DA Image
20 अक्तूबर, 2020|6:18|IST

अगली स्टोरी

राम मंदिर निर्माण: टेस्ट पाइलिंग के लिए एक दर्जन स्तम्भ बनकर तैयार

ram mandir nirman

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर की नींव के फाउंडेशन का निर्माण 15 अक्तूबर के करीब शुरू हो जाएगा। कार्यदाई संस्था एलएण्डटी के विशेषज्ञों की मानें तो नींव के फाउंडेशन का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य जून 2021 तय किया गया है। इसके अन्तर्गत 13 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में एक मीटर व्यास के 12 सौ स्तम्भ सौ फिट गहराई में कंक्रीट गला कर बनाए जाएंगे। 

इसके पहले 30 सितम्बर तक टेस्ट पाइलिंग के अन्तर्गत प्रस्तावित एक दर्जन स्तम्भ का निर्माण पूरा हो गया है। करीब सौ मीटर की दूरी पर एक सीध में चार-चार स्तम्भों के तीन सेट तैयार किए गये हैं। अब इसकी क्षमता का परीक्षण होना है जिसके लिए आईआईटी, चेन्नई के विशेषज्ञों का इंतजार हो रहा है।

टेस्टिंग के बाद विशेषज्ञों की हरी झंडी मिलते ही मूल फाउंडेशन का काम शुरू हो जाएगा। कार्यदाई संस्था के सूत्रों का कहना है कि नींव का कार्य बहुत पेंचीदा है क्योंकि राम मंदिर को हजार साल तक अक्षुण्ण रखने के लिए इसके अनेक तकनीकी पहलुओं का परीक्षण होना है। इस दौरान प्रयुक्त सामग्रियों की क्षमता के साथ प्राकृतिक आपदाओं से लड़ने का सामर्थ्य भी देखना जरूरी है। यही कारण है समय लग रहा है। पुन: जब मूल मंदिर के ढांचे को खड़ा करना होगा तो उस कार्य में अपेक्षाकृत काफी कम समय लगेगा।  राम मंदिर के भूतल व प्रथम तल पर लगने वाले पत्थरों की तराशी तो पहले ही हो चुकी है। नींव का कार्य होने के बाद तराशे गये पत्थरों को यथास्थान पर सेट ही करना है। फिर ढांचा खड़ा होने के बाद फिनिशिंग में थोड़ा अतिरिक्त समय लगेगा।

ट्रस्ट महासचिव प्रयागराज रवाना, बैठक में लेंगे हिस्सा
छह दिसम्बर 1992 में ढांचा ध्वंस के आरोप से बरी होकर रामजन्मभूमि  तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय लखनऊ से प्रयागराज चले गये। प्रयागराज में विहिप की सांगठनिक बैठक पूर्व नियोजित है। इस बैठक में केन्द्रीय टीम के विशिष्ट पदाधिकारियों के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश से सम्बन्धित प्रांतों काशी, अवध, कानपुर व गोरक्ष के प्रांतीय पदाधिकारी शामिल होंगे। एक दिवसीय इस बैठक में केन्द्रीय कार्यकारिणी की ओर से प्रेषित कार्य योजना के क्रियान्वयन की रणनीति बनाई जाएगी। तदनुसार उसी रणनीति के तहत खंड स्तर पर योजना को अमल में लाया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:one dozen pillars ready for test piling in ayodhya ram temple construction