ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसोनभद्र के मकरा में एक और मौत, संख्या पहुंची 25, दो सगे भाई बीएचयू रेफर

सोनभद्र के मकरा में एक और मौत, संख्या पहुंची 25, दो सगे भाई बीएचयू रेफर

सोनभद्र में म्योरपुर के ग्राम पंचायत सेंदूर मकरा में बुखार से पीड़ित एक और महिला की शुक्रवार भोर में मौत हो गई। इससे अज्ञात बीमारी से मरने वाले की संख्या 25 हो गई है। हालांकि गांव वालों इससे कहीं अधिक...

सोनभद्र के मकरा में एक और मौत, संख्या पहुंची 25, दो सगे भाई बीएचयू रेफर
म्योरपुर (सोनभद्र) संवाददाताFri, 03 Dec 2021 02:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सोनभद्र में म्योरपुर के ग्राम पंचायत सेंदूर मकरा में बुखार से पीड़ित एक और महिला की शुक्रवार भोर में मौत हो गई। इससे अज्ञात बीमारी से मरने वाले की संख्या 25 हो गई है। हालांकि गांव वालों इससे कहीं अधिक संख्या में लोगों की मौत की बातें कहते हैं। 

वहीं मकरा से जिला अस्पताल रेफर किये गए दो सगे भाई 6 वर्षीय आकाश और 4 वर्षीय विकास पुत्र शोभ नाथ को गुरुवार की शाम बीएचयू रेफर कर दिया गया। आर्थिक तंगी से बेहाल इन बच्चों के पिता ने ग्रामीणों से मदद की गुहार लगायी है। गांव में हो रही लगातार मौतों से लोग सहम गए हैं। बीमारियों की जद में आ रहे लोग और परिजन दहशत में हैं। लोगों को समझ में ही नहीं आ रहा कि गांव में हो क्या रहा है।

लभरी गाढ़ा निवासी जिन्दलाल ने बताया कि गांव की ही 30 वर्षीय महिला कुछ दिन से बुखार से पीड़ित थीं। घर पर ही रहकर दवा करा रही थीं। शुक्रवार की सुबह तीन बजे के करीब उसकी मौत हो गई। जिन्दलाल ने बताया कि महिला के पति की मौत तीन साल पहले अज्ञात बीमारी से मौत हो चुकी थी। महिला की 12 वर्षीय बेटी अब अनाथ हो चुकी है।

सिंदूर मकरा गांव में आदिवासियों की लगातार हो रही मौतों से सोनभद्र थर्रा उठा है। यहां दर्जनों लोग अभी भी मलेरिया बुखार से तप रहे हैं। पीड़ितों में बच्चों की तादाद ज्यादा है। ज्यादातर लोग घर में ही झोलाछाप डाक्टरों की बताई गई दवाओं के सहारे हैं। 

कई परिवारों में तो पांच लोगों की जान तक चली गई है। आदिवासी महिला लछिमिनिया बताती हैं कि मेरे घर के पांच बच्चों की मौत हो चुकी है। तीन लड़कों और दो लड़कियों की जान जाने से हमारी दुनिया उजड़ गई है। कह नहीं सकते कि यह मलेरिया बुखार अभी और कितनी जानें लेगा। रामबालक अगरिया का तो परिवार ही उजड़ गया। रामबालक समेत इनके घर में चार लोगों की मौत हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें