DA Image
1 जून, 2020|10:53|IST

अगली स्टोरी

एनपीआरः आपको देने होंगे 34+18 जवाब, जानें क्या होंगे सवाल

 bachchan kumar   hindustan times

इस बार मई से शुरू होने वाले जनगणना के पहले चरण और नेशनल पापुलेशन रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने के दौरान घर आने वाले प्रगणक को पूरे धैर्य के साथ पूरा समय दीजियेगा। प्रगणक जनगणना के पहले चरण में मकान की सूची तैयार करेगा। मकानों की गणना के प्रारूप के 34 प्रश्नों के जवाब आपसे पूछेगा और फिर उसे कागज के प्रारूप के साथ ही मोबाइल एप पर अंकित करेगा। इसके साथ ही वह अपने साथ लाए एनपीआर के एक अलग प्रारूप के 18 सवालों के जवाब भी आपसे पूछकर दर्ज करेगा। 

इस पूरी प्रक्रिया में अच्छा खासा समय लगेगा। इसलिए जल्दबाजी कतई न करियेगा। फिलहाल प्रदेश में 16 मई से शुरू होने वाली जनगणना के पहले चरण व एनपीआर को अपडेट करने का अभियान शुरू होगा। इसके लिए 240 मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित किया जा चुका है। यह मास्टर ट्रेनर तहसीलदार, एसडीएम, डायट के प्रवक्ता आदि अधिकारी वर्ग से हैं। अब यह मास्टर ट्रेनर प्रदेश भर में 7761 फील्ड ट्रेनर को प्रशिक्षित करेंगे। जानकारी के अनुसार जनगणना निदेशालय से इस बाबत हर जिलाधिकारी को पत्र भेजा जा चुका है और उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि इसी जनवरी में फील्ड ट्रेनर की ट्रेनिंग पूरी करवा दें।

फिर यह फील्ड ट्रेनर घर-घर जाकर सूचनाएं संकलित करने वाले प्रगणक और उनके सुपरवाइजर को ट्रेनिंग देंगे। इनकी संख्या करीब सवा पांच लाख है। इनमें सरकारी शिक्षक, राजस्व कर्मी आदि शामिल होंगे। यह पूरा काम हर हाल में 15 मई तक पूरा होना है ताकि 16 मई से सुचारु रूप से जनगणना के पहले चरण और एनपीआर को अपडेट किया जा सके।

एनपीआर में पूछे जाएंगे ये सवाल

 जहां तक एनपीआर का सवाल है तो इसमें आपका नाम, परिवार के मुखिया से आपका संबंध, पिता का नाम, माता का नाम, विवाहित हैं तो पति या पत्नी का नाम, लिंग, जन्मतिथि, वैवाहिक स्थिति, जन्म स्थान, राष्ट्रीयता, वर्तमान निवास का पता, स्थायी पता, कारोबार/गतिविधि और शैक्षिक योग्यता से जुड़े सवालों के जवाब लिए जाएंगे। जिस जगह आप छह महीने या उससे अधिक अवधि से रह रहे हैं, उसे ही आपका वर्तमान निवास माना जाएगा। 2010 की जनगणना में भी एनपीआर को अपडेट किया गया था। इसके बाद 2015 में भी एनपीआर को अपडेट करने का अभियान चला था, जिसके सारे आंकड़े डिजिटाइज कर लिये गये हैं।

CAA को लेकर केरल के CM ने 11 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र

CAA: चाहे सारा विपक्ष एक हो जाए BJP एक इंच भी पीछे नहीं हटेगी: शाह

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NPR You have to give 52 answers know what questions will be asked