ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशश्रीराम की नगरी अयोध्या में ग्रीनफील्ड टाउनशिप बसाने की बाधा हुई दूर, जल्द शुरू होगी जमीन खरीद की प्रक्रिया

श्रीराम की नगरी अयोध्या में ग्रीनफील्ड टाउनशिप बसाने की बाधा हुई दूर, जल्द शुरू होगी जमीन खरीद की प्रक्रिया

श्रीराम की नगरी अयोध्या में ग्रीनफील्ड टाउनशिप बसाने की बाधा दूर हुई। राज्य सरकार ने श्रीराम की नगरी अयोध्या में ग्रीनफील्ड टाउनशिप विकसित करने को लेकर आने वाली बाधा को दूर कर दिया है।

श्रीराम की नगरी अयोध्या में ग्रीनफील्ड टाउनशिप बसाने की बाधा हुई दूर, जल्द शुरू होगी जमीन खरीद की प्रक्रिया
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊThu, 26 Jan 2023 07:41 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राज्य सरकार ने श्रीराम की नगरी अयोध्या में ग्रीनफील्ड टाउनशिप विकसित करने को लेकर आने वाली बाधा को दूर कर दिया है। दूसरे चरण में ग्राम शाहनेवाजपुर मांझा में 19.5740 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण को हरी झंडी दे दी गई है। इसके अलावा हरदोई में आवासीय योजना लाने के लिए सरकुलर रोड पर 37 हेक्टेयर जमीन लेने की अनुमति दी गई है।

प्रमुख सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। इसके आधार पर अयोध्या के ग्राम शाहनेवाजपुर मांझा में 19.5740 हेक्टेयर जमीन लेने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। इसके पहले 53 एकड़ जमीन आपसी सहमति से ली जा चुकी है। अयोध्या के धार्मिक महत्व को देखते हुए विश्व स्तरीय ग्रीनफील्ड टाउनिशप विकसित की जाएगी। परियोजना की अनुमानित लागत 3000 करोड़ प्रस्तावित की गई है।

एक तरह से देखा जाए तो अध्योध्या में नया शहर बसाया जाएगा। इसमें सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। सोलर सिटी की परिकल्पना भी की गई है। पैसा जुटाने के लिए आवास विकास परिषद केंद्र सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय से अनुदान प्राप्त करेगा। 1000 करोड़ रुपये अनुदान प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। प्लान तैयार करने के लिए गुजरात की कंपनी को अधिकृत किया गया है।

प्रमुख सचिव आवास ने शासनादेश जारी करते हुए दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके दायरे में आने वाले किसानों से जमीन लेने के लिए उनकी राजमंदी ली जाएगी और जो दर तय हुआ है उसके आधार पर उन्हें पैसा दिया जाएगा। किसानों को मुआवजा देने के लिए जरूरी हुआ तो मौके पर कैंप भी लगाया जाएगा। इसके अलावा आवास विकास परिषद हरदोई जिले में सरकुलर रोड पर आवासीय योजना लाने जा रहा है। इसके लिए 37 हेक्टेयर जमीन लेने पर सहमति बन चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें