ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअब घर बैठे खुद बना सकेंगे अपना बिजली बिल, ऊर्जा मंत्री ने किया एप लांच, जानिए पूरी प्रकिया

अब घर बैठे खुद बना सकेंगे अपना बिजली बिल, ऊर्जा मंत्री ने किया एप लांच, जानिए पूरी प्रकिया

अब घर बैठे खुद ही अपना बिजली बिल तैयार कर सकेंगे। इसके लिए ऊर्जा मंत्री ने एप लांच किया है। इस एप से 24 से 48 घंटे में बिजली बिल जारी हो जाएगा। यही नहीं, वेबसाइट के माध्यम से भी बिल बना सकते हैं।

अब घर बैठे खुद बना सकेंगे अपना बिजली बिल, ऊर्जा मंत्री ने किया एप लांच, जानिए पूरी प्रकिया
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,मेरठ बुलंदशहरThu, 30 Nov 2023 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली बिल समय से नहीं मिलने और जमा नहीं होने पर कनेक्शन कटने से परेशान बिजली उपभोक्ताओं के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने बड़ी राहत दी है। पावर कारपोरेशन ने उपभोक्ताओं के लिए ट्रस्ट बिलिंग एप यूपीपीसीएल कंज्यूमर एप की सुविधा शुरू की है। इससे उपभोक्ता घर बैठे ही खुद अपना बिल जेनरेट कर सकते हैं। इसके साथ ही वेबसाइट के माध्यम से भी सेल्फ बिल बनाए जा सकते हैं। 24 ये 48 घंटे के अंदर उपभोक्ता के मोबाइल पर बिल पहुंच जाएगा।

बिजली उपभोक्ताओं को बिलिंग संबंधी समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए ऊर्जा विभाग ने ट्रस्ट बिलिंग की पहल की है। इस व्यवस्था के तहत उपभोक्ता घर बैठे ही अपना स्वयं का बिल तैयार कर, समय रहते जमा कर सकेंगे। सेल्फ बिल जेनरेशन के साथ यह प्रक्रिया समय से बिल न मिलने, गलत रीडिंग और गलत बिलिंग जैसी समस्याओं का समाधान करेगी। 

यूपी में बिजली दरों में भारी बढ़ोतरी की तैयारी, जानिए कितना बढ़ेगा बिल

पश्चिमांचल की एमडी चैत्रा वी ने बताया कि विद्युत उपभोक्ताओं को सहज एवं सरल ढंग से सुविधाएं मुहैया कराने की कड़ी में इस व्यवस्था की शुरुआत की जा रही है। इस प्रक्रिया को अपनाकर उपभोक्ता घर बैठे अपना स्वयं का बिल बना सकते हैं। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट बिलिंग की सुविधा घरेलू और वाणिज्यिक श्रेणी के नौ किलोवाट भार तक के उपभोक्ता को मिलेगी। प्ले स्टोर से यूपीपीसीएल कंज्यूमर एप डाउनलोड किया जा सकता है। 

ऐसे कर सकेंगे बिल जनरेट
सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से यूपीपीसीएल कंज्यूमर एप डाउनलोड करें। इसके बाद एप को ओपन करें और सेल्फ बिल जनरेशन ऑप्शन पर टैप करें। इस पर टैप करते ही उपभोक्ता को उसके कनेक्शन की डिटेल डिस्पले होनी शुरू हो जाएगी। इसके बाद चेक एल्जिबिलिटी पर टैप करें। यहां उपभोक्ता को अपनी मीटर रीडिंग, डिमांड और कमेंट टाइप करके सबमिट करना होगा। इसके बाद 24 से 48 घंटे बाद इसी एप के माध्यम से अपना बिल डाउनलोड कर सकते हैं।