NPR: Census to be done from NPR mobile app 31 questions will be asked under National Population Register for census 2021 - NPR: मोबाइल एप से होगी जनगणना, पूछे जाएंगे ये 31 प्रश्न DA Image
21 फरवरी, 2020|1:30|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NPR: मोबाइल एप से होगी जनगणना, पूछे जाएंगे ये 31 प्रश्न

npr for census 2021

जनगणना 2021 के लिए प्रयागराज में तैयारी शुरू हो गई है। प्रथम चरण में 45 दिनों में एनपीआर (नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर) तैयार किया जाएगा। पहली बार मोबाइल एप के जरिए जनगणना की जाएगी। जिसके लिए कर्मचारियों को पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। अफसरों के अनुसार जिले की जनसंख्या 80 लाख पहुंच चुकी है। हर 800 लोगों पर एक ब्लॉक काटा जाएगा और हर ब्लॉक पर एक प्रगणक की तैनाती होगी। एनपीआर के लिए मकानों की गणना कर सूची तैयार करेंगे। इस दौरान मकान व उसमें रहने वालों की जानकारी मोबाइल एप पर दिए निर्देश के अनुसार मांगेंगे। छह से आठ प्रगणकों पर एक सुपरवाइजर व पर्यवेक्षक (चार्ज अधिकारी) तैनात होंगे जो प्रगणकों के कामों की मॉनीटरिंग करेंगे।
केंद्र व राज्य सरकार के कर्मचारी ही प्रगणक व सुपरवाइजर के रूप में तैनात किए जाएंगे। प्रथम चरण के कार्य 16 मई से 30 जून के बीच करने का आदेश जनगणना कार्य निदेशालय के निदेशक नरेन्द्र शंकर पांडेय ने यूपी के सभी प्रमुख जनगणना अधिकारी (डीएम) को दिया है। साथ ही यह भी आदेश दिया गया है कि ऐसे प्रगणक, सुपरवाइजर व पर्यवेक्षकों की नियुक्ति न की जाए जो 31 मार्च 2021 या इससे पूर्व रिटायर हो रहे हैं, या फिर वह दिव्यांग हों। असाध्य रोग से पीड़ित और गर्भवती महिलाओं को भी इस काम से दूर रखने को कहा गया है। 

 

पहली जनवरी से 28 फरवरी के बीच होगी जनगणना
हर ब्लॉक पर एक प्रगणक तैनात किए जाएंगे। जो मकानों की सूची, वहां रह रहे लोगों की जानकारी लेंगे। मोबाइल एप के निर्देश पर मांगी जानकारी पूरी होने के बाद एनपीआर तैयार किया जाएगा। प्रथम चरण का कार्य करने के बाद दूसरे चरण में एक जनवरी से 28 फरवरी 2021 के बीच जनगणना कराई जाएगी। 

 

इन अधिकारियों की हुई तैनाती
कमिश्नर आशीष गोयल को मंडल जनगणना अधिकारी, डीएम भानुचंद्र गोस्वामी को प्रमुख जनगणना अधिकारी, एडीएम एफआर एमपी सिंह को जिला जनगणना अधिकारी, नगर आयुक्त रविरंजन को नगर जनगणना अधिकारी, अपर नगर आयुक्त अमरेंद्र वर्मा को उपनगर जनगणना अधिकारी नियुक्त किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र की जिम्मेदारी डीएम व शहर क्षेत्र की नगर आयुक्त को सौंपी गई है।

 

मोबाइल एप के जरिए पूछे जाएंगे 31 प्रश्न
-भवन नंबर (नगर या स्थानीय प्राधिकरण अथवा जनगणना नंबर)
-जनगणना मकान नंबर
-जनगणना मकान के फर्श, दीवार तथा छत से प्रयुक्त प्रमुख सामग्री
-जनगणना मकान के उपयोग
-जनगणना मकान की हालत
-परिवार क्रमांक
-परिवार में सामान्यत: रहने वाले व्यक्तियों की कुल संख्या
-परिवार के मुखिया के नाम
-परिवार के मुखिया का लिंग
-क्या परिवार का मुखिया अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य से संबंधित है
-मकान के स्वामित्व की स्थिति
-परिवार के पास रहने के लिए उपलब्ध कमरों की संख्या
-परिवार में रहने वाले विवाहित दंपत्तियों की संख्या
-पेयजल का मुख्य स्रोत
-पेयजल स्रोत की उपलब्धता
-प्रकाश का मुख्य स्रोत
-शौचालय की सुलभता
-शौचालय के प्रकार
-गंदे पानी की निकासी
-स्नानगृह की उपलब्धता
-रसोईघर और एलपीजी/पीएनजी कलेक्शन की उपलब्धता
-खाना पकाने के लिए प्रयुक्त मुख्य ईंधन
-रेडियो/ट्रांजिस्टर
-टेलीविजन
-इंटरनेट सुविधा
-लैपटॉप/कंप्यूटर
-टेलीफोन/मोबाइल फोन/स्मार्ट फोन
-साइकिल/स्कूटर/मोटर साइकिल/मोपेड
-कार/जीप/वैन
-परिवार का उपभोग किया जाने वाला मुख्य आनाज
-मोबाइल नंबर(केवल जनगणना संबंधी सूचना के लिए)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NPR: Census to be done from NPR mobile app 31 questions will be asked under National Population Register for census 2021