DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  ODOP को बढ़ावा के लिए देश में पहली बार वर्चुअल प्रदर्शनी शुरू, सीएम योगी ने किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेशODOP को बढ़ावा के लिए देश में पहली बार वर्चुअल प्रदर्शनी शुरू, सीएम योगी ने किया उद्घाटन

लखनऊ लाइव हिन्दुस्तान टीमPublished By: Yogesh Yadav
Mon, 19 Oct 2020 06:50 PM
ODOP को बढ़ावा के लिए देश में पहली बार वर्चुअल प्रदर्शनी शुरू, सीएम योगी ने किया उद्घाटन

ओडीओपी यानी एक जनपद एक उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए पहली बार वर्चुअल एग्जीबिशन का आयोजन किया जा रहा है। इसका शुभारंभ सोमवार को सीएम योगी ने किया। पांच दिनों तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में विश्व के करीब 50 देशों के खरीदार जुड़ेंगे। 

उद्घाटन के मौके पर सीएम योगी ने कहाकि फिक्की के साथ हमने प्रदेश के अंदर निवेश और रोज़गार के जिस कार्यक्रम को 2017-18 में शुरू किया था, वह सफलतापूर्वक चल रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में अपने परंपरागत उत्पाद को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए जो कार्यक्रम आरंभ हुआ, उसे आज मान्यता मिल रही है। भारत सरकार ने भी 'एक जनपद, एक उत्पाद' योजना को देश के अन्य राज्यों में लागू करने को कहा है।

सीएम योगी ने कहा कि प्रमोशनल वीडियो से इस प्रदर्शनी में ओडीओपी कार्य्रक्रम में चल रही विभिन्न योजनाओं को दर्शाने का प्रयास हो रहा है। सीएम योगी ने कहा कि भारत में स्थित विदेशी दूतावासों तथा विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों को भी इस वर्चुअल फेयर के साथ जोड़ने का कार्यक्रम चल रहा है। 

ओडीओपी के इस कार्य्रक्रम में MoU पार्टनर्स को भी आमंत्रित किया गया है। विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में कैसे ओडीओपी उत्पादों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग को बेहतर किया जा सकता है, इसके लिए निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं। इस वर्चुअल फेयर के माध्यम से ओडीओपी उत्पादों को इंटरनेशनल मार्केट तक पहुंचाया जा सके, उत्पादों का सही दाम उत्पादक को मिल सके, इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

बताया कि प्रदेश के लगभग 600 ओडीओपी सेलर्स इस वर्चुअल फेयर में अपना स्टॉल लगा चुके हैं। संख्या निरंतर बढ रही है। प्रोडक्ट्स की ब्रांडिंग, मार्केटिंग, फॉरवर्ड लिंकेज बनाना आदि सम्भव हो पा रहा है।

ओडीओपी उत्पादों के प्रमोशन से जुड़ी इस प्रकार की आनलाइन प्रदर्शनी देश में पहली बार आयोजित हो रही है। खरीदार और विक्रेता बीटूबी एक दूसरे से जुड़ेंगे। उत्पादों की खरीद व बिक्री के लिए बीटूबी और बीटूसी मीटिंग की सुविधा दी जा रही है।  

खरीदार और विक्रेता के लिए बीटूबी और बीटूसी ऑनलाइन 25000 स्टाल उपलब्ध होंगे। इस आनलाइन प्लेटफार्म पर देशी-विदेशी खरीदार सीधे ओडीओपी उद्यमियों और कारीगरों से संपर्क कर उत्पाद खरीद सकेंगे। आम लोगों को भी अपने मनपसंद उत्पादों को खरीदने का मौका मिलेगा। रिटेल बायर भी आसानी से खरीदारी कर सकते हैं। प्रदर्शनी में इत्र, कालीन, जूते, धातु शिल्प, टेराकोटा आदि उत्पादों को बाजार मिल रहा है। 

प्रदर्शनी में आगरा व कानपुर के लेदर फुटवियर, लखनऊ की चिकन के कपड़े, कन्नौज का इत्र, गोरखपुर का टेराकोटा, मुरादाबाद का धातु शिल्प उत्पाद, वाराणसी का रेशम उत्पाद तथा भदोही की कालीन सहित सभी ओडीओपी उत्पादों को प्रमुखता से शामिल किया जा रहा है। 

संबंधित खबरें