ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशशादी अनुदान योजना में अब ये भी सकते हैं आवेदन, सरकार ने किया यह बदलाव

शादी अनुदान योजना में अब ये भी सकते हैं आवेदन, सरकार ने किया यह बदलाव

शादी अनुदान योजना में अब निर्धारित बीपीएल की आय सीमा को बढ़ा दिया है। अभी तक योजना के तहत ओबीसी वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे वाले व्यक्ति ही आवेदन कर सकते थे।

शादी अनुदान योजना में अब ये भी सकते हैं आवेदन, सरकार ने किया यह बदलाव
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSat, 08 Jun 2024 10:03 AM
ऐप पर पढ़ें

शादी अनुदान योजना में अब एक लाख रुपए सालाना आमदनी वाले अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के गरीब भी आवेदन कर सकेंगे। सरकार ने ओबीसी के गरीब व्यक्तियों के लिए योजना के तहत निर्धारित बीपीएल की आय सीमा को बढ़ा दिया है। अभी तक योजना के तहत ओबीसी वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे वाले व्यक्ति ही आवेदन कर सकते थे। यानी शहरी क्षेत्र जिनकी वार्षिक आय 56,460 व ग्रामीण क्षेत्र में 46080 रुपए प्रतिवर्ष थी वही योजना के तहत पात्र थे। अब पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित शादी अनुदान योजना में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख रुपए तक वार्षिक आय वाले ओबीसी वर्ग के परिवार भी आवेदन कर सकेंगे। 

जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष से अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के एक लाख रुपए तक प्रतिवर्ष आय वाले लोग भी शादी अनुदान योजना में आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि शादी अनुदान योजना में पुत्री के विवाह के लिए 20 हजार रुपए मिलते हैं। आवेदक विवाह की तिथि से तीन महीने पहले या तीन महीने बाद तक वित्तीय वर्ष के भीतर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन में आधार प्रमाणीकरण ईकेवाईसी की प्रक्रिया लागू हैं। अगर वर की आयु 21 वर्ष से कम और पुत्री की आयु विवाह की तारीख के हिसाब से 18 वर्ष से कम है तो आवेदक का ऑनलाइन आवेदन सब्मिट नहीं होगा। क्यों की आधार प्रमाणीकरण के तहत आधार कार्ड पर अंकित जन्मतिथि और विवाह की तारीख के आधार पर उम्र की गणना पोर्टल स्वत: कर लेता है। इसी प्रकार आय प्रमाणपत्र की संख्या के आधार पर ही आवेदक की वार्षिक आय की गणना भी होगी। 

Advertisement