DA Image
19 अक्तूबर, 2020|2:41|IST

अगली स्टोरी

प्‍याज के दामों में फिर उछाल, फुटकर में 50 रुपए तक पहुंची कीमत 

प्याज की कीमतों में सोमवार को जोरदार उछाल दर्ज की गई। मंडी में 30 से 42 रुपये तक तो फुटकर में 40-50 रुपये किलो तक प्याज बिकी। नासिक और शाजापुर में प्याज की कीमतों में तेजी को देखते हुए आढ़तियों ने यह वृद्धि की है। प्याज की कीमतों में और तेजी की आशंका जताई जा रही है। 

महेवा आलू मंडी में पिछले तीन-चार दिनों से प्याज 30-32 रुपये किलो बिक रही थी। सोमवार को सुबह सात बजे भी 30-32 रुपये का ही रेट खुला। सुबह 10 बजे आढ़तियों को पता चला कि नासिक व शाजापुर की मंडियों में प्याज 35-40 रुपये किलो बिक रही है। इसे देखते हुए महेवा मंडी में भी अचानक करीब 10 बजे से 40 रुपये किलो तक प्याज बिकने लगी। कई आढ़तियों ने तो 42 रुपये किलो तक में प्याज बेची। 

ज्यादातर फुटकर विक्रेता मंडी से सुबह 10 बजे तक सब्जियां लेकर लौट चुके होते हैं। इसलिए उन्हें रेट बढ़ने की जानकारी नहीं हो पाई। जबकि 10 बजे के बाद मंडी में पहुंचने वाले खुदरा व्यापारियों को 35-40 रुपये किलो के हिसाब से प्याज खरीदनी पड़ी। शास्त्री चौराहे पर सोमवार की शाम 40 रुपये किलो बिकी तो बेतियाहाता चौराहे पर ठेलों पर 50 रुपये किलो बिक रही थी। शहर के अलग-अलग हिस्सों में कहीं 40 तो कहीं 50 रुपये किलो प्याज बिकी। 

तो और रुलाएगी प्याज 
महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की मंडियों में सोमवार को अचानक प्याज की कीमतों में वृद्धि से यह साफ होने लगा है कि प्याज की कीमतों में अभी और तेजी आएगी। इसे देखते हुए जमाखोरी की आशंका भी बढ़ने लगी है। नासिक की मंडी में आवक कम होने से सोमवार को प्याज की कीमत डेढ़ गुना तक बढ़ गई। दो दिन पहले शनिवार को वहां 24-26 रुपये किलो तक प्याज बिकी थी। सोमवार को नासिक मंडी में 35-40 रुपये किलो तक बिकी। नासिक में प्याज की बढ़ी कीमतों की खबर होते ही गोरखपुर मंडी में भी प्याज की कीमतों में 8 से 10 रुपये तक आढ़तियों ने दाम बढ़ा दिए।

सस्ती प्याज के लिए करना होगा इंतजार! 
सस्ती प्याज के लिए अब लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दक्षिण भारत में भारी बारिश के कारण प्याज की फसल बुरी तरह खराब हो गई है। जिसके कारण प्याज की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। अब प्याज की नई फसल आने में देर होगी। इसलिए अब प्याज का आयात करके ही कीमतों पर नियंत्रण लगाया जा सकता है। दूसरा विकल्प यह भी है कि प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि कहीं भी जमाखोरी न हो। जरूरत पड़ने पर प्रशासन पूर्व की तरह ही अपने स्टाल लगवाकर प्याज की बिक्री करे। 

आढ़तियों ने कहा
आढ़ती जान मोहम्मद ने बताया कि नासिक की मंडी में प्याज की कीमतों में सोमवार को बहुत अधिक वृद्धि हुई है। मंगलवार को बंदी है। बुधवार को कीमतें बढ़ सकती हैं। आढ़ती शम्स तबरेज ने बताया कि नासिक में प्याज की कीमत बढ़ने की खबर मिलने के बाद मंडी में 40-42 रुपये किलो तक प्याज बिकी है। आढ़ती सेराज अहमद ने बताया कि सुबह 30-32 रुपये किलो ही प्याज बिक रही थी। बाद में इसका रेट बढ़ गया। मंगलवार को आलू मंडी में बंदी है। यदि मंगलवार को भी नासिक की मंडी में इसी तरह तेजी रही तो बुधवार को रेट और बढ़ सकता है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:onion price hike in vegetable market up to 50 rupees per kilogram