ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकाशी में घूमने के लिए टिकट को नहीं पड़ेगा भटकना, एक टूरिस्ट एक पास की सुविधा जल्द

काशी में घूमने के लिए टिकट को नहीं पड़ेगा भटकना, एक टूरिस्ट एक पास की सुविधा जल्द

यूपी में राज्य सरकार काशी आनेवाले पर्यटकों के लिए एक रियायती और आकर्षक प्लान बना रही है। इसमें एक ही पास से धार्मिक स्थल और ऐतिहासिक धरोहरों को देखा जा सकेगा। इसके लिए अलग-अलग टिकट नहीं लेनी पड़ेंगी।

काशी में घूमने के लिए टिकट को नहीं पड़ेगा भटकना, एक टूरिस्ट एक पास की सुविधा जल्द
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,वाराणसीWed, 05 Oct 2022 12:32 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपी में राज्य सरकार काशी आनेवाले पर्यटकों के लिए एक रियायती और आकर्षक प्लान बना रही है। इसमें एक ही पास से धार्मिक स्थल और ऐतिहासिक धरोहरों को देखा जा सकेगा। इसके लिए अलग-अलग टिकट नहीं लेनी पड़ेंगी। जितनी भी धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल देखने हैं उनके लिए केवल एक पास लेना होगा। इससे पर्यटकों को सुविधा मिलेगी और हर स्थल पर टिकट के लिए न ही भागना पड़ेगा और न ही लाइन लगानी होगी।

अब काशी के धार्मिक, ऐतिहासिक स्थलों व धरोहरों के लिए अलग-अलग टिकट की जरूरत नहीं होगी। काशी के किसी अधिकृत काउंटर व ऑनलाइन भी इंटीग्रेटेड पास मिल सकेगा है। वाराणसी स्मार्ट सिटी एक टूरिस्ट एक पास की पहल करने जा रही है, जिससे पर्यटकों के पैसा व समय दोनों बचेंगे।

वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि काशी विश्वनाथ धाम का सुगम दर्शन, पूजा आरती, सारनाथ का लाइट एंड साउंड शो, म्यूज़ियम, क्रूज़ से जल विहार, पार्किंग, बैटरी से संचालित एसी बस और आने वाले समय में रोपवे के साथ काशी के अन्य धार्मिक स्थल और धरोहरों को भी इस एकीकृत पास से जोड़ने का प्लान है। ये पास एक जगह के किसी एक टिकट से काफी सस्ते होंगे।

आफत! दिवाली-छठ पर महानगरी, एलटीटी सुपरफास्ट समेत ये ट्रेनें फुल, फ्लाइट का किराया दोगुना बढ़ा

जो पर्यटकों के लिए काफी किफायती होगा। पर्यटक इसे रिचार्ज कराके कभी भी लाभ उठा सकते हैं। ये क्यूआर कोड पर आधारित वर्चुअल डिजिटल कार्ड होगा। टिकट खरीदने के लिए पर्यटकों को बार-बार लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। साथ ही उनका घूमने का समय बचेगा। वहीं पर्यटन स्थल पर मौजूद अधिकारियों को भी इससे भीड़ को संभालने में आसानी होगी। अभी कई बार टिकट के लिए भीड़ के बीच झगड़े होने की खबरें आती हैं। इस पास सुविधा के बाद इससे आसानी से निपटा जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें