DA Image
19 अक्तूबर, 2020|12:08|IST

अगली स्टोरी

एक जिला-एक उत्‍पाद का वचुर्अल फेयर आज से, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन, जानिए क्‍या है पूरा कार्यक्रम

bihar elections 2020  bjp candidates want pm modi and cm yogi  bharatiya janata party star campaigne

एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन विभाग की ओर से 19 से 24 अक्तूबर तक आयोजित हो रहे एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) वर्चुअल फेयर का ऑनलाइन उद्घाटन सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। मेले में गोरखपुर के टेराकोटा नौ शिल्पकार भाग लेंगे। मुख्यमंत्री योगी गोरखपुर के टेराकोटा शिल्पकार ब्रह्मा प्रजापति से बात करेंगे। फिक्की का दावा है कि दुनिया के 50 देशों में एक जिला एक उत्पाद के उद्यमियों के लिए ग्राहक उपलब्ध होंगे।

24 अक्तूबर तक चलने वाले वर्चुअल फेयर का ऑनलाइन उद्घाटन सोमवार को शाम 4 बजे मुख्यमंत्री करेंगे। पहले यह आयोजन 14 से 19 अक्तूबर तक होना था लेकिन तकनीकी दिक्कतों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। एक जिला एक उत्पाद योजना को बढ़ावा देने के लिए एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन विभाग फिक्की की मदद से ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहा है। इससे ओडीओपी से जुड़े शिल्पकार अपने उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री कर सकेंगे। 

इसी उद्देश्य से आयोजित इस वर्चुअल फेयर के लिए फिक्की ने गोरखपुर बस्ती मंडल के ओडीओपी उत्पादों की पिछले दिनों फोटोग्राफी की थी। अब इसे बिक्री की ‌लिए ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध कराया जा रहा है। उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र राजकुमार शर्मा ने बताया कि आयोजन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 

शामिल होंगे ये शिल्पकार
- किरण सिंह, दक्षिणी बेतियाहाता 
- विश्राम प्रजापति, पादरी बाजार 
- मंजीत यादव, जंगल हकीम नंबर दो, पादरी बाजार
- महेश प्रजापति, इस्माइलपुर
- रामसेवक प्रजापति, पादरी बाजार 
- राममिलन प्रजापति, गुलरिहा बाजार 
- राजन प्रजापति, गुलरिया बाजार
- ब्रह्मा प्रजापति, जंगल तिकोनिया लाल बाजार
- हरिओम आजाद, जंगल एकला नंबर दो, गुलरिहा बाजार

इलेक्ट्रिक चाक पर उत्पाद का करेंगे प्रदर्शन 
पादरी बाजार के तिनकोनियां नंबर दो के शिल्पकार ब्रह्मा प्रजापति के आवास से वीडियो कांफ्रेसिंग का इंतजाम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री गोरखपुर के ब्रह्मा सहित छह जिलों के लोगों से संवाद करेंगे। ब्रह्मा के घर पर सभी जिले के अन्य 9 शिल्पकार भी पहुंचेंगे। वर्चुअल फेयर में ब्रह्मा इलेक्ट्रिक चाक पर उत्पाद बनाने की कला का प्रदर्शन भी करेंगे। मुख्यमंत्री गोरखपुर के अलावा झांसी, वाराणसी, मथुरा, आगरा व अलीगढ़ के एक जिला एक उत्पाद के कलाकारों से बातचीत करेंगे। 

माटी कला एवं कलाकारों का संरक्षण कर रहे सीएम : ब्रह्मा
सीएम के कार्यक्रम को लेकर उत्साहित ब्रह्मा ने ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि सीएम योगी माटी कला को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। यह मेरा सौभाग्य है कि इस सूची में शामिल किया गया है। इलेक्ट्रिक चाक पा चुके ब्रह्म को प्रशिक्षण भी मिल चुका है। उन्होंने कहा कि सबको मिलकर इस कला को आगे बढ़ाना होगा। कच्चा माल के रूप में मिट्टी मिलने व पकाने के लिए भट्ठी लगाने की दिक्कत है। इस बात से सीएम को अवगत कराएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:one district one product fare from tomorrow cm yogi will inaugurate know complete program