ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशLok Sabha Election: राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष के बेटे को बड़ा मौका, BJP ने दिया टिकट

Lok Sabha Election: राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष के बेटे को बड़ा मौका, BJP ने दिया टिकट

साकेत मिश्रा देवरिया जिले के मूल निवासी हैं। उनका ननिहाल श्रावस्ती में हैं। साकेत ने दिल्ली के सेंट स्टीफेन्स कॉलेज से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने IIM कोलकाता से मैनेजमेंट की डिग्री पाई।

Lok Sabha Election: राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष के बेटे को बड़ा मौका, BJP ने दिया टिकट
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Mar 2024 10:12 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 51 पर उम्मीदवारों के ऐलान कर दिए हैं। श्रावस्ती से साकेत मिश्र को पार्टी ने मौका दिया है, जो श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति के अध्‍यक्ष और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र के बेटे हैं। साकेत मिश्र विधान परिषद सदस्य भी हैं। मालूम हो कि नृपेंद्र मिश्र 2014 से 2019 तक पीएम मोदी के प्रधान सचिव रहे। अगस्त 2019 में उन्होंने अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया। जनवरी 2020 में नृपेंद्र को नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय के कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वह फरवरी 2020 में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति का अध्यक्ष चुने गए।

BJP Candidates 1st List: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट यहां देखिए

साकेत मिश्रा देवरिया जिले के मूल निवासी हैं। उनका ननिहाल श्रावस्ती में हैं। साकेत ने दिल्ली के सेंट स्टीफेन्स कॉलेज से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM) कोलकाता से मैनेजमेंट की डिग्री पाई। साकेत मिश्रा ने सिविल सेवा की परीक्षा दी और 1994 में आईपीएम बन गए। दिलचस्प है कि कुछ समय बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया और फिर से फाइनेंस सेक्टर में लौट आए। उन्होंने जर्मनी के ड्यूस बैंक में नौकरी शुरू कर दी। इसके बाद 2019 में वह श्रावस्ती पहुंचे और लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी। उस वक्त उन्हें टिकट नहीं मिला। मगर, योगी सरकार में वह एमएलसी बनाए गए। अब पार्टी आलाकमान ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। 

यूपी में इन बड़े नामों को मिला टिकट 
बता दें कि शनिवार को जारी भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम है, जो तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव मैदान में हैं। लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, लखीमपुर-खीरी से गृह राज्‍य मंत्री अजय मिश्र टेनी, महराजगंज से वित्त राज्‍य मंत्री पंकज चौधरी और मोहनलालगंज से राज्य मंत्री कौशल किशोर को फिर से चुनाव मैदान में उतारा गया है। इनके अलावा मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, फैजाबाद (अयोध्या) से लल्लू सिंह को टिकट दिया गया है। सुलतानपुर और पीलीभीत से उम्‍मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है, जहां से क्रमश: पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री मेनका गांधी व उनके पुत्र वरुण गांधी विजयी हुए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें