DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश में कहीं से भी घर बैठे करिए बीएचयू से डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स

BHU

देश में कहीं से भी अब घर बैठे बीएचयू से डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स करना संभव होगा। बीएचयू के सभी डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स को ऑनलाइन करने की तैयारी चल रही है। इन पाठ्यक्रमों की कक्षाएं एवं परीक्षाएं भी ऑनलाइन होंगी।

अब तक बीएचयू में पढ़ने वाले छात्रों के अलावा विश्वविद्यालय के आसपास रहने वाले लोग ही उक्त कोर्स कर पाते थे। नई सुविधा से गृहिणियों के साथ अन्य कामकाजी लोगों का भी बीएचयू से पढ़ने का सपना पूरा होगा। डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स को ऑनलाइन करने के लिए बीएचयू व ऑनलाइन एजुकेशन स्टडी ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर इंस्पायरिंग माइंड की अपेक्स एडवाइजरी कमटी के बीच समझौता हुआ है। बीएचयू के कुलपति प्रो. राकेश भटनागर की अध्यक्षता में डीन, डायरेक्टर व विभागाध्यक्षों के साथ हुई गोपनीय बैठक में इस फैसले पर सहमति भी बन गई है।

बीएचयू में 65 सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स
इसी सत्र से डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स को ऑनलाइन करने की तैयारी है। इसकी शुरुआत सबसे पहले कृषि विज्ञान संस्थान से होगी। बीएचयू में वर्तमान में भाषा व परफार्मिंग आर्ट को छोड़ कर करीब 65 विषयों में सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स है। बीएचयू के ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स मिलाकर 150 से अधिक पाठ्यक्रम संचालित होते हैं।

ऑनलाइन प्रवेश 
बीएचयू में प्रवेश प्रक्रिया पूर्व में ही ऑनलाइन हो चुकी है। ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के अलावा सर्टिफिकेट व डिप्लोमा के सभी आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाते हैं। डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स की प्रवेश परीक्षा भी ऑनलाइन होगी।

पाठ्यक्रमों का बन रहा ई-कंटेंट
विश्वविद्यालय के सभी विभाग ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन के लिए डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स के पाठ्यक्रमों को ई-कंटेंट में बदल रहे हैं। पठन पाठन से संबंधित अन्य सामग्रियों का डिजिटलाइजेशन शुरू हो गया है। प्रोफेसरों के लेक्चर रिकार्ड किए जा रहे हैं।

बीएचयू के कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने बताया कि ऑनलाइन एजुकेशन दूर दराज के लोगों को विश्वविद्यालय से जुड़ने का सुलभ साधन प्रदान करेगा। बीएचयू देश के किसी भी कोने में रह कर पार्ट टाइम डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स की तैयारी कर रहा है।

बीएचयू के परीक्षा नियंता मनोज पाण्डेय ने बताया कि बीएचयू में संगीत एवं मंचकला संकाय और लैंग्वेज को छोड़कर करीब 65 सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाते हैं। ऑनलाइन कोर्स में प्रतिभागियों की संख्या बढ़ेगी। कोर्स करने में विद्यार्थियों को सह़ूलियत होगी।

बीएचयू कम्प्यूटर सेंटर इंचार्ज प्रो. विवेक सिंह ने बताया कि सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स को ऑनलाइन करना नवीन पहल है। यह सर्वशिक्षा के अधिकार को सुलभ करने के साथ पढ़ने की स्वतंत्रता की दिशा में सराहनीय कदम है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now student can do online diploma and certificate course from BHU