ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशनर्सिंग कोर्स की फीस भरपाई और छात्रवृत्ति खत्म की गई, जानें क्यों लिया गया यह फैसला

नर्सिंग कोर्स की फीस भरपाई और छात्रवृत्ति खत्म की गई, जानें क्यों लिया गया यह फैसला

यूपी सरकार के अधिकारियों और केंद्र सरकार की समाज कल्याण मंत्रालय की संयुक्त सचिव कल्पानी सरकार के बीच सोमवार देर शाम हुई बैठक में कई महत्वपू्र्ण फैसले किए गए।  बैठक में तय किया गया कि...

नर्सिंग कोर्स की फीस भरपाई और छात्रवृत्ति खत्म की गई, जानें क्यों लिया गया यह फैसला
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 03 Sep 2019 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी सरकार के अधिकारियों और केंद्र सरकार की समाज कल्याण मंत्रालय की संयुक्त सचिव कल्पानी सरकार के बीच सोमवार देर शाम हुई बैठक में कई महत्वपू्र्ण फैसले किए गए। 

बैठक में तय किया गया कि एससी-एसटी के विद्यार्थियों को नर्सिंग के कोर्स के लिए दी जाने वाली फीस भरपाई और छात्रवृत्ति खत्म की जाएगी। जबकि बीएड के कोर्स के लिए फीस भरपाई और छात्रवृत्ति के लिए अंकों की अनिवार्यता लागू की जाएगी। 

यह भी तय किया गया कि एससी-एसटी विद्यार्थियों की फीस भरपाई और छात्रवृत्ति के लिए अब यूपी सरकार को ज्यादा खर्च करना होगा। पहले पंच वर्षीय योजना के तहत केंद्र चार साल तक फीस भरपाई और छात्रवृत्ति के लिए धन देता था और अंतिम वर्ष में यह भार यूपी को उठाना होता था।

इस तरह केंद्र करीब 85 फीसदी और यूपी करीब 15 फीसदी धन खर्च करते थे। अब धनराशि खर्च करने का औसत केंद्र का 60 और यूपी का 40 फीसदी होगा। बैठक में यूपी के समाज कल्याण के प्रमुख सचिव मनोज सिंह और निदेशक समाज कल्याण बालकृष्ण त्रिपाठी मौजूद थे। 

जब अचानक भीड़ भरे बाजार में एक सिरफिरे ने फिल्मी स्टाइल में दौड़ाई कार

चिन्मयानंद प्रकरण: एसआईटी जांच में फंसेंगे पर्दे के पीछे के भी कई लोग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें