पर जाकर भी करते हैं, क्योंकि वह स्कूल टाइम पूरा नहीं होता है। इस बारे में प्राथमिक शिक्षक संघ महानगर के अध्यक्ष मधु सूदन कौशिक ने बताया कि कुछ शिक्षक शिक्षिकाओं को ऑनलाइन फीडिंग करनी भी नहीं आती है। जो अपने घरों में बच्चों से फीड करवाते हैं।

इसके अलावा स्कूल टाइम में कक्षा के वक्त कई बार पूरा कार्य नहीं होता है, तब भी वह घर पर जाकर करते हैं। वहीं अब टैबलेट के बाद हाजिरी समेत 12 रजिस्ट्रर का कार्य ऑनलाइन होगा। इस समय समस्या यूनिफार्म की फोटो अपलोड करने को लेकर आ रही है। अभिभावक ने स्वेटर खरीदे नहीं और वेबसाइट पर स्वेटर पहने की फोटो भेजनी है।

स्कूल के सभी 12 रजिस्ट्रर भी ऑनलाइन कर होंगे

छात्र उपस्थिति पंजिका, कार्मिक उपस्थिति पंजिका, एमडीएम पंजिका, पुस्तकालय एवं खेलकूद पंजिका, निशुल्क पुस्तक वितरण पंजिका, पत्रव्यवहार पंजिका, बैठक पंजिका, आय व्यय एवं चेक इश्यू पंजिका, छात्र प्रवेश पंजिका, बाल गणना पंजिका, निरीक्षण पंजिका शामिल है।