ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशअब अयोध्या में रामराज्य को साकार करने में जुटा संघ, गांव-गांव चलेगा अभियान 

अब अयोध्या में रामराज्य को साकार करने में जुटा संघ, गांव-गांव चलेगा अभियान 

अयोध्या में राममंदिर के साथ ही चौतरफा विकास हो रहा है। इसके साथ ही अब यहां रामराज्य की परिकल्पना को साकार करने की कवायद में संघ जुट गया है। इसके गांव-गांव अभियान चलेगा।

अब अयोध्या में रामराज्य को साकार करने में जुटा संघ, गांव-गांव चलेगा अभियान 
Deep Pandeyस्वरमिल चंद्रा,अयोध्याTue, 21 Nov 2023 05:21 AM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या में राममंदिर के साथ ही चौतरफा विकास पर केंद्र व राज्य सरकार काम कर रही है। एक साथ 30,500 करोड़ की 178 से अधिक योजनाओं पर काम चल रहा है। इसके साथ ही अब यहां रामराज्य की परिकल्पना को साकार करने की कवायद में संघ जुट गया है। संघ के अनुषांगिक संगठन स्वदेशी जागरण की अगुआई में 32 संगठनों के साथ मिलकर स्वावलंबी भारत अभियान के तहत अवध में समृद्धि लाने का खाका खींचा गया है। स्वावलंबी भारत अभियान के दूसरे चरण में अवध क्षेत्र में रामराज्य को परवान चढ़ाने के लिए स्वदेशी शोध संस्थान की स्थापना से इसकी शुरुआत की जाएगी। अगले महीने 12 दिसंबर को स्वदेशी दिवस के दिन इस पर कोई घोषणा की जा सकती है। इस संबंध में सोमवार को साकेत पुरी स्थित संघ कार्यालय में एक बैठक में इसे अमलीजामा पहनाने की रणनीति तैयार की गई। इस रणनीति के तहत माईएसबीए पोर्टल पर सभी की सक्रिय भूमिका भी दिखेगी। 

गरीबी दूर हो कोई भूखा न सोए यही रामराज्य : सतीश 
स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठक सतीश कुमार कहते हैं कि रामराज्य का मतलब ही यही है कि हर व्यक्ति के पास रोजगार हो, कोई भूखा न सोए, गुणवत्तापूर्ण विकास हो। हमारी योजना है कि अयोध्या में विकसित हो रहे धार्मिक पर्यटन के साथ ही यहां के युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार में गुणवत्ता पूर्वक मदद की जाए। हमारे कार्यकर्ता गांव गांव जाएंगे हर व्यक्ति की योग्यता के अनुरूप उसका एक पोर्टल पर पंजीकरण कराएंगे, जरूरत पड़ेगी तो उन्हें सरकारी प्रशिक्षण दिलवाएंगे। हर विभाग से हमारे कार्यकर्ता समन्वय स्थापित करके उन्हें रोजगार के अलावा स्वरोजगार के लिए भी जागरुक करके प्रशिक्षित करने के साथ ही साथ उन्हें काम करने की जरूरी सभी बाधाएं दूर कराएंगे। इस संबंध में 23 दिसंबर को अखिल भारतीय स्तर का तीन दिवसीय एक कार्यक्रम कन्याकुमारी में होगा। हर व्यक्ति के पास रोजगार, स्वरोजगार हो यही लक्ष्य है, पूरा करेंगे। 

ये संगठन मिलकर करेंगे काम 
अवध प्रांत के स्वावलंबी भारत अभियान के मुख्य संयोजक राजीव कुमार श्रीवास्तव कहते हैं कि संघ के 20 अनुषांगिक संगठनों समेत 32 संगठन के सदस्य मिलकर इस वृहद योजना पर काम करेंगे। हमारा लक्ष्य अयोध्या को जीरो बीपीएल सिटी बनाना है। हमारे हजारों कार्यकर्ता व अन्य संगठनों के कार्यकर्ता मिलकर इसे आगे बढ़ाएंगे। इस अभियान में स्वदेशी जागरण मंच के अलावा भारतीय मजदूर संघ, भारतीय किसान संघ, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत, सहकार भारती, लघु उद्योग भारती, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद,भाजपा, विश्व हिन्दू परिषद, वनवासी कल्याण आश्रम, राष्ट्रीय सेवा भारती, भारतीय शिक्षण मंडल, सक्षम, पर्यावरण गतिविधि, विद्या भारती, दीन दयाल शोध संस्थान, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ, भारत विकास परिषद, हिन्दू जागरण मंच, विवेकानंद केंद्र के कार्यकर्ता सम्मिलित रूप से काम करेंगे। इसके साथ ही संघ से अलग जोहो कारपोरेशन वक्रांगी ग्रुप समेत 12 अन्य संगठन सक्रिय भूमिका में रहेंगे।